प्राचीन काल से लेकर मध्यकाल तक भारत में कुछ ऐसे महल, पैलेस और फोर्ट्स का निर्माण हुआ जो आज सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि विश्व भर में प्रसिद्ध हैं। कोई किला बेहतरीन वास्तुकला के लिए फेमस है, तो किसी फोर्ट को सबसे विशाल होने का गौरव प्राप्त है। भारत के महान राजाओं ने युद्ध और आत्मा रक्षा के लिए एक से एक मजबूत और भव्य फोर्ट्स का निर्माण करवाया था।

आज भारत में हजारों फोर्ट्स हैं लेकिन, उनमें से कुछ फोर्ट्स इतने विशाल हैं जिनका अंदाजा ही नहीं लगाया जा सकता है। ये किले विशाल होने साथ-साथ अद्भुत मिसाल भी हैं और सैलानियों के लिए आकर्षण का केंद्र भी हैं। इस लेख में हम आपको भारत में मौजूद कुछ विशाल फोर्ट्स के बारे में बताने जा रहे हैं, तो आइए जानते हैं। 

मेहरानगढ़ किला

largest forts mehrangadh in india

भारत का राजस्थान एक ऐसा राज्य है, जहां हर शहर में एक बेहतरीन फोर्ट मौजूद है। मेहरानगढ़ किला भी राजस्थान के जोधपुर शहर में है। लगभग 4 सौ से भी अधिक फीट उंचे पहाड़ी की चोटी पर मौजूद इस किले को भारत में सबसे विशाल फोर्ट माना जाता है। यह लगभग 12 सौ एकड़ से भी अधिक एरिया में फैला हुआ है। साल 1459 के आसपास राव जोधा द्वारा निर्मित यह किला 68 फीट चौड़ी और लगभग 117 फीट लंबी दीवारों से संरक्षित है। इस फोर्ट के परिसर में मौजूद मोती महल, फूल महल और शीश महल जैसे कई शानदार महल सैलानियों के लिए आकर्षण का केंद्र है।

  • घूमने का समय- सुबह 9 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक। 
  • टिकट की कीमत- भारतीय सैलानियों के लिए-60 रुपये। विदेशी सैलानियों के लिए लगभग 400 रुपये।     

इसे भी पढ़ें: भारत की सबसे स्वच्छ नगरी की इन बेहतरीन जगहों से आप कहां घूमना पसंद करेंगे

ग्वालियर का किला

largest forts gwalior in india

भारत के दिल कहे जाने वाले मध्य प्रदेश में मौजूद ग्वालियर का किला भी सबसे विशाल फोर्ट्स में शामिल है। 8वीं शताब्दी में निर्मित इस किले की बाहरी दिवार लगभग 2 मील लंबी और इसकी चौड़ाई 200 मीटर है। यह किला लगभग 7 सौ से भी अधिक एकड़ में फैला हुआ है। लाल बलुआ पत्थरों से निर्मित इस फोर्ट को भारत का 'जिब्राल्टर' भी कहा जाता है। इस फोर्ट पर मुगलों और ब्रिटिशों ने कई वर्षों तक राज किया था। यह किला आज भी इतिहास प्रेमियों के लिए बेहद ही आकर्षण का केंद्र है। (मध्य प्रदेश से जुड़े इन इंटरस्टिंग फैक्ट्स)

  • घूमने का समय- सुबह 9:30 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक।
  • टिकट की कीमत- भारतीय पर्यटकों के लिए लगभग 75 रुपये और विदेशी पर्यटकों के लिए लगभग 250 रुपये।

Recommended Video

लाल किला 

largest forts lal kila in india

भारत की राजधानी दिल्ली में मौजूद लाल किला लगभग 2 सौ से भी अधिक एकड़ भूमि में फैला हुआ है। यह किला भारत के उन फोर्ट्स में शामिल है जो विश्व प्रसिद्ध होने के साथ प्रतिष्ठित स्मारकों में से भी एक है।  17वीं शताब्दी में निर्मित इस किले का निर्माण लाल बलुआ पत्थरों से किया गया है। इस विशाल फोर्ट के अंदर दीवान-ए-आम, दीवान-ए-खास, और मोती मस्जिद जैसे कई आकर्षक महल शामिल हैं। यह विशाल किला फारसी और भारतीय वास्तुकला का एक अद्भुत नमूना भी है। 

  • घूमने का समय- सुबह 9:30 बजे से लेकर शाम 4:30 बजे तक। 
  • टिकट की कीमत- भारतीय पर्यटकों के लिए लगभग 35 रुपये और विदेशी पर्यटकों के लिए लगभग 500 रुपये।

इसे भी पढ़ें: पंजाब के बठिंडा में घूमने के लिए हैं कई बेहतरीन जगहें, आप भी जानें

गोलकोंडा किला

largest forts golkonda in india

वैसे तो दक्षिण भारत में एक से एक विशाल फोर्ट्स हैं लेकिन, सबसे विशाल फोर्ट हैदराबाद में मौजूद गोलकोंडा किला को माना जाता है। तक़रीबन वर्ष 1600 के आसपास निर्मित यह किला लगभग 400 फीट उचें पहाड़ पर मौजूद है। इस किले में मौजूद 8 गेट और तीन विशाल किलेबंदी दीवारें हैं। फोर्ट से कुछ ही दूरी पर मौजूद हुसैन सागर झील इस किले की सुन्दरता में चार चांद लगाती है। कहा जाता है कि इस किले में एक बार शक्तिशाली कोहिनूर हीरे को भी संग्रहित किया गया था। (हैदराबाद के इन टूरिस्ट प्लेस को देखना ना भूलें)

  • घूमने का समय- सुबह 9 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक। 
  • टिकट की कीमत- भारतीय पर्यटकों के लिए लगभग 15 रुपये और विदेशी पर्यटकों के लिए लगभग 200 रुपये।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@jodhpurclub,sutterstocks)