अच्छा एक सवाल आपके लिए। पिकनिक पर जाने का सबसे सबसे अच्छा टाइम क्या हो सकता है ? और कौन सी जगह पिकनिक के लिए बेस्ट होगा? नहीं मालूम है न। खैर, कोई बात नहीं। आज हम आपको बता रहे हैं कौन सा समय बेस्ट है पिकनिक पर जानें के लिए। पिकनिक पर जाने का असली मज़ा तब है जब हल्की गुनगुने धुप हो और एक बेस्ट अतरंगनी सा जगह हो। 

दिल्ली और दिल्ली के आस-पास कुछ ऐसे ही अतरंगी जगह है जहाँ आप अपने पुरे परिवार के साथ पिकनिक जाने की योजना बना सकती हैं। वीकेंड में परिवार के साथ कोई शांत वातावरण माहौल में जाना चाहता है तो कोई ऐसी जगह पिकनिक मामने जाना चाहता है जहाँ हरियाली ही हरियाली हो। 

इसे जरूर पढ़ें- 7 latest tips जिससे आप सस्ते में बुक कर सकती हैं flight और hotel

तो आज आपको कुछ ऐसे ही गजहों के बारे में बताने जा रहे जहाँ आप इस गुनगुने सर्दी भरी धुप में अपने पुरे परिवार के साथ पिकनिक मनाने जा सकती है। तो चलिए जानते वो कौन सी जगह है- 

सुन्दर नर्सरी पार्क

parks in delhi for weekend trip 

इस पार्क के बारे में बहुत काम ही लोग जानते होंगे। दिल्ली के सबसे बड़े और सबसे सुन्दर पार्क में से सुन्दर नर्सरी को एक मन जाना जाता है। यह इतना बड़ा है कि आप कहीं भी आराम से बैठ के अपने पिकनिक का मज़ा ले सकती है। यहाँ आपको तकरीबन 400 सौ से अधिक फूलों के किस्म देखने को भी मिल जायेंगे। दिल्ली में हिमायूं मकबरे के बगल में स्तिथ यह मकबरा हाल में ही नवीकरण करके खोला गया है। आप यहाँ सुबह 6:30 से शाम 6 बजे तक आराम से अपने पिकनिक का मज़ा ले सकती है। 

कुदसिया पार्क

parks in delhi for weekend trip ()

कुदसिया पार्क को कुदसिया बाग भी बोला जाता है। बहुत काम ही लोग है जो इस पार्क के बारे में जानते हैं। अगर आप शहर से शांत किसी गजहा जाना चाहते हैं तो कुदसिया पार्क से बेहतर जगह कोई और नहीं हो सकता है। यहाँ आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ बहुत ही बेहतरीन दिन गुजर सकती है।

Recommended Video

अगर आप इतिहास के बारे में कुछ जानना चाहती है तो यह पार्क आपके लिए मददगार साबित होगा। क्योकिं मुग़ल बादशाह अहमद शाह की माँ कुदसिया बेगम की याद में यह पार्क बनाया गया है जहाँ आपको इतिहास का झलक मिल जायेगा। 

नेहरू पार्क

parks in delhi for weekend trip () 

नेहरू पार्क का नाम देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू के नाम पर रखा गया है। जो दिल्ली के चाणक्यपूरी इलाके में है। परिवार संग समय बिताने के लिए यह एक अच्छा जगह। अगर आप पिकनिक के लिए किसी अच्छे जगह की तलाश में है तो यहाँ ज़रूर जाए।

तक़रीबन 80 एकड़ में फैले इस पार्क में आपको कई तरह के फूल देखने को मिल जायेंगे। इस सर्दी के मौसम में किसी पर्यटन स्थल से कम नहीं है ये नेहरू पार्क। 

इसे जरूर पढ़ें- नीना गुप्ता से जानिए ग्वालियर में क्या खाएं और कहां घूमने जाएं

लोधी गार्डन

parks in delhi for weekend trip () 

कहते है अंत भला तो सब भला। जी हाँ, लोधी गार्डन इस लिस्ट में सबसे निचे ज़रूर है लेकिन पिकनिक स्पॉट के मामले में किसी पार्क या गार्डन से काम नहीं है। दिल्ली के खान मार्किट और सफदरजंग मकबरे के पास इस गार्डन का होना इसकी और अहमियत बढ़ता है। इस पार्क में सुबह और शाम को कोई न कोई टहलते मिल ही जायेगा और वीकेंड के दिन में आपको लोगों से भरा ही मिलेगा। वजह है इसकी खासियत। यहाँ वीकेंड में तक़रीबन हज़ारों परिवार आते है पिकनिक मानाने।