घूमने के लिए सबसे ज़रूरी है पैसा। अगर ट्रिप के मुताबिक बजट नहीं हो तो घूमने में कई बार मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। कई लोग तो घूमने का पूरा प्लान बना लेते हैं, लेकिन उस प्लान को बजट के कारण पूरा नहीं कर पाते हैं। किसी के लिए घूमना आसान है, लेकिन घूमने का बजट तय करना बहुत मुश्किल हो जाता है। कभी-कभी सफ़र में ही पैसा खत्म हो जाता है, तो दोस्तों से उधार मांगना पड़ता है। लेकिन,  कई बार ऐसी प्लानिंग भी की जा सकती है, जिससे कम पैसे में भी घूमा जा सकता है। अगर आप भी नए साल में घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो कम बजट में नए साल में घूमने के लिए आप भी इन टिप्स का सहारा ले सकते हैं।

ग्रुप में यात्रा करें 

make your trip at lowest price in new year inside

अगर आप नए साल में घूमने का प्लान कर रहे हैं, तो इस बार ग्रुप में यात्रा करने का प्लान करें। ग्रुप में सफ़र करने से किसी एक व्यक्ति पर बजट का अधिक बोझ नहीं पड़ता है। जो सफ़र आप अकेले सात से आठ हज़ार में करने वाले होते हैं, दोस्तों या ग्रुप में सफ़र करने से लगभग आधे पैसे में सफ़र को पूरा कर सकते हैं। दोस्तों के साथ सफ़र करने से एक ये भी फायदा है कि अगर बजट में कुछ कमी होती है, तो दोस्त मदद भी कर सकते हैं।   

इसे भी पढ़ें: Happy New Year: परिवार संग इन बेहतरीन जगहों पर मनाएं नए साल का जश्न    

फ्लाइट को न करें शामिल

make your trip at lowest price in new year inside

फ्लाइट को यात्रा में आप तभी शामिल करें जब आपके पास अधिक समय नहीं हो। अगर आप नए साल में घूमने के लिए समय लेकर चल रहे हैं, तो सफ़र का पूरा आनंद लेने के लिए फ्लाइट की जगह ट्रेन से सफ़र करें। ट्रेन से सफ़र करने का एक अलग ही आनंद होता है। ट्रेन से यात्रा करने पर बजट में भी आप काफी बचत कर सकते हैं।

सार्वजनिक परिवहन रखें विकप्ल में 

make your trip at lowest price in new year inside

किसी भी समय घूमने के लिए आप बार- बार प्राइवेट टैक्सी पर निर्भर न रहें। आप जिस जगह घूमने के लिए जा रहे हैं, वहां पर सार्वजनिक परिवहन के विषय में पूरी जानकारी अपने पास ज़रूर रखिये। किसी भी यात्रा में सार्वजनिक परिवहन में सफ़र करने का एक अलग ही मज़ा है। सार्वजनिक परिवहन में सफ़र करने से आप कभी हद तक पैसे की बचत कर सकते हैं।

Recommended Video

होटल का चुनाव 

make your trip at lowest price in new year inside

ये ज़रूरी नहीं कि आप जहां घूमने जा रहे हैं, उस जगह पर ही रहने के लिए होटल लिया जाए। कहने का मतलब ये है कि आप जिस जगह घूमने जा रहे हैं, उस जगह से एक से दो किलोमीटर की दूरी पर भी रहने के लिए होटल ले सकते हैं। कभी-कभी सेंटर में होटल लेने के कारण अधिक पैसा भी लग जाता है। इसलिए आप जब भी किसी यात्रा के लिए होटल बुक करें तो आप मुख्य जगह से कुछ दूर हटकर होटल लें।

इसे भी पढ़ें: इन रोमांचक जगहों पर जनवरी में दोस्तों के साथ पहुंचें मस्ती और धमाल करने

भोजन पर रखें ध्यान 

make your trip at lowest price in new year inside

अगर आप नए साल में घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो बहुत ज़रूरी हो जाता है खाने पर होने वाले खर्च का प्रबंधन करने का। अगर आप नई जगह पर घूमने के लिए जा रहे हैं, तो उस जगह के बारे ये ज़रूर जानकारी मालूम कर लें कि सस्ते में अच्छा भोजन कहा मिलता है। इसके साथ-साथ एक समय व्यव्स्थित भोजन और एक समय उस जगह का स्ट्रीट फूड खाकर ज़रूर देखें। ऐसे करने से आपको कुछ नया खाने को मिलेगा और बजट भी कम लगेगा।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@blog.hotwire.com,www.india.com)