हिमालय की गोद में बसा एक ऐसा शहर जो अमूमन पर्यटकों की नज़र से दूर रह जाता है। वैसे हिमाचल प्रदेश में अनेकों खूबसूरत पर्यटन स्थल है, सैर-सपाटा करने के लिए लेकिन, खूबसूरती के मामले में बिलासपुर भी कम नहीं है। बिलासुपर खूबसूरती के साथ-साथ ऐतिहासिक कारणों के लिए प्रसिद्ध है। अगर आप हर बार घूमने के लिए हिमाचल के शिमला, मनाली या फिर दूसरी जानी-पहचानी जगहों पर घूमने के लिए पहुंच जाते हैं, तो इस बार उस प्लान को बदले और घूमने के लिए पहुंचें बिलासपुर शहर, क्यूंकि एक बार इस शहर में घूमने के बाद आप हिमाचल के अन्य शहरों में घूमना भूल जायेंगे। तो चलिए जानते हैं यहां घूमने के लिए क्या है खास-

बहादुरपुर किला

best places to visit in bilaspur himachal pradesh bahadupur kila inside

वैसे तो हिमाचल में घूमने का अर्थ चारों तरफ हरियाली ही हरियाली और पहाड़ का होना। बिलासुपर में इन सब के बीच सैलानियों के लिए अगर सबसे आकर्षण का कोई केंद्र है तो वो है 'बहादुरपुर किला'। दशकों पुराने इस महल को देखकर आज भी सैलानी मंत्रमुग्‍ध हो जाते हैं। शहर के एक छोर में मौजूद ये महल आज भी प्राचीन सुंदरता और वास्तुकला का बेहतरीन उदहारण है। कहा जाता है कि इस किले की स्थापना साल 1835 में हुई थी, हालांकि आज इसके कई हिस्से खंडहर के रूप में तब्दील हो जाए हैं।   

इसे भी पढ़ें: जानें क्या ख़ास है केरल के सीक्रेट डेस्टिनेशन तृश्शूर में घूमने के लिए     

एडवेंचर गेम्स 

best places to visit in bilaspur himachal pradesh inside

अगर आप पैराग्लाइडिंग करने का शौक रखते हैं तो फिर ये जगह आपके लिए बेस्ट है।  यहां अमूमन आपको कई पर्यटक पैराग्लाइडिंग करते हुए दिख जायंगे। बिलासुपर में मौजूद गोबिंद सागर झील में आप बोटिंग के साथ कई अन्य वाटर स्पोर्ट्स में भी हिस्सा ले सकते हैं, इसके लिए आप मामूली शुल्क देकर एडवेंचर गेम्स का आनंद उठा सकते हैं। 

Recommended Video

व्यास गुफा

best places to visit in bilaspur himachal pradesh wyas gufa inside

बिलासुपर में सबसे चर्चित और धार्मिक जगहों में से एक स्थान है ये गुफा। इस गुफा के बारे में मान्यता है कि महाकाव्य महाभारत के लेखक ऋषि व्यास तपस्या के दिनों में यहां रहा करते थे। सतलुज नदी के किनारे स्थित ये गुफा लगभग 610 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। कहा जाता है कि इस शहर को पहले इसी गुफा के नाम से जाना जाता था यानि व्यासपुर लेकिन, बाद में इस शहर का नाम बदलकर बिलासपुर रख दिया गया। 

इसे भी पढ़ें: ये हैं नवंबर के महीने में घूमने के लिए बेहतरीन प्लेसेस

कोल्डम बांध

best places to visit in bilaspur himachal pradesh inside

हिमाचल प्रदेश में कई बांध मौजूद है जो सैलानियों के लिए हमेशा में एक प्रमुख पर्यटन स्थल रहा है। बिलासपुर का कोल्डम बांध उन्हीं पर्यटक स्थलों में से एक है। सतलुज नदी पर बना ये बांध शहर से लगभग 15 किलोमीटर की दूरी पर है। प्राकृतिक परिदृश्य से घिरा हुआ यह बांध बेहद ही खूबसूरत नज़ारा प्रस्तुत करता है। अक्सर इस क्षेत्र में लोग पिकनिक भी मनाने के लिए आते रहते हैं।

कैसे पहुंचे- दिल्ली और चंडीगढ़ जैसे प्रमुख शहरों से आप बस के माध्यम से जा सकते हैं। ट्रेन से जाने के लिए आपको सबसे पहले पंजाब के कीरतपुर साहिब रेलवे स्टेशन जाना होगा,क्यूंकि ये सबसे निकटम रेलवे स्टेशन है और यहां से आप टैक्सी या कैब कर सकते हैं। हवाई मार्ग से शिमला पहुंच कर आप यहां से जा सकते हैं।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@www.jagranimages.com,image3.mouthshut.com)