• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

आइए जानते हैं भारत के कुछ सबसे सस्ते हिल स्टेशन्स के बारे में

अगर आप भी घूमने के लिए किसी सस्ते हिल स्टेशन की तलाश में है, तो आप इन हिल स्टेशनों पर कम बजट में आसानी से घूम सकते हैं।
author-profile
Next
Article
know cheapest hill stations in india to visit

भारत दुनिया के सबसे खूबसूरत क्षेत्रों में से एक है, जो खूबसूरत पहाड़, खूबसूरत झील, बर्फीली चोटियां और मनोरम दृश्यों के लिए विश्व भर में प्रसिद्ध है। अगर कोई भी भारत की खूबसूरती का असल दीदार करना चाहता है तो हर कोई हिल स्टेशन की तरफ रुख करता है। खूबसूरत वादियों, मनमोहनीय नजारों, प्राकृतिक सुन्दरता से रूबरू होने का यहां खूब मौका मिलता है। भारत में ऐसे कई बेहतरीन हिल स्टेशन्स हैं जहां लाखों देशी और विदेशी सैलानी घूमने के लिए पहुंचते हैं।

लेकिन, इन्हीं हिल स्टेशनों में से कुछ ऐसे हिल स्टेशन है, जहां घूमने के लिए हर बार अधिक पैसे खर्च करने पड़ते हैं। यहां रहने से लेकर घूमने और खाने के लिए भी अधिक कीमत देना पड़ता है। ऐसे में कई लोग ऐसे भी होते हैं जो ये तलाश करते हैं कि ऐसा कौन सा हिल स्टेशन है जहां कम पैसे में आसानी से घूम सकते हैं। आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही हिल स्टेशनों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो बेहद ही चीपेस्ट है और आप यहां बहुत कम पैसे में भी आसानी से यात्रा का लुत्फ़ उठा सकते हैं, तो आइए जानते हैं।

भीमताल हिल स्टेशन 

cheapest hill stations in india to visit bhimtal inside

उत्तराखंड में मौजूद भीमताल हिल स्टेशन बेहद ही खूबसूरत जगह है। खूबसूरती के चलते भीमताल को नैनीताल की छोटी बहन भी कहा जाता है। समुद्र तल से लगभग 45 हज़ार फीट की ऊंचाई पर मौजूद इस जगह दुनिया भर से घूमने के लिए पर्यटक पहुंचते हैं। ऐसे में अगर आप दिल्ली और आसपास की जगहों पर रहते हैं, तो आप यहां बहुत ही कम बजट में आसानी से घूम सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भीमताल दिल्ली से लगभग 300 किलोमीटर की दूरी पर है।

  • घूमने के लिए जगह: भीमताल में आप एक से एक बेहतरीन जगह घूमने के लिए जा सकते हैं। यहां आप भीमताल झील, भीमेश्वर महादेव मंदिर, सैयद  बाबा की मजार, लोक संस्कृति संग्रहालय के अलवा आप भीमताल द्वीप भी घूमने के लिए जा सकते हैं। 
  • क्या करें: भीमताल में घूमने के साथ-साथ आप कई एडवेंचर एक्टिविटी भी कर सकते हैं। यहां आप बोटिंग के साथ-साथ ट्रेकिंग का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं। इसके अलावा आप मॉल रोड़ में खरीदारी और स्थानीय भोजन का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं। 

चैल हिल स्टेशन 

cheapest hill stations in india to visit chail inside

चंडीगढ़ से लगभग 110 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद चैल हिल स्टेशन एक बेहद ही खूबसूरत जगह होने के साथ-साथ एक सस्ती जगह भी है। घने जंगल और देवदार के पेड़ इस जगह में चार चांद लगाने का काम करते हैं। यहां आप बहुत कम पैसे में आसानी से घूम भी सकते हैं और अद्भुत वादियों का लुत्फ़ भी उठा सकते हैं। लगभग 500-1000 रुपये से रहने के लिए आसानी से होटल मिल जाते हैं। हिलाचल प्रदेश का यह छोटा सा हिल स्टेशन दुनिया के सबसे ऊँचे क्रिकेट मैदान के लिए भी जाना जाता है।   

  • घूमने के लिए जगह: चैल में आप दोस्तों, परिवार या पार्टनर एक साथ घूमने के लिए कभी भी जा सकते हैं। आप जब भी चैल घूमने के लिए जाए तो चैल वन्यजीव अभयारण्य, काली का तिब्बा, गुरुद्वारा साहिब, सिद्ध बाबा मंदिर, चैल का क्रिकेट ग्राउंड और खूबसूरत चैल पैलेस ज़रूर पहुंचे।
  • क्या करें: झील और प्रकृति का दर्शन, बोटिंग और ट्रेकिंग। इसके अलावा आप चैल में पैराग्लाइडिंग का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं। इसके अलावा आप मॉल रोड़ में हैंडीक्राफ्ट की खरीदारी भी ज़रूर करें।

Recommended Video

ऋषिकेश 

cheapest hill stations in india to visit rishikesh inside

दिल्ली, हरियाणा, हरिद्वार या फिर चंडीगढ़ जैसी जगहों के लोगों को अगर कम बजट में अच्छी जगह घूमना है तो ऋषिकेश से अच्छी जगह कोई और नहीं। योग स्थल के रूप में प्रसिद्ध ऋषिकेश हर समय सैलानियों के लिए बेहतरीन पर्यटक स्थल रहा है। लगभग 2 हज़ार के आसपास में आप यहां आसानी से दो से तीन दिनों तक घूमकर घर आ सकते हैं। यहां आप ट्रेन या बस से भी आसानी से कम पैसे में पहुंच सकते हैं।

  • घूमने के लिए जगह: ऋषिकेश में घूमने के लिए एक से एक बेहतरीन जगहे हैं। यहां आप त्रिवेणी घाट, लक्ष्मण झूला, बीटल्स आश्रम, तेरा मंजिल मंदिर और शिवपुरी जैसी बेहतरीन जगह  भी घूमने के लिए जा सकते हैं। 
  • क्या करें: यहां आप एक से एक बेहतरीन एडवेंचर एक्टिविटी का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं। यहां आप रिवर राफ्टिंग, जंपिन हाइट्स और ट्रेकिंग के अलावा आप यहां बोटिंग का भी मज़ा ले सकते हैं।

अल्मोड़ा 

cheapest hill stations in india to visit almora inside

कम बजट में घूमने के लिए अल्मोड़ा भी एक बेहतरीन जगह है। उत्तराखंड राज्य के कुमायूं की पहाड़ियों में स्थित एक छोड़ा जिला है, जो हिमालय पर्वत से घिरा हुआ है। अपनी सांस्कृतिक विरासत स्थलों से लेकर, हस्तशिल्प, और वन्य जीवन के चलाते अल्मोड़ा पर्यटकों के बीच काफी लोकप्रिय है। ऐसे में अगर आप आने वाले दिनों में किसी बेहतरीन हिल स्टेशन घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आप कम पैसे में भी आसानी से घूम सकते हैं।

  • घूमने के लिए जगह: अल्मोड़ा में मौजूद जीरो प्वाइंट, नंदा देवी मंदिर, हिरण पार्क, कटारमल सूर्य मंदिर, कांची मंदिर, जाखन देवी मंदिर और बिनसर वाइल्डलाइफ सैन्चुरी जैसी बेहतरीन जगह भी घूमने के लिए जा सकते हैं।
  • क्या करें: ट्रेकिंग के साथ-साथ आप पहाड़ों के दृश्यों का लुत्फ़ उठा सकते हैं। स्थानीय रूप से बनी बाल मिठाई का स्वाद चखना आप न भूलें।

टिप्स: अगर किसी भी स्थान पर कम बजट में घूमना है, तो आपको कुछ विशेष बातों पर भी ध्यान देने की ज़रूरत है। जैसे-ग्रुप में घूमने निकले, इससे बजट बैलेंस रहता है। यात्रा के लिए हेमशा पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करें। रास्ते में खाने के लिए घर से कुछ फ़ास्ट फूड्स लेकर ज़रूर चले।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@tripadvisor.com,wikimedia.org)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।