महाशिवरात्री आने में बस कुछ ही दिन बचे हुए हैं। इस दिन लाखों शिव भक्त देश के सबसे प्राचीन और सबसे प्रसिद्ध शिव मंदिरों में भोले शंकर की दर्शन के लिए परिवार या फिर दोस्तों के साथ ज़रूर जाते हैं। वैसे तो सबसे प्रसिद्ध और प्राचीन शिव मंदिर उत्तराखंड में स्थित केदारनाथ मंदिर को समझा जाता है लेकिन, भारत के कोने-कोने कुछ ऐसे भी प्रसिद्ध और प्राचीन शिव मंदिर हैं, जहां आप महाशिवरात्री या किसी और शुभ दिनों में भी घूमने के लिए जा सकते हैं। भारत के अलग-अलग शिव मंदिरों को महाकाल मंदिर, नटराज मंदिर और महादेव मंदिर आदि के नाम से प्रसिद्ध भगवान शिव को ब्रम्हांड के निर्माता के रूप में पूजा जाता है। अगर आप इतिहास प्रेमी होने के साथ धार्मिक प्रेमी हैं, तो भारत के इन प्रमुख शिव मंदिरों में ज़रूर पहुंचना चाहिए। 

सोमनाथ मंदिर, गुजरात

famous shiva temples in india gujarat inside

कहा जाता है कि केदारनाथ में बाद भारत में सबसे प्राचीन और प्रसिद्ध शिव मंदिरों में से एक है गुजरात का सोमनाथ मंदिर। कई लोगों का मानना है कि भगवान शिव को समर्पित 12 ज्योतिर्लिंग मंदिरों में से एक है सोमनाथ मंदिर। भारत के प्राचीन और ऐतिहासिक मंदिरों में शामिल सोमनाथ मंदिर करोड़ों भारतीय और विदेशी शिव भक्तों के लिए प्रतिष्ठित और पवित्र मंदिर है। समुद्र के किनारे स्थित यह शिव मंदिर चालुक्य शैली वास्तुकला का एक बेजोड़ नमूना माना जाता है। अगर आप गुजरात और उसके आप घूमने के लिए जा रहे हैं, तो आपको सोमनाथ मंदिर ज़रूर पहुंचना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: ये हैं गुजरात के मुख्य धार्मिक स्थल जहां जाने से मिलता है परम-सौभाग्य

महाकालेश्वर मंदिर, मध्य प्रदेश 

famous shiva temples in india ujjain inside

मध्य प्रदेश के उज्जैन शहर में स्थित महाकालेश्वर मंदिर मध्य प्रदेश के साथ-साथ पूरे भारत के लिए सबसे प्रसिद्ध और सबसे पवित्र मंदिरों में से एक है। केदारनाथ, सोमनाथ के अलावा महाकालेश्वर मंदिर को भी भारत में मौजूद 12 ज्योतिर्लिंग मंदिरों से में एक माना जाता है। इस मंदिर की पवित्रता को देखते हुए कई लोग उज्जैन को महाकाल की नगरी से भी संबोधित करते हैं। इस मंदिर को लेकर एक मिथक ये है कि यहां मुर्दे की भस्म से महाकाल का शृंगार किया जाता है। अगर आप उज्जैन घूमने के लिए जा रहे हैं, तो इस महाकाल नगरी में घूमने के लिए ज़रूर पहुंचें।

बाबा बैद्यनाथ धाम, झारखण्ड 

famous shiva temples in india deghar inside

झारखण्ड के देवघर में स्थित सबसे प्राचीन और सबसे पवित्र मंदिर है बाबा बैद्यनाथ धाम। सावन के महीने में यहां लाखों भक्त सुल्तानजग से जल भरकर बाबा बैद्यनाथ धाम के लिए जाते हैं। लगभग 42 किलोमीटर जल लेकर लाखों भक्त बाबा बैद्यनाथ धाम को अर्पित करने के लिए निकलते हैं। इस मंदिर के परिसर में लगभग 20 से भी अधिक मंदिर मौजूद है। बाबा बैद्यनाथ धाम के ठीक सामने पार्वती जी का भी मंदिर है, जो बेहद ही पवित्र मंदिर हैं। इसे कई लोग इस मंदिर को बाबा धाम मंदिर के नाम से भी जानते हैं। महाशिवरात्री के दिन यहां लाखों शिव भक्तों की भीड़ लगी रहती है। 

Recommended Video

इसे भी पढ़ें:Travel Tips: बिहार का गौरव है ये शहर, ज़रूर जाएं यहां घूमने

काशी विश्वनाथ मंदिर, उत्तर प्रदेश   

famous shiva temples in india waranasi inside

भारत में स्थापित 12 ज्योतिर्लिंग मंदिरों में से एक है काशी विश्वनाथ मंदिर। वाराणसी में स्थित सबसे पवित्र मंदिरों में से के एक है। कहा जाता है कि महाशिवरात्री के दिन यहां के अन्य मंदिरों से शोभा यात्रा, ढोल नगाड़े आदि के साथ बाबा विश्वनाथ जी के मंदिर तक जाती है। इस मंदिर को लेकर यह मान्यता है कि जो कशी विश्वनाथ में अपनी जीवन का अंतिम सांस लेता है, वो पुनर्जन्म के चक्र से मुक्त हो जाता है। वैसे यहां सामान्य दिनों में भी काशी विश्वनाथ जी की हर शाम आरती की जाती है। धार्मिक मंदिरों के चलते वाराणसी को पूरे भारत में सबसे लोकप्रिय और प्राचीन मंदिरों के लिए जाना जाता है।

इसी तरह भारत के अमरनाथ गुफा, लिंगराज मंदिर, मुरुदेश्वर मंदिर इत्यादि ऐसे कई प्राचीन और प्रसिद्ध शिव मंदिर है, जहां आप कभी भी घूमने के लिए परिवार और दोस्तों के साथ पहुंच सकते हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@upload.wikimedia.org,bhaskarassets.com)