भारत में ऐसी कई खूबसूरत जगहे हैं जहां नए साल के जश्न के लिए हजारों देशी और विदेशी सैलानी पहुंचे हैं। कई जगहों पर सैलानी दो से तीन दिन पहले ही परिवार के साथ घूमने और पुराने साल को अलविदा और नए साल के स्वागत के लिए पहुंच जाते हैं। नव वर्ष के सेलिब्रेट करने के लिए ऐसी कई पर्यटक स्थल है, जहां बेस्ट पार्टीज, संगीतमय माहौल आदि के लिए नए साल में परिवार संग घूमने जाया जा सकता है। अगर आप अपने परिवार के साथ 2020 को अलविदा और 2021 का स्वागत करना चाहते हैं, तो आज इस लेख में हम आपको भारत की कुछ बेहतरीन जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां घूमने के साथ-साथ नए साल का जश्न मना सकते हैं।

  • ऋषिकेश
  • मुन्नार
  • उदयपुर
  • मेघालय

आइए इन जगहों एके बारे में जानते हैं।

ऋषिकेश

best family destinations for new year uttrakhans inside

अगर आप दिल्ली और इसके आसपास जगहों पर रहते हैं, तो परिवार के साथ नए साल को सेलिब्रेट करने के लिए ऋषिकेश सबसे बेहतरीन जगह है। ऋषिकेश दर्शनीय स्थलों और न्यू ईयर पार्टियों के लिए सबसे खूबसूरत पहाड़ी स्टेशनों में से एक है। यह एक ऐसी जगह है, जहां आप परिवार, दोस्तों या अकेले भी घूमने जा सकते हैं। तो अगर आप दिल्ली के करीब ही किसी खूबसूरत जगह नए साल का जश्न मनाना चाहते हैं, तो परिवार के साथ यहां ज़रूर पहुंचें। इसे देश की योग राजधानी के रूप में भी जाना जाता है।

इसे भी पढ़ें: Year Ender: नए साल में किसी भी यात्रा से पहले रखें इन बातों का विशेष ध्यान

मुन्नार 

best family destinations for new year munnar inside

अगर परिवार संग दक्षिण भारत में नए साल का जश्न मनाना चाहते हैं, तो मुन्नार सबसे लोकप्रिय जगहों में से एक है। यहां के सुखद जलवायु और हरियाली आपको अलग ही आनंदित व आकर्षित करेगी। यहां परिवार संग आप नौका विहार, ट्रेकिंग, जैसी मजेदार गतिविधियों का भी आनंद परिवार संग उठा सकते है। यहां आप फैमिली के साथ एराविकुलम और पलानी राष्ट्रीय उद्यानों को घूमकर प्राकृतिक सुन्दरता का नजारा देख सकते है।

Recommended Video

उदयपुर 

best family destinations for new year udaipur inside

वर्ष 2020 को अलविदा और 2021 का स्वागत करने के लिए अगर आप राजस्थान में कहीं जाने का प्लान बना रहे हैं, तो फिर पहुंच जाइए उदयपुर। यह शहर उन सैलानियों के लिए परफेक्ट पार्टी डेस्टिनेशन में से एक है, जो परिवार के साथ घूमना पसंद करते हैं। परिवार संग नए साल को राज शाही अंदाज में शुरू करने के लिए भी यह जगह बेस्ट है। झीलों का यह आश्चर्यचकित करने वाला शहर नए साल पर यहां कई लाइव कॉन्सर्ट और एंटरटेनमेंट कार्यक्रम आयोजित होते हैं।

इसे भी पढ़ें: Happy New Year: जनवरी में घूमने के साथ इन जगहों पर मनाएं नए साल का जश्न

मेघालय

best family destinations for new year meghalay inside

नोर्थ-ईस्ट में नव वर्ष मनाने के लिए मेघालय एक हॉट स्पॉट है। अगर आप इस बार नए साल के जश्न के लिए नार्थ-ईस्ट राज्यों में कहीं जाने का प्लान बना रहे हैं, तो फिर आपको मेघालय पहुंचना चाहिए। युवाओं के लिए नए साल की पार्टी के लिए सबसे अच्छा डेस्टिनेशन माना जाता है। मेघालय न्यू ईयर पार्टियों के लिए नार्थ-ईस्ट राज्यों में सबसे खूबसूरत पहाड़ी स्टेशनों में से भी एक है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@new-img.patrika.com,www.rajyasameeksha.com)