रक्षाबंधन पर लगभग सभी अपने भाई-बहनों को चॉकलेट, कैश और मिठाइयां आदि ही देते हैं। लेकिन इस बार अगर आप कुछ अलग करने की सोच रहे हैं तो आप इस रक्षाबंधन पर कुछ अद्भुत जगहों पर अपने भाई-बहनों के साथ घूमने का प्लान बना सकते हैं। आप अपने परिवार व सिबलिंग के साथ किस तरह की गतिविधियां या जगह घूमना पसंद करेंगे। आप उसी हिसाब से अपनी छुट्टी प्लान करें। वैसे राखी नजदीक है और अगर आप अभी तक यही सोच रहे हैं कि अपने भाई-बहनों को कहां ले जाएं, तो हमारे पास आपके लिए सही समाधान है। क्योंकि आज हम इस लेख में आपको कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने वाले हैं जहां आप अपने सिबलिंग्स के साथ घूमने और त्योहार बनाने का लुत्फ उठा सकते हैं। 

ऋषिकेश

rishikash

उन भाइयों और बहनों के लिए यह जगह बेस्ट है, जो रोमांच से प्यार करते हैं। रक्षाबंधन के मौके पर घूमने के लिए ऋषिकेश सबसे सही जगह हो सकती है। रिवर राफ्टिंग, ट्रेकिंग, बंजी जंपिंग और माउंटेन ट्रैवल्स के लिए प्रमुख रूप से प्रसिद्ध, यह स्थान केवल एक ही स्थान पर आपके लिए विभिन्न प्रकार के रोमांच लाता है। ऋषिकेश सुरम्य वातावरण, हरे भरे परिदृश्य के साथ शांतिपूर्ण वातावरण प्रदान करता है। शहर का अपना धार्मिक महत्व है और यहां अपने भाई-बहनों के साथ घूमने के लिए कई प्रसिद्ध मंदिर हैं।

शिमला 

shimla

शिमला, प्राकृतिक सुंदरता और घूमने के लिहाज से ये जगह बेस्ट है, जिसे आपको रक्षाबंधन के मौके पर अपने परिवार वालों के साथ जरूर घूमना चाहिए। आपको बता दें कि यहां आपको हर ओर प्राकृतिक सुंदरता देखने को मिलेगी। यही कारण है कि यह जगह कई सफल भारतीय फिल्मों के लिए सेटिंग, भारत के ब्रिटिश शासन के दौरान शीतकालीन राजधानी भी थी। शिमला और उसके आसपास साहसिक गतिविधियों और पर्यटन स्थलों की अधिकता इसे भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक बनाती है। शिमला की एक दिलचस्प बात यह है कि यहां साल भर भीड़ रहती है। इसलिए यहां घूमने का प्लान बनाएं, तो होमस्टे में पहले से ही बुक कर लें। 

गोवा

goa in hindi

आप या आपके भाई बहन पार्टी करने, मौज-मस्ती करने के शौकीन हैं, तो गोवा सबसे अच्छी जगह है। क्योंकि भारत में घूमने के स्थानों की सूची में गोवा हमेशा सबसे ऊपर है। गोवा का नाम आते ही हर युवा के चेहरे पर मुस्कान आ जाती है। यह छोटा केंद्र शासित प्रदेश न केवल कई आरामदायक झोपड़ियों और पबों से भरा हुआ है, बल्कि यह देश में पार्टी करने के लिए सबसे अच्छी जगह मानी जाती है । गोवा में, पूरे साल पार्टी के अलावा आप पालोलेम में कश्ती करने का लुत्फ उठा सकते हैं। साथ ही, आप वागाटोर में केले की नाव की सवारी भी कर सकते हैं। 

लाहौल स्पीति, हिमाचल प्रदेश

himachal paradesh

हिमाचल प्रदेश की वादियों में घूमना किसे पसंद नहीं होता है। आप भी अपने भाई-बहनों के साथ हिमाचल प्रदेश जा सकते हैं। लेकिन हिमाचल बहुत बड़ा है, जहां घूमने और देखने के लिए बहुत कुछ है। ऐसे में आपको बेस्ट सिबलिंग-फ्रेंडली जगह ढूंढने में थोड़ी दिक्कत होगी। ऐसे में आप लाहौल स्पीति घूमने का प्लान बना सकते हैं क्योंकि ये आपके लिए एकदम परफेक्ट है। अगर ये जगह आपके लिए बिल्कुल नई है, तो आपको यहां बहुत मजा आने वाला है।

यहां आपको ऊंचे-ऊंचे पहाड़ और बौद्ध मठ का दीदार करने का मौका मिलेगा। इसके अलावा, आप यहां कैंपिंग और ट्रेकिंग का भी लुत्फ उठा सकते हैं। घूमने के लिए आप ग्लेशियर लेक भी जा सकते हैं। इसके अलावा, आपको बता दें कि यहां का खानपान और रहन-सहन थोड़ा सा लद्दाख और तिब्बत से मिलता-जुलता है। यहां आपको भोजन में स्वादिष्ट दाल-चावल और रोटी-सब्जी खाने को भी मिल जाएगी।

इसे ज़रूर पढ़ें- इन 5 माउंटेन रेलवे का सफर आपको दे सकता है अद्भुत अनुभव

अमा कैफे, मजनू का टीला

ama cafe

अगर आप दिल्ली में कहीं घूमने की सोच रहे हैं और थोड़े फूडी टाइप या कैफे घूमने के शौकीन हैं, तो आपके लिए मजनू का टीला बेस्ट ऑप्शन है। वैसे तो यहां आपको कई कैफे मिल जाएंगे। लेकिन अमा कैफे मजनू का टीला का सबसे लोकप्रिय कैफे है, जो दिखने में कैफ कम रेस्तरां ज्यादा लगता है। अमा कैफ की सज्जा- सज्जा बहुत आकर्षक है। यहां आकर ऐसा लगता है कि हम किसी विदेशी जगह बैठ कर स्वादिष्ट व्यंजनों का लुत्फ उठा रहे हैं। कैफे में आपको कॉफी की महक के साथ कई सारे व्यंजन खाने को मिल जाएंगे। इस कैफे में पूरे हफ्ते लोगों की भीड़ लगी रहती है तो आप अंदाजा लगा सकते हैं कि यहां का खाना कैसा है? तो एक बार आप भी यहां ज़रूर जाएं। 

Recommended Video

शिव मंदिर गुफा वाला, प्रीत विहार

mandir ]

इन जगहों के अलावा अगर आप थोड़े धार्मिक हैं तो आपके लिए मंदिर एकदम बेस्ट ऑप्शन है। आप रक्षाबंधन वाले दिन अपने पूरे परिवार वालों के साथ शिव मंदिर में जाएं। वैसे तो आप किसी भी मंदिर में पूजा कर सकते हैं। लेकिन शिव मंदिर गुफा वाला यह रक्षाबंधन के मौके पर आपके पूरे परिवार के साथ घूमने लायक मंदिर है। यह मंदिर प्रीत विहार मेट्रो स्टेशन के पास एक प्राचीन गुफा के अंदर स्थित है । मंदिर परिसर को पिकनिक के लिए उपयुक्त पार्क के साथ खूबसूरती से बनाया गया है। 

इसे ज़रूर पढ़ें- सिंधुदुर्ग किला: अरब सागर के टापू पर मौजूद एक ऐतिहासिक फोर्ट

तो आप इन जगहों पर घूमने का लुत्फ उठाने के साथ-साथ राखी का त्योहार भी मना सकते हैं। लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक ज़रूर करें, साथ ही ऐसी अन्य जानकारी पाने के लिए जुड़े रहें हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik and Google)