उम्र जैसे-जैसे बढ़ती वैसे-वैसे त्वचा में बदलाव आना शुरू हो जाता है। खासतौर पर जब आप उम्र के 30वें पड़ाव पर पहुंचती हैं तो हरमोनल बदलाव के कारण त्वचा में भी कई बदलाव आते हैं। एजिंग, रिंकल्स, पिंपल्स और दूसरी स्किन प्रॉब्लम्स बढ़ जाती हैं। 

इतना ही नहीं,  हार्मोनल बदलाव के अलावा भी त्वचा से संबंधित कई परेशानियां होती हैं। इन सभी परेशानियों को होने से रोका नहीं जा सकता है, मगर इनके प्रभाव को कम जरूर किया जा सकता है। इसके लिए आपको किसी मेहंगे इलाज की या फिर मेहंगे कॉस्मेटिक प्रोडक्ट की जरूरत नहीं है। बादाम का तेल त्वचा के कई मर्ज का इलाज कर सकता है। तो चलिए आपको बताते हैं कि त्वचा संबंधित परेशानियों में बादाम का तेल कैसे फायदा पहुंचाता है। 

इसे जरूर पढ़ें: हर स्किन के लिए स्पेशली 5 तरह के अलग बादाम फेस पैक बनाना सीखिए

Skin Care Tips Almond Oil Benefits For Skin summer acne

फ्लॉलेस स्किन के लिए 

बादाम के तेल में हाइपोएलर्जिक प्रॉपर्टीज होती हैं, यह तेल सेंसेटिव स्किन के लिए बहुत अच्छा होता है। इसके साथ ही इसमे विटामिन-ई भी होता है जो एंटीऑक्सिडेंट होता है। अगर आप अपनी त्वचा पर रोज बादाम का तेल लगाती हैं तो इससे आपकी त्वचा का स्ट्रेस कम होता है और वह फ्लॉलेस हो जाती है। 

मुंहासे की रोकथाम 

बादाम का तेल बेहद लाइट होता है और इसे स्किन आसानी से एबजॉर्ब भी कर लेती है। यह त्वचा में होने वाले मुंहासों के फॉर्मेशन को कम करता है। बादाम का तेल विटामिन-ए का भी अच्छा सोर्स होता है। इसे रोजाना त्वचा पर लगाने से मुंहासे नहीं होते हैं। 

डार्क सर्किल्स 

अगर आपकी आंखों के आस-पास बहुत ज्यादा डार्क सर्किल्स हैं और महंगी क्रीमों के इस्तेमाल करने के बावजूद वह कम नहीं हो रहे हैं तो आप परेशान न हों। बादाम का तेल आपकी इस परेशानी का सबसे अच्छा इलाज है। आप दो हफ्ते तक रोज रात में सोने से पहले आंखों के आसपास बादाम का तेल लगाना चाहिए। इससे आपकी डार्क सर्किल्स की समस्या दूर हो जाएगी। 

Skin Care Tips Almond Oil Benefits For Skin flawless skin

टैनिंग 

मौसम गर्मियों का हो या सर्दियों का। कुछ लोगो को टैंनिंग की प्रॉब्लम होती है। वैसे बाजार में इसके लिए बहुत सारे प्रोडक्ट्स आते हैं मगर, सबसे ज्यादा इफेक्टिव बादाम का तेल होता है। आपको बादाम के तेल में नीबू का रस और शहद मिला कर लगाना चाहिए। 

Recommended Video

स्किन रैशेज 

अगर आपकी त्वचा सेंसेटिव है और गर्मियों के मौसम में उसमें रैशेज आ जाते हैं तो इससे बचने के लिए आपको अपनी स्किन पर बादाम का तेल लगाना चाहिए। बादाम का तेल जिंक का अच्छा सोर्स होता है। इससे आपके स्किन रैशेज की प्रोब्लम जल्द ही ठीक हो जाएगी। 

इसे जरूर पढ़ें: बॉडी में इन 5 चीजों की कमी से हो जाते हैं डार्क सर्कल

एजिंग की परेशानी  

उम्र बढ़ने के साथ त्वचा पर एजिंग के निशान भी नजर आने लगते हैं। अगर आप इनसे बचना चाहती हैं तो आपको इसके लिए चेहरे पर रोज बादाम के तेल की मालिश करनी चाहिए। यह आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड रखता है और यूवी रेज के प्रभाव से बचाता है। बादाम के तेल में एसपीएफ 15 होता है इसलिए यह सनस्क्रीन का भी काम करता है। इससे आपकी त्वचा ग्लोइंग और यूथफुल नजर आती हैं।