हिमाचल प्रदेश में धर्मशाला का लोकप्रिय हिल स्टेशन है। यहाँ की खूबसूरती देखते ही बनती है। यहां की खूबसूरती का आनंद लेने दूर-दूर से पर्यटक आते हैं और यहाँ की खूबसूरत वादियों में खो जाते हैं। स्वादिष्ट भोजन, खूबसूरत पहाड़ियां, कई संस्कृतियों का मिश्रण और आश्चर्यचकित कर देने वाले खूबसूरत दृश्य यहां के मुख्या आकर्षण का केंद्र हैं। यहां की खूबसूरती का मज़ा लेने देश विदेशों से लोग आते हैं। अगर आप भी धर्मशाला घूमने का प्लान लकर रही हैं तो हम आपको बताने जा रहे हैं यहाँ रुकने के बेस्ट ऑप्शन के बारे में। जहाँ आपको पूरी सुविधाएं तो मिलेंगी ही साथ ही साफ़-सफाई और खाने के मामले में भी ये बेस्ट जगहें हैं। 

चोनार हॉउस (Chonor House)

travel in dharmshala ()

आपको धर्मशाला में हर जगह तिब्बती संस्कृति एक स्पष्ट प्रभाव देखने को मिलेगा । यदि आप वास्तव में पारंपरिक तिब्बती जीवन शैली का अनुभव करना चाहते हैं, तो दलाई लामा के निवास के बगल में थेक्चेन चोलिंग मंदिर के पास स्थित इस जगह को जरूर देखें। यह स्टे पूरी तरह से तिब्बती रीति-रिवाजों और जीवन के तरीके को बनाए रखने के लिए बनाई गई थी। तिब्बती कलाकृति के साथ यहाँ रखे सागौन और शीशम के फर्नीचर यहाँ की सजावट को उत्तम बनाते हैं। यहां तक कि जब आप अपने प्रवास का आनंद लेते हैं, तो आपको तिब्बती संस्कृति और विरासत में अमूल्य अंतर्दृष्टि मिलती है। आप धर्मशाला जा रहे हैं तो बिना कुछ सोचे हुए यहाँ स्टे कर सकते हैं और तिब्बती संस्कृति का पूरा मज़ा भी उठा सकते हैं। 

ग्लैमूर कॉटेजेस (Glenmoor Cottages)

travel in dharmshala ()

धर्मशाला के ऊपर पहाड़ की ढलान पर स्थित, यह प्रॉपर्टी अपनी विशिष्टता के लिए दूर-दूर तक प्रचलित है। यह हॉलीवुड सितारों, राजनयिकों और राजदूतों के लिए भी एक पसंदीदा स्टे ऑप्शन है। देवदार, ओक और रोडोडेंड्रोन के जंगलों के बीच, इस प्रॉपर्टी में नीचे कांगड़ा घाटी के भव्य दृश्य देखने को मिलते हैं। इसके परिसर में एक रेस्टोरेंट बेहद लजीज़  भारतीय भोजन और नाश्ता देता है, जिसका स्वाद दूर-दूर से लोग लेने आते हैं। यहाँ आप ट्रेकिंग, हाइकिंग और साइक्लिंग जैसी कई गतिविधियों का मज़ा उठा सकते हैं। हालाँकि ये आपकी स्पेशल डिमांड पर ही उपलब्ध हैं। 

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें: घर में रहते हुए बोर हो गए हैं तो जरूर घूमें नीमराना की ये जगहें

द प्राइड सूर्या माउंटेन रिसोर्ट (The Pride Surya Mountain Resort)

travel in dharmshala ()

शहर के सबसे पुरानी जगहों में से एक, इस होटल में 53 कमरे हैं और यह रुकने के लिए सबसे बेहतर स्थानों में से एक है । देवदार और देवदार के जंगलों के बीच स्थित, यह होटल शहर में आपकी रुचि के अनुसार कई सुविधाओं से भरा हुआ है। इसके अधिकांश कमरों से धर्मशाला के खूबसूरत नज़ारे दिखाई देते हैं।  यहाँ की सुविधाओं में एक बहु-व्यंजन रेस्तरां शामिल है जो विभिन्न प्रकार के व्यंजन, एक अच्छी तरह से संग्रहीत बार और समारोहों और पार्टियों के लिए एक बैंक्वेट हॉल की तरह काम करता है। 

इसे जरूर पढ़ें: ईश्वर की भक्ति में लीन होना है तो जरूर जाएं ओरछा

आप भी हिमाचल में कहीं घूमने का मन बना रहे हैं और धर्मशाला की खूबसूरत वादियों का मज़ा उठाना चाह रहे हैं तो यहाँ बताए गए प्लेसेस आपके रुकने के लिए बेस्ट हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।