नए साल के आगाज के लिए काउंटडाउन स्टार्ट हो चूका है। सभी लोग नए साल के स्वागत और जश्न में लिए मानों तैयार बैठे है कि कब वो पल आए और हम सेलिब्रेट करें। नए के जश्न के लिए कोई घर पर ही प्लान कर रहा है, तो कोई दूर कहीं वादियों में नए साल को सेलिब्रेट करने के लिए तैयार बैठे हैं। अगर आप भी कहीं दूर वादियों में नए साल का जश्न मानाने के लिए प्लान बना रहे हैं, तो आज हिमाचल प्रदेश की एक ऐसी खूबसूरत जगह के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां जाकर आप जन्नत जैसा महसूस करेंगे। जी हां, हम बात कर रहे हैं खूबसूरत हिल स्टेशन 'नारकंडा' के बारे में। ये जगह खूबसूरती के मामले में कुल्लू, मनाली, शिमला, धर्मशाला और स्पीति वैली से कम नहीं है। आइए इस जगह के बारे में जानते हैं।

हाटू पीक

places to celebrate new year in narkanda himachal pradesh hatu pick inside

नारकंडा हिल स्टेशन को प्रकृति का उपहार कहा जाता है। कई लोग तो हिमाचल के नगीने के नाम से भी नारकंडा को बोलते हैं। नारकंडा में अगर सबसे फेमस और खूबसूरती के मामले में प्रथम स्थान है, तो उसका नाम है 'हाटू पीक'। समुद्र तल से लगभग बारह हज़ार फुट की ऊंचाई पर स्थित यह जगह नए साल का जश्न मनाने के लिए हिमाचल में सबसे बेस्ट डेस्टिनेशन हो सकता है। देवदार के वृक्षों से घिरा हुआ और बर्फ से ढके हुए पहाड़ एक अद्भुत नज़ारा प्रस्तुत करते हैं। 

इसे भी पढ़ें: Year Ender: नए साल में किसी भी यात्रा से पहले रखें इन बातों का विशेष ध्यान

ठानेधार

places to celebrate new year in narkanda himachal pradesh inside

हिमाचल घूमने जा रहे हैं और वो भी नारकंडा, तो फिर आपने ठानेधार नहीं घूमा तो फिर कुछ नहीं घूमा। सतलुज नदी के किनारे स्थित ठानेधार सेब की खेती के लिए और सैलानियों के घूमने के लिए प्रमुख स्थान है। अगर आप दोस्त या पार्टनर के साथ 2021 का जश्न मनाना चाहते हैं तो नारकंडा के हाटू पीक घूमने के बाद आपको ठानेधार ज़रूर पहुंचना चाहिए। यह जगह किसी भी व्यक्ति को मंत्रमुग्ध कर सकती है।

जलोड़ी पास

places to celebrate new year in narkanda himachal pradesh jalori pass inside

देश और विदेशी सैलानियों के लिए यह जगह किसी जन्नत से कम नहीं है। मुख्य शहर से लगभग सत्तर किमी की दुरी पर स्थित जलोड़ी पास पहुंचने के लिए सतलुज घाटी होते हुए जाना होता है, जो किसी भी सैलानी के लिए एक रोमांचक सफ़र होता है। यहां पहुंचने के लिए कुछ दूरी का पैदल भी सफ़र करना होता है यानि एक तरह से ट्रैकिंग करना होता है। अगर आप ग्रुप में नए साल को सेलिब्रेट करने निकले हैं, तो इस सफ़र का आनंद लेना आपको नहीं भूलना चाहिए।

Recommended Video

नारकंडा मार्केट

places to celebrate new year in narkanda market inside

जब आप नारकंडा में नए साल का जश्न मानाने के लिए पहुंच ही गए हैं, तो फिर आप नारकंडा मार्केट भी घूमने के लिए पहुंच जाइये। इस मार्केट के आसपास आप रहने के लिए रूम भी ले सकते हैं, और यहां आपको तमाम तरह के पकवान भी खाने के लिए मिल जायेंगे। अगर आपको शॉपिंग करनी है, तो यहां आप छोटे-मोटे कई चीज खरीद कर नारकंडा की याद अपने साथ रख सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: कम बजट में कुछ इस तरह करें नए साल में घूमने का प्लान

कैसे पहुंचें:-यहां जाने के लिए आप शिमला से स्थानीय बस पकड़ के जा सकते हैं। धर्मशाला से भी आप यहां पहुंच सकते हैं। निकटतम एयरपोर्ट भुंतर से आप टैक्सी और बस पकड़ के नारकंडा के लिए जा सकते हैं।   

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@r1imghtlak.mmtcdn.com,img.traveltriangle.com)