• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

बाबा बैद्यनाथ की नगरी के नाम से मशहूर देवघर के फेमस पर्यटक स्थल

आज हम बताने जा रहे हैं बाबाधाम की नगरी के नाम से मशहूर देवघर के फेमस टूरिस्ट प्लेसेस के बारे में, जहां आप भी घूमने का प्लान कर सकते हैं।   
author-profile
  • Smriti Kiran
  • Editorial
Published -03 May 2022, 12:00 ISTUpdated -02 May 2022, 17:29 IST
Next
Article
deoghar tourist places

झारखंड राज्य में स्थित प्रसिद्ध धार्मिक स्थल देवघर, भगवान शिव की नगरी के नाम से पूरे भारत में जाना जाता है। इस शहर को बाबाधाम की नगरी भी कहा जाता है। यह शहर भारत के अन्य शहरों से बिल्कुल भिन्न है क्योंकि भगवान शिव के मंदिर तो देश में कई जगह हैं, लेकिन सावन के महीने में श्रद्धालुओं की भीड़ और कांवड़ियों का आना इसे खास बनाता है। देवघर, झारखंड की सांस्कृतिक राजधानी के रूप में भी फेमस है।

वैसे तो भारत में घूमने के कई दार्शनिक स्थल हैं, लेकिन अगर आप झारखंड की यात्रा करने जा रहे हैं, तो आपको बता दें कि देवघर किसी महान दार्शनिक स्थल से कम नहीं है। आइए आज जानते हैं, यहां के फेमस आकर्षक स्थलों के बारे में-

 

बैद्यनाथ मंदिर

baba dham mandir

भगवान शिव को समर्पित इस मंदिर को शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक माना जाता है। यह मंदिर अति प्राचीन है। कहते हैं, इसका निर्माण स्वयं विश्वकर्मा द्वारा किया गया है। इस मंदिर के ऊपरी भाग को कई बार बनवाया गया है, लेकिन मंदिर का गर्भगृह आज भी पुराना है। यहां हर साल सावन के महीने में श्रद्धालुओं की खूब भीड़ होती है। पूरे भारत से लोग यहां सावन के महीने में कांवड़ लेकर आते हैं और भगवान शिव को जल अर्पित करते हैं। आपको बता दें कि भगवान शिव और माता पार्वती के मंदिर के अलावा मंदिर परिसर में लगभग 21 अन्य हिंदू मंदिर भी हैं, जिनकी खूबसूरती देखकर आप श्रद्धा से भर जाएंगे। अगर कभी देवघर जाने का प्लान बने, तो इस प्राचीन शिव मंदिर के दर्शन जरूर करें।

इसे भी पढ़ें-लखनऊ के फेमस मंदिर, देखें इनमें दक्षिण भारत की झलक

 

नौलखा मंदिर

nolakha temple

राधा-कृष्ण को समर्पित यह मंदिर लगभग 146 फीट ऊंचा है। कहते हैं, इस मंदिर के निर्माण की लागत 9 लाख रुपये थी, इसलिए इसका नाम नौलखा रख दिया गया। इस मंदिर की खूबसूरती और शांति श्रद्धालुओं को आकर्षित करती है। नौलखा मंदिर की बनावट वहां स्थित अन्य मंदिरों से काफी अलग और सुंदर है। इसलिए पर्यटक इस मंदिर को देखने एक बार जरूर आते हैं।

 

बासुकीनाथ मंदिर

vasukinath temple

भगवान शिव को समर्पित बासुकीनाथ मंदिर, देवघर-दुमका के रास्ते में स्थित एक पवित्र मंदिर है। यहां देश के कोने-कोने से लोग शिव की पूजा करने आते हैं। खासकर, सावन के महीने में श्रद्धालुओं की भीड़ यहां बढ़ जाती है। इस मंदिर परिसर में भगवान शिव और माता पार्वती का मंदिर ठीक एक-दूसरे के सामने स्थित है। मंदिर के द्वार शाम के समय खोल दिए जाते हैं क्योंकि ऐसा मानना है कि इस समय भगवान शिव और देवी पार्वती एक दूसरे से मिलते हैं। इसलिए शाम के समय भक्तों को मंदिर के फाटक से दूर जाने को कहा जाता है। इसके अलावा मंदिर परिसर में हिंदू धर्म के अन्य छोटे-छोटे कई मंदिर भी स्थित हैं, जो विभिन्न देवी-देवताओं को समर्पित हैं।

इसे भी पढ़ें-विश्व के प्रसिद्ध इन अद्भुत हिन्दू मंदिरों के बारे में कितना जानते हैं आप?

 

नंदन पहाड़

nandan pahad deoghar

नंदन पहाड़ देवघर में पहाड़ी की चोटी पर बना एक फन पार्क है, जो मनोरंजन के कई गतिविधियों से भरा हुआ है। यहां हर उम्र के लोग एन्जॉय कर सकते हैं। यह जगह इस शहर का फेमस पिकनिक स्पॉट भी है, जहां आप फैमिली व बच्चों के साथ छुट्टियों का मजा ले सकते हैं। यहां आप रोमांचक सवारी, टॉय ट्रेन और बोटिंग का मजा ले सकते हैं। नंदन पहाड़ से आप सूर्योदय के खूबसूरत नजारों का भी आनंद ले सकते हैं।

इसे भी पढ़ें-दक्षिण भारत से बिहार तक, ऐसे प्राचीन मंदिर जिनका वर्षों पुराना है इतिहास

 

तपोवन

tapowan deoghar

देवघर से लगभग 10 किलोमीटर की दूरी पर स्थित तपोवन में कई गुफाएं व पहाड़ियां हैं। यहां एक प्रसिद्ध शिव मंदिर भी है, जिसे तपोनाथ महादेव मंदिर कहा जाता है। कहते हैं, यहां ऋषि वाल्मीकि तपस्या करने आए थे। इस जगह पर आप पहाड़ों के अलावा मंदिर और पुरानी गुफाएं देख सकते हैं। अगर देवघर जा रहे हैं तो तपोवन देखने एक बार जरूर जाएं।

पूरे भारत में शिव कांवड़ियों के लिए प्रसिद्ध झारखंड का मशहूर शहर देवघर, घूमने एक बार जरूर जाएं। घूमने के अलावा यहां के फेमस पेड़े का आनंद लेना न भूलें।

Recommended Video

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे लाइक और शेयर करें। ऐसी अन्य स्टोरीज पढ़ने के लिए क्लिक करें herzindagi.com

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।