चेहरे की सुंदरता में खूबसूरत आंखे चार-चांद लगा देती हैं। लेकिन झाइयों के कारण आंखों की खूबसूरती कम हो जाती है। जी हां आंखों के आस-पास की स्किन बाकी चेहरे के स्किन से बहुत पतली होती है, जिसके कारण बहुत ज्यादा नाज़ुक और डेमैज होने के चांसेज वहां बहुत ज़्यादा होते है। बहुत सारे कारण हैं जिसकी वजह से आंखों के आस-पास के एरिया में पिगमेंटेशन यानि झाइयां होने के चांसेज होते है जैसे नींद की कमी, सूरज की हानिकारक किरणों का प्रभाव और कभी कभी जीन्स। लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप इस‍ आर्टिकल में बताए नुस्‍खों की मदद से इनसे बच सकती हैं। इन नुस्‍खों के बारे में हमें डर्मेटोलॉजिस्ट और एस्थेटिक फिजिशियन आईएलएएमईडी के संस्थापक और निदेशक, डॉक्‍टर अजय राणा जी बता रहे हैं।

हम समय-समय पर आपको झाइयों से बचने के उपायों के बारे में बताते हैं। इससे पहले हमने आपको गालों पर होने वाली झाइयों के बारे में बताया था। इन नुस्‍खों को आपने बेहद पसंद किया। इसलिए आज हम आपको आंखों के आस-पास होने वाली झाइयों को दूर करने के नुस्‍खों के बारे में बता रहे हैं। आइए इस आर्टिकल के माध्‍यम से इन नुस्‍खों के बारे में विस्‍तार से जानें। 

विटामिन सी करता है कमाल

pigmentation around eyes by expert inside

आंखों के आस-पास होने वाले झाइयों को कम करने का सबसे आसन उपाय विटामिन सी है। विटामिन सी स्किन को ऑक्सीडेटिव डैमेज से बचाने के साथ-साथ आंखों के आस-पास के स्किन को फर्म यानि स्ट्रॉन्ग बनाता है। इसलिए आप आंखों के पास वाले स्किन पर लगाने के लिए ऐसे क्रीम्स का इस्‍तेमाल करें जिसमें विटामिन सी या स्किन ब्राइटनिंग गुण मौजूद हो।

इसे जरूर पढ़ें:चेहरे की झाइयों से छुटकारा पाने के लिए ये 7 आसान टिप्‍स अपनाएं

त्‍वचा को मॉइश्चराइज करें

आंखो के नीचे और आस-पास के स्किन पर पिगमेंटेशन हो जाते हैं। यह एक प्रकार से ड्राई स्किन होती है। इस पिगमेंटेशन को कम करने के लिए स्किन को दिन में कम से कम दो बार मॉइश्चराइज करें। यह स्कीन को हाइड्रेट करता है। मसाज के लिए आप बादाम के तेल का भी इस्‍तेमाल कर सकती हैं।

विटामिन ई से करें मसाज

vitamin e for pigmentation around eyesinisde

विटामिन ई या आर्गन ऑयल स्किन सेल्स में मौजूद मॉश्चराइजर को कम कर देता है और आंखों के आस-पास वाले स्किन के हाइड्रो लिपिड लेयर को रिपेयर कर देता है। जिसके कारण पिगमेंटेशन कम हो जाते है। इसके लिए आंखों के आस-पास वाले स्किन पर कुछ बूंदें आर्गन ऑयल की लें और अच्छी तरह से मसाज करें।

Recommended Video

एलोवेरा करता है झाइयों पर वार

एलोवेरा में एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं और यह एक प्रकार से बहुत अच्छा मॉइश्चराइज भी माना जाता है। आंखो के आस-पास होने वाले पिगमेंटेशन को कम करने के लिए सबसे पहले उस एरिया को अच्छे से साफ कर लें। फिर एलोवेरा पल्प का इस्तेमाल करें। इसे लगाकर 20 मिनट तक छोड़ दें फिर आंखों के आस-पास के स्किन को अच्छे से ठंडे पानी से धो लें।

टी बैग्स का इस्‍तेमाल

tea bags for  pigmentation around eyes inside

आंखों के आस-पास के झाइयों को कम करने के लिए आप इस्‍तेमाल हो चुके टी बैग्स का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। यह टी बैग्स आंखों के आस-पास के स्किन में मौजूद ब्लड वेसल्स को कम करता है जिसके कारण आस-पास की स्किन ग्लोइंग और खूबसूरत दिखने लगती है। इसके लिए इस्‍तेमाल हो चुके टी बैग्स को ठंडा करके आंखों के आस-पास वाले स्किन पर 5-10 मिनट के लिए रखें। इस प्रक्रिया को दिन में कम से कम दो तीन बार करें जिससे आंखों के आस-पास होने वाले पिगमेंटेशन कम हो जाएंगे।

नारियल का तेल करता है स्किन को रिपेयर

pigmentation remedy coconut oil inside

आंखों के पास के स्किन पर होने वाले पिगमेंटेशन को कम करने के लिए आप नारियल के तेल का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। नारियल के तेल में विटामिन ई की मात्रा अधिक होती है और साथ ही साथ इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते है जो स्किन को रिपेयर करने में मदद करते हैं। पिगमेंटेशन को कम करने के लिए आप नारियल तेल से आंख के पास और स्किन की मालिश कर सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: चेहरे की झाइयों का रामबाण इलाज है एलोवेरा, एक्‍सपर्ट से जानें कैसे

इन एक्‍सपर्ट के बताए उपायों को अपनाकर आप भी आंखों के आस-पास होने वाली झाइयों से छुटकारा पा सकती हैं। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। ब्‍यूटी से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।  

Image Credit: Freepik.com