• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

3 दिन सिलीगुड़ी घूमने का ट्रिप प्लान कर रहे हैं, तो इन जगहों को करें एक्सप्लोर

अगर आप सिलीगुड़ी की वादियों में तीन दिन घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो आपको इन जगहों पर घूमने के लिए ज़रूर पहुंचना चाहिए।   
author-profile
Next
Article
siliguri  day travel planning tips

पश्चिम बंगाल के प्रमुख पर्यटन शहरों में से एक सिलीगुड़ी में सर्दियों के मौसम में घूमने का एक अलग ही मजा है। सर्दियों के मौसम में इन जगह की खूबसूरती निखर कर सैलानियों को बेहद ही लुभाती है। हिमालय की बाहों में मौजूद सिलीगुड़ी पूर्वोत्तर भारत के प्रवेश द्वार के रूप में भी जाना जाता है। यहां सिर्फ देशी ही नहीं बल्कि विदेशी सैलानी भी घूमने के लिए पहुंचते हैं।

सिलीगुड़ी की हसीन वादियां, घने जंगल, चाय के बगान, ऊंचे-ऊंचे पहाड़ आदि नज़ारे एक ही स्थान पर देखने को मिल सकते हैं। यहां मौजूद बौद्ध स्तूप और प्राचीन काल से लेकर मध्यकाल में निर्मित ईमारत भी आपका दिल लुभा सकती है। ऐसे में आने वाले दिनों में अगर आप भी परिवार, दोस्तों या पार्टनर के साथ सिलीगुड़ी में 3 तीन घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो आपको भी इन बेहतरीन जगहों पर घूमने के लिए ज़रूर पहुंचना चाहिए, और यहां कैसे पहुंचे और कहां रुकना है इसके बारे में भी आपको बताने जा रहे हैं, तो आइए जानते हैं।

पहला दिन 

siliguri  day travel planning inside

वैसे तो सिलीगुड़ी में ऐसी कई अद्भुत जगहें हैं, जहां आप पहले दिन घूमने के लिए पहुंच सकते हैं। लेकिन, अगर आपको पहले दिन ही सिलीगुड़ी की खूबसूरती देखना है, तो आप दुधिया का रुख कर सकते हैं। मुख्य शहर से कुछ ही दूरी पर मौजूद ये एक छोड़ा शहर है लेकिन, प्राकृतिक खूबसूरती के चलते पर्यटकों के लिए सबसे लोकप्रिय स्थान में से एक है। बालासन नदी के तट पर स्थित यह जगह झरने, चाय के बगान आदि कई खूबसूरत नजारों से परिपूर्ण है।

इसके अलावा आप महानंदा वन्यजीव अभयारण्य भी परिवार, दोस्तों या पार्टनर के साथ घूमने के लिए जा सकते हैं। मुख्य शहर से लगभग 9 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद सिलीगुड़ी के लोकप्रिय पर्यटक स्थलों में से एक है। यहां आप विभिन्न प्रकार की वनस्पति, चीतल, मछली पकड़ने वाली बिल्ली, बाघ, हाथी और प्रवासी पक्षियों को करीब से देख सकते हैं। इसके अलावा आप इस्कॉन मंदिर भी घूमने के लिए जा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: आइए जानते हैं भारत के कुछ सबसे सस्ते हिल स्टेशन्स के बारे में

दूसरा दिन 

siliguri  day travel planning inside

पहले दिन घूमने के बाद दूसरे दिन घूमने के लिए आप सिलीगुड़ी की अन्य कई जगहों का रुख कर सकते हैं। जी हां, दूसरे दिन की शुरुआत आप कोरोनेशन ब्रिज से कर सकते हैं। मुख शहर से कुछ ही दूरी पर मौजूद कोरोनेशन ब्रिज दार्जिलिंग और जलपाईगुड़ी को जोड़ने का काम करता है और इसे बाग पुल या टाइगर ब्रिज के रूप में भी जाना जाता है। कहा जाता है कि शहर के लोग एकांत में घूमना चाहते हैं तो इसी स्थान पहुंचते हैं। रोमन कला में निर्मित यह ब्रिज पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र है। (कोलकाता की बेहतरीन जगहें)

कोरोनेशन ब्रिज घूमने के साथ-साथ आप धुरा टी गार्डन भी घूमने के लिए पहुंच सकते हैं। सिलीगुड़ी में घूमने के लिए ये एक लोकप्रिय स्थान है। यहां आप बगीचे की सैर करने के बाद, स्वादिष्ट चाय भी चख सकते हैं। धुरा टी गार्डन घूमने के बाद आप ड्रीमलैंड पार्क भी घूमने के लिए पहुंच सकते हैं। यह एक थीम पार्क है, जहां आप एक नहीं बल्कि कई मनोरंजक गतिविधियों को भी एन्जॉय कर सकते हैं। इस पार्क में आप कई बेहतरीन फूड्स का स्वाद भी चख सकते हैं।

तीसरा दिन 

siliguri  day travel planning inside

तीसरे दिन घूमने के लिए आप कई बेहतरीन जगहों के लिए निकल सकते हैं। शहर में ही मौजूद बंगाल विज्ञान केंद्र घूमने के लिए जा सकते हैं। यहां 3 डी थिएटर और एक डिजिटल तारामंडल भी मौजूद है, जहां आप टिकट लेकर देखने के लिए जा सकते हैं। आपको बता दें कि ये एक बेहद ही फेमस जगह है। इसके अलावा आप बंगाल सफारी पार्क भी घूमने के लिए जा सकते हैं। (दार्जिलिंग में घूमने की जगह)

इसके अलावा यहां मौजूद प्रसिद्ध और पवित्र सालुगरा मठ भी घूमने के लिए जा सकते हैं। सालुगरा मठ तिब्बती बौद्ध भिक्षुओं द्वारा स्थापित एक प्राचीन मठ है। इसके अलावा घूमने के साथ-साथ कुछ खरीदारी करना है, तो आप लोकप्रिय हांगकांग मार्केट भी पहुंच सकते हैं। यहां आप स्थानीय चीजों से लेकर विदेशी सामानों को बहुत कम कीमत में खरीद सकते हैं। इस मार्केट में खरीदारी करके आप अपनी यात्रा को और अधिक यादगार बना सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: चंडीगढ़ से करीब 291 किमी की दूरी पर है खूबसूरत मलाणा हिल स्टेशन

Recommended Video


सिलीगुड़ी कैसे पहुंचे?

siliguri  day travel planning tips inside

सिलीगुड़ी घूमने जाने के लिए आप हवाई जहाज, ट्रेन या बस से भी जा सकते हैं। यहां का निकतम हवाई हड्डा बागडोगरा हवाई अड्डा, जहां से आप कैब या टैक्सी लेकर सिलीगुड़ी पहुंच सकते हैं। हवाई अड्डा से सिलीगुड़ी लगभग 20-30 मिनट में पहुंच सकते हैं। ट्रेन से भी आप यहां पहुंच सकते हैं। यहां पहुंचने के लिए दो प्रमुख रेलवे स्टेशन है। सिलीगुड़ी जंक्शन और न्यू जलपाईगुड़ी जंक्शन पहुंचकर आप यहां से टैक्सी या कैब लेकर जा सकते हैं। देश के किसी भी हिस्से से आप यहां आसानी से पहुंच सकते हैं। बस से जाने के लिए आप कोलकाता या अन्य किसी शहर से भी यहां पहुंच सकते हैं।

सिलीगुड़ी में रुकने के लिए जगह

अगर आप सिलीगुड़ी में घूमने का प्लान बना रहे हैं और यहां रुकने के लिए किसी अच्छी जगह की लताश में है, तो यहां रुकने के लिए एक से एक बेहतरीन जगहे हैं। यहां द लॉफ्ट होटल, जुपिटर लॉज, होटल माउंट व्यू, द मेपल, तिरुपति लॉज, होटल सलूजा और होटल holydon जैसी अन्य कई बेहतरीन जगह भी आप आसानी से रुक सकते हैं। एक अनुमान के मुताबिक यहां रुकने के लिए लगभग 800-1000 रुपये में आसानी से कमरे मिल जाते हैं। आपको बता दें कि सिलीगुड़ी में घूमने के लिए अक्टूबर से फरवरी तक का समय बेस्ट माना जाता है।

खाने के लिए स्थान 

siliguri  day travel planning inside

जिन होटले में आप रुकने वाले हैं उनमें से कई होटलों में खाने के लिए कई तरह के व्यंजन मिल सकते हैं। सिलीगुड़ी में आप चीनी, बंगाली से लेकर पश्चिम भारत और दक्षिण भारतीय भोजन का भी उत्फ उठा सकते हैं। यहां आप मछली चावल, मोमोज से लेकर चिकन, मटन के साथ-साथ बंगाली मिठाई का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं। यहां लुची-आलूर दम, दाब चिंगरी और इलिश माछ जैसे भोजन बेहद ही फेमस है।  

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@goibibo.com,newspostonline.com) 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।