• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

यूज किए हुए टी-बैग्‍स को घरेलू काम में करें रियूज

चाय पीने के लिए टी-बैग्‍स का इस्‍तेमाल करती हैं तो उन्‍हें एक बार यूज करने के बाद फेंके नहीं क्‍यों कि हम आपको बताएंगे कि आप इन्‍हें कैसे दोबारा इस्‍त...
author-profile
Published -03 Sep 2018, 19:18 ISTUpdated -03 Sep 2018, 19:26 IST
Next
Article
Tips to reuse used tea bags in domestic works

आज कल चाय पीने के लिए लोग अक्‍सर टी-बैग्‍स का इस्‍तेमाल करते हैं। एक बार इन टी-बैग्‍स को इस्‍तेमाल करने के बाद लोग इन्‍हें फेंक देते हैं। जाहिर है, एक बार यूज हो चुके टी-बैग्‍स से दोबार चाय बन पाना मुश्किल है मगर, यूज्‍ड टी-बैग्‍स चाय भले ही न बना पाएं लेकिन घर के दूसरे कामों में इसका इस्‍तेमाल किया जा सकता है। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि आप किस तरह से यूज्‍ड टी-बैग्‍स का इस्‍तेमाल घर के दूसरे काम में कर सकती हैं। 

बर्तनों से हटाता है चिकनाई 

बर्तनों में लगी चिकनाई को मिटा पाना आसान नहीं होता। आप चाहे कितना ही बर्तन को गर्म पानी से साफ कर लें मगर चिकनाई नहीं जाती। मगर आप अगर गर्म पानी में यूज किए हुए 2-3 टी-बैग्‍स डाल देती हैं तो आपका काम आसान हो जाएगा और आपके बर्तनों से चिकनाई छू मंतर हो जाएगी। इसके साथ ही अगर आपके बर्तन में जले का निशान है तो यह भी आप यूज्‍ड टी-बैग्‍स से छूट जाता है। 

Tips to reuse used tea bags in domestic works

गंध दूर करने के लिए 

कई बार फ्रिज में से अजीब सी गंध आने लग जाती है। इससे फ्रिज में रखा खाना भी खराब होने लगता है। ऐसे में रोज-रोज फ्रिज साफ करना मुशिकल है। अगर आप चाहती हैं कि आपके फ्रिज से हमेशा अच्‍छी खुशबू आती रहे तो आप यूज किए हुए टी-बैग्‍स को फ्रिज में रख सकती हैं। फ्रिज के अलावा आप डस्‍टबीन या फिर जूते की रैक के पास भी यूज्‍ड टी-बैग्‍स को रख सकती हैं। इससे गंध आना बंद हो जाती है। 

Tips to reuse used tea bags in domestic works

साफ-सफाई में आता है काम 

अगर आप को घर का फर्नीचर और शीशे के ग्‍लास साफ करने है तो भी आप यूज्‍ड टी-बैग्‍स का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। इन्‍हें आप शीशी और फर्नीचर पर हलके से रगड़ें तो यह बिलकुल साफ हो जाएंगे। 

Tips to reuse used tea bags in domestic works

होम-मेड ऐयरफ्रेशनर 

आप बाजार से महंगे-महंगे ऐयरफ्रेशनर खरीदती हैं मगर क्‍या आपको पता है कि यूज्‍ड टी-बैग्‍स को आप ऐयरफ्रेशनर की तरह भी इस्‍तेमाल कर सकती हैं। इसे आप अपनी कार, किचन और बाथरूम कहीं भी लगा सकते हैं। 

चूहों को भगाने के आता है काम 

अगर आपके घर पर बहुत सारे चूहे हो गए हैं और सारी कोशिशों के बाद वे आपके घर से नहीं भाग रहे हों तो आपको यूज्‍ड टी-बैग्‍स को उन जगहों पर रखन देना चाहिए जहां पर चूहें सबसे ज्‍यादा आते हैं। हो सके तो टी बैग्‍स में पिपरमिंट ऑयल भी लगा दें। इससे आपके घर में चीटियां और मकडि़यां भी नही होंगी। 

 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।