हर महिला चाहती हैं कि उसकी त्‍वचा खूबसूरत और बेदाग दिखाई दें। लेकिन आजकल की लाइफस्‍टाइल, खान-पान में गड़बड़ी और तनाव के चलते महिलाओं को त्‍वचा की जुड़ी कई समस्‍याओं का सामना करना पड़ता है जैसे कील-मुंहासे, दाग-धब्‍बे, ब्‍लैक हेड्स, त्‍वचा का ऑयली या ड्राई होना, समय से पहले चेहरे पर फाइन लाइन्‍स का आना आदि। लेकिन इसमें से एक और सबसे गंभीर समस्‍या है जो चेहरे पर झाइयों के रूप में दिखाई देती है। हालांकि यह समस्‍या हानिकारक नहीं होती हैं लेकिन चेहरे की खूबसूरती को कम कर देती हैं क्‍योंकि यह त्‍वचा पर काले धब्‍बों के रूप में दिखाई देती है। ज्‍यादातर महिलाएं इसे चेहरे से छुपाने के लिए मेकअप का सहारा लेती हैं। लेकिन मेकअप हटाने के बाद फिर से यह धब्‍बे दिखाई देने लगते हैं। अगर आप भी चेहरे की झाइयों से परेशान हैं और इससे बचने के उपायों की खोज कर रही हैं तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं क्‍योंकि इससे छुटकारा पाने के उपायों के बारे में हर जिंदगी ने विश्व प्रसिद्ध डर्मेटोलॉजिस्ट और एस्थेटिक फिजिशियन, संस्थापक और निदेशक, आईएलएएमईडी (ILAMED) डॉक्‍टर अजय राणा से बात की। आईएलएएमईडी (ILAMED) (www.ilamed.org) दुनिया के कुछ पेशेवर शैक्षणिक संस्थानों में से एक है, जो कॉस्मेटोलॉजी और सौंदर्यशास्त्र चिकित्सा में प्रशिक्षण और हैं ड्स-ऑनपाठ्यक्रम प्रदान करता है। तब उन्‍होंने हमें कुछ टिप्‍स के बारे में बताया। आइए हमारे साथ आप भी इन टिप्‍स के बारे में जानें। लेकिन सबसे पहले झाइयां क्‍या होती है और इसके क्‍या कारण है? इस बारे में जान लेते हैं।   

त्‍वचा पर पड़ने वाले छोटे-बड़े काले धब्‍बों को झाइयां या पिगमेंटेशन के नाम से जाना जाता है। झाइयां की समस्‍या मेलानिन के ज्‍यादा मात्रा में निकलने के कारण होती है। मोलानोसाइट्स के कारण मेलानिन पैदा होते हैं, जिससे त्वचा को अपना अलग रंग मिलता है। लेकिन जब इसे नुकसान होता है या वह अनहेल्‍दी हो जाते हैं या ज्‍यादा मात्रा में मेलानिन निकलने लगता है तो त्वचा डार्क होने पड़ने लगती है और चेहरे पर झाइयों के रूप में दिखने लगती हैं। इसके कारणों में हार्मोनल बदलाव जो आमतौर पर महिलाओं में मेनोपॉज के दौरान सबसे ज्‍यादा होता है, बहुत ज्‍यादा देर धूप में रहना, त्‍वचा को किसी तरह का नुकसान, आनुवंशिक कारण किसी चीज से एलर्जी आदि शामिल है।   

इसे जरूर पढ़ें: चेहरे की झाइयों का रामबाण इलाज है एलोवेरा, एक्‍सपर्ट से जानें कैसे

एप्पल साइडर विनेगर

pigmentation remedy inside

अनचाहे पिग्मेंटेशन यानि झाइयों को हल्का करने के लिए स्किन पर एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल करें। एप्पल साइडर विनेगर में एसिटिक एसिड होता है, जो कुछ मामलों में हल्के केमिकल पील्स के रूप में काम करता है।

दही या दूध

pigmentation remedy inside

दही या दूध को सीधे पिग्मेंटेड एरिया पर लगाएं। इस प्रक्रिया को दिन में दो बार दोहराने से स्किन के धब्बों को सुधारने में मदद मिल सकती है और यह स्किन पिगमेंटेशन के लिए भी बहुत फायदेमंद है।

विटामिन सी

pigmentation remedy inside

स्किन पिगमेंटेशन के लिए ऐसे चीज़ें जिसमें विटामिन सी की मात्रा हो, जैसे कि अंगूर, नींबू, या पपीता को स्किन पर इस्तेमाल करने से सतह पर एंटीऑक्सीडेंट बढ़ाने और समय के साथ सेल्स में होने वाले बदलावों को हल्का करने में मदद मिलती है।

छाछ

दूध, छाछ और यहां तक कि खट्टा दूध सभी को प्रभावी रूप से स्किन डिस्कलरेशन को हल्का करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें मौजूद लैक्टिक एसिड इस प्रभाव के लिए जिम्मेदार इंग्रेडिएंट है।

एलोवेरा जैल

pigmentation remedy aloe vera inside

समय के साथ पिगमेंटेशन को कम करने के लिए एलोवेरा जेल को सीधे पिग्मेंटेड स्किन पर लगाना भी एक फायदेमंद उपाय है। इसके लिए फ्रेश एलोवेरा से जैल को निकालकर अपनी त्‍वचा पर लगाएं। कुछ देर ऐसे ही छोड़ दें फिर अपनी त्‍वचा को पानी से साफ कर लें। अच्‍छे परिणाम पाने के लिए रात को इसे लगाकर सो जाए और सुबह अपने चेहरे को धोएं।

इसे जरूर पढ़ें: गुड़ से चेहरे पर आएगा ऐसा निखार कि बिना मेकअप भी आप लगेंगी खूबसूरत

Recommended Video

ग्रीन टी

pigmentation remedy green tea inside

ग्रीन टी और इसके मुख्य एक्टिव इंग्रेडिएंट्स जैसे, एपिगैलोकैटेचिन-3-गैलेट (ईजीसीजी), कुछ मामलों में स्किन के पिग्मेंटेशन को बदलने में मदद करते है। इसके लिए बचे हुए ग्रीन टी बैग को झाइयों वाली त्‍वचा पर लगाएं।

ट्रीटमेंट

अगर हाइपरपिगमेंटेशन को इन होम रेमेडीज से ठीक नहीं हो पाते है, तो फुल डिग्नोसिस और ट्रीटमेंट्स के लिए डर्मेटोलॉजिस्ट से सलाह लें। आजकल ऐसे बहुत सारे ट्रीटमेंट्स मौजूद है जो स्किन पिगमेंटेशन को काम करने के लिए काफी फायदेमंद है जैसे - केमिकल पील्स ट्रीटमेंट, लेज़र रिसर्फेसिंग, क्रायोथेरेपी आदि। 

तो देर किस बात की आप भी झाइयों से छुटकारा पाना चाहती हैं तो इन टिप्‍स को आज ही अपनाएं। स्किन से जुड़ी ऐसी और जानकारी पाने के लिए हर जिंदगी से जुड़े रहें।