भारत में ऐसे छिपे हुए रत्नों का खजाना है, जिनकी अभी तक खोज नहीं हुई है। बहुत से लोग आज शहर की हलचल से बचने के लिए एक शांतिपूर्ण आनंद की तलाश में हैं। जब आप अपनी दैनिक दिनचर्या की एकरसता को तोड़ने के लिए किसी ऑफबीट डेस्टिनेशन की यात्रा की योजना बनाते हैं, तो यह आपको तनाव मुक्त और अंदर से खुश भी करता है। आपने भारत में लोकप्रिय स्थलों का दौरा किया होगा, लेकिन कई गुप्त स्थान भी हैं जहां आपको अपनी अगली यात्रा की योजना बनानी चाहिए।

जीरो वैली, अरुणाचल प्रदेश

ziro vallery arunachal pradesh

ज़ीरो वैली एक सुपर-रोमांचक हॉलिडे डेस्टिनेशन है। यहां की प्राकृतिक सुंदरता को शब्दों में बता पाना मुश्किल है। घाटी अपने पाइन हिल्स, चावल के खेतों और ट्राइबल ग्रुप के घरों के लिए भी लोकप्रिय है। इस अद्भुत जगह का मौसम साल भर सुहाना रहता है, इसलिए आप साल के किसी भी महीने के लिए अपनी यात्रा की योजना बना सकते हैं। यहां वाइल्डलाइफ सेंचुरी, रिलिजियस साइट्स, का आनंद उठा सकते हैं।

श्रीखोला, पश्चिम बंगाल

दार्जिलिंग जिले में श्रीखोला एक आकर्षक दर्शनीय पहाड़ी गांव है। यह प्रकृति प्रेमियों के लिए बेहतरीन जगहों में से एक है। यहां, आप शहरी जीवन की हलचल से दूर अपनी छुट्टियों को आराम से जी सकते हैं। गांव का नाम 'खोला' नदी के नाम पर रखा गया है जिसका अर्थ नेपाली भाषा में एक धारा है। संदकफू से श्रीखोला तक का ट्रेक आपको विचित्र अनुभव प्रदान करेगा।

जवाई, राजस्थान

jawai rajasthan

जवाई अपने अभयारण्यों के लिए भी जाना जाता है, जहां आप तेंदुए, पक्षियों और मगरमच्छों और तमाम जानवरों की वैरायटी देख सकते हैं। आप ठंड के दिनों में जवाई की अपनी यात्रा की योजना बना सकते हैं, और अपनी छुट्टियों का भरपूर आनंद ले सकते हैं। इसी नाम की नदी के नाम पर रखा गया, जवाई नदी का के चारों ओर ग्रेनाइट की चट्टानें और पहाड़ियां एक सुंदर दृश्य प्रस्तुत करता है।

हाफलोंग, असम

यदि आप ऑफबीट गंतव्यों की यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो हाफलोंग के अलावा कोई अन्य जगह आपको शांतिपूर्ण आनंद प्रदान नहीं कर सकती है। यहां, आप बेहतरीन प्राकृतिक सुंदरता, परिदृश्य, ताजी हवा का आनंद ले सकते हैं जो आपको तरोताजा कर देगी। मसाला मैगी के साथ अपनी बालकनी पर गर्म चाय का आनंद लें। इस खूबसूरत हिल स्टेशन को 'व्हाइट एंट हिलॉक' के नाम से जाना जाता है। 

इसे भी पढ़ें :केरल के इन 4 खूबसूरत डेस्टिनेशन्स पर जरूर घूमने जाएं

चौकोरी, उत्तराखंड

chaukauri uttarakhand

हिमालय की चोटियों के भव्य, विस्मयकारी और मंत्रमुग्ध कर देने वाले दृश्यों वाला एक सुंदर हिल स्टेशन है। चौकोरी भारत में सबसे अच्छे और ऑफबीट स्थलों में से एक है जो आपको नंदा देवी, पंचचुली चोटियों और नंदा कोट के शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है। शाही हिमालय और घने जंगलों से घिरा चौकोरी एक ऐसी जगह है जहां आप शहर से दूर आराम के पलों को जी सकते हैं। आप यहां के स्थानीय भोजन का स्वाद ले सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें :घूमने के शौकीन हैं तो इस बार डिब्रूगढ़ की इन खूबसूरत जगहों पर पहुंचें

लुंगलेई, मिजोरम

मिजोरम में लुंगलेई भारत में एक और ऐसी जगह है जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता और प्राकृतिक चमत्कारों के लिए प्रसिद्ध है। आप यां ट्रेकिंग, बर्ड वॉचिंग, एडवेंचर स्पोर्ट्स आदि सहित कुछ गतिविधियों में शामिल हो सकते हैं। इस खूबसूरत गंतव्य की सड़क यात्रा करते समय बहुत आनंद मिलता है। यहां स्थित खौनग्लुंग वन्यजीव अभयारण्य, जिला संग्राहलय, फावंगपुई ब्लू माउंटेन, उई लुंग जैसा छोटा से गांव की सैर भी कर सकते हैं।

Recommended Video

इडुक्की, केरला

idduki kerala

केरल का इडुक्की जिला प्राकृतिक रूप से सर्वाधिक समृद्ध स्थलों में से एक है और इडुक्की वन्यजीव अभयारण्य इसका प्रमुख उदाहरण है। इडुक्की में एक प्रसिद्ध पर्यटक आकर्षण मंगला देवी मंदिर है, जो समुद्र की सतह से 1337 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। यह मंदिर वदक्कमकूर राजा द्वारा निर्मित किया गया माना जाता है। अन्नमाला मंदिर वास्तुकला की चोल शैली में बनाया गया है।

उम्मीद है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। इसे लाइक और शेयर करें और ऐसे ही आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

Image Credit: wikipedia