उत्तराखंड के साथ-साथ हिमाचल प्रदेश हमारे देश के सबसे अधिक घूमे जाने वाली जगहों में से एक है। यहां ऐसे कई हिल स्टेशन हैं जहां हर दिन हजारों देशी और विदेशी सैलानी घूमने के लिए पहुंचते हैं। यह कहना गलत नहीं होगा कि इन राज्यों का टूरिस्ट सीजन कभी खत्म ही नही होने वाला है। 

हिमाचल प्रदेश में ऐसी कई जगहें हैं, जो आज भी सैलानियों की नज़र दूर हैं। जैसे-मलाणा गांव। चंडीगढ़ से लगभग 291 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद यह गांव किसी स्वर्ग से कम नहीं है। कुल्लू घाटी के उत्तर पूर्व में स्थित मलाणा गांव तक़रीबन 8,701 फीट की ऊंचाई पर बसा है और इसके चारों तरफ बर्फीले पहाड़ हैं। ऐसे में अगर आप भी आने वाले दिनों में कुछ इसी तरह की जगह पर घुमने का प्लानिंग कर रहे हैं, तो आज इस लेख में हम आपको मलाणा गांव घूमने की सम्पूर्ण जानकारी देने जा रहे हैं, तो आइए जानते हैं।

मैजिक वैली

best places to visit malana himachal pradesh inside

मैजिक वैली मलाणा में घूमने के लिए सबसे बेहतरीन जगहों में से एक है। जो लोग शांति और कुछ अद्भुत नजारों के लिए घूमने निकले हैं, उनके लिए ये जगह किसी जन्नत से कम नहीं है। बहती नदिया, हरी-भरी घाटियों और झीलों से परिपूर्ण ये जगह प्रकृति प्रेमियों के लिए जन्नत है। मैजिक वैली में आप ट्राउट फिशिंग, रैपलिंग और रॉक क्लाइम्बिंग जैसी गतिविधि का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं। आपको बता दें कि बर्फ़बारी के दौरान इस जगह की खूबसूरती अपने चरम पर होती हैं।

इसे भी पढ़ें: आखिर अभी तक क्यों कोई माउंट कैलाश पर चढ़ाई नहीं कर सका है, जानें वजह

खीरगंगा गांव 

places to visit malana himachal pradesh in

मलाणा से कुछ ही दूरी पर मौजूद खीरगंगा गांव एक बेहद ही खूबसूरत जगह है। ये जगह मुख्य रूप से हिमालय के पहाड़ों, गर्म झरने और कई मनोरम दृश्यों के लिए प्रसिद्ध है। ये जगह घने जंगल, नेचर वॉकिंग और माउंटेन क्लाइम्बिंग के लिए भी बेहद ही खास है। (पार्वती घाटी) यहां सबसे अधिक सूर्योदय और सूर्यास्त का नज़ारा प्रसिद्ध है, जिसका लुत्फ़ उठाने के लिए दूर-दूर से सैलानी आते हैं। इसके अलावा ये जगह कई अद्भुत लैंडस्केप फोटोग्राफी के लिए भी प्रसिद्ध है।

मणिकरण साहिब  

best places to visit malana himachal pradesh inside

हिमाचल प्रदेश में पार्वती नदी के किनारे स्थित मणिकरण साहिब सिखों और हिन्दुओं दोनों के लिए ही बेहद प्रमुख धार्मिक स्थल है। इस पवित्र जगह के आसपास गर्म झरने और खूबसूरत वातावरण पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए काफी है। मणिकरण साहिब का संबंध सिख धर्म के पहले गुरु, गुरु नानक से सम्बंधित है, इसलिए ये जगह सिखों के लिए बेहद ही खास है। आपको बता दें कि ये जगह मलाणा बस स्टैंड से लगभग 25 किमी की दूरी पर घूमने के लिए एक बेहतरीन जगह है।

Recommended Video

इन जगहों पर भी घूमने पहुंचे 

मैजिक वैली, खीरगंगा गांव और मणिकरण साहिब ऐसी कई खूबसूरत जगहें हैं जहां आप घूमने के लिए जा सकते हैं। चंदरखानी पास, चलल ट्रेक ट्रेल, रसोल पास और जमलू देवता मंदिर जैसी अद्भुत जगहें भी दोस्तों,परिवार या फिर पार्टनर के साथ घूमने के लिए जा सकते हैं। आपको बता दें कि यहां आप ट्रेकिंग का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं। (चोपता हिल स्टेशन)

इसे भी पढ़ें: जानें क्यों खास है पश्चिम बंगाल में स्थित खूबसूरत गोसाबा शहर

कैसे पहुंचे मलाणा?

how to rech malana himachal pradesh inside

मलाणा गांव एक पहाड़ी जगह है इसलिए यहां ट्रेन नहीं जाती है। लेकिन, आप घूमने के लिए ज़रूर पहुंच सकते हैं। यहां जाने के लिए आप चंडीगढ़, हरिद्वार या फिर ऋषिकेश से कुल्लू के लिए बस ले सकते हैं। कुल्लू से आप लोकल टैक्सी या फिर कैब लेकर मलाणा गांव घूमने के लिए पहुंच सकते हैं। दिल्ली से भी आप कुल्लू और फिर कुल्लू से मलाणा गांव पहुंच सकते हैं। शिमला से भी बस लेकर मलाणा घूमने के लिए पहुंच सकते हैं।

रुकने और घूमने के लिए सही समय

hotel in malana himachal pradesh inside

मलाणा में ऐसी कई जगहें है जहां आप आसानी से स्टे सकते हैं। इसके लिए आप पहले से भी होटल बुक कर सकते हैं। वैसे अमूमन यहां रुकने के लिए होटल मिल जाते हैं। यहां आप अयोया मलाणा रिसोर्ट, कैफ़े नटराज, नोमड्स हॉस्टल, होटल शीतल, हिमालयन कोठी कैस और गूंज होटल जैसी जगह रुक सकते हैं। अगर आपको बर्फ़बारी का लुत्फ़ उठाना है तो आप दिसम्बर से जनवरी के बीच घूमने के लिए जा सकते हैं और अन्य दिनों में आपको यहां घूमने जाना है तो आप ग्रीष्मकाल में घूमने के लिए जा सकते हैं।

खाना खाने के लिए जगह

यहां ऐसी कई जगहें हैं जहां आप स्थानीय भोजन का बेहतरीन स्वाद चख सकते हैं। जैसे- बाबा कैफ़े, कैफ़े नटराज, द hosteller कसोल, माउंटेन व्यू रेस्टोरेंट और नोमड्स होटल जैसी जगह खाना खाने के लिए जा सकते हैं। यहां आप बिरयानी, चिकन स्केवेर्स, सुप्प्ली, दाल चावल के साथ हिमाचली आचार और हिमाचल प्रदेश का पारंपरिक भोजन कांगड़ी धाम का भी स्वाद चख सकते हैं।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@voices.shortpedia.com,static2.tripoto.com)