मैं शुगर स्क्रब नुस्खे की आदी हूं और मुझे घर पर शुगर स्क्रब बनाना बहुत पसंद है! मैंने हाल ही में एक लेमन शुगर स्क्रब बनाया है और यह बहुत ही शानदार है और इसने मेरी त्वचा को इतना मुलायम बना दिया है, मैं हर समय इसका इस्तेमाल करती हूं। लॉकडाउन के दौरान जब कोई भी पार्लर नहीं जा पा रहा है तो शुगर स्‍क्रब के इस्‍तेमाल से आप घर में ही अपनी स्किन को ग्‍लोइंग बना सकती हैं। इसलिए आज मैं आपको तरह-तरह के शुगर स्‍क्रब के बारे में बता रही हूं जो आप घर में ही आसानी से बनाकर अपनी त्‍वचा पर पार्लर जैसा निखार पा सकती हैं। 

जी हां कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन में लोग अपने घर में है और सभी कुछ बंद होने के साथ-साथ पार्लर भी बंद है। ऐसे में हमेशा अपनी स्किन का ख्‍याल रखने वाली महिलाएं अपने पार्लर सेशन को मिस कर रही हैं। जहां बिना पार्लर के महिलाओं की आईब्रोज और हाथों के बाल काफी बढ़ गए है वहीं त्वचा पर डेड स्किन की परत भी चढ़ गई है। लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं क्‍योंकि आप घर में ही बने शुगर स्‍क्रब की मदद से डेड स्किन से छुटकारा पाकर चेहरे को ग्‍लोइंग और सॉफ्ट बना सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: गर्मियों के दिनों में चाहती हैं त्वचा पर निखार तो घर पर बनाइए ये स्क्रब

शुगर लेमन स्क्रब

sugar scrub inside

इस जादुई स्क्रब को तैयार करने के लिए आपको 2 चम्मच चीनी और 4 नींबू के रस की जरूरत होती है। इसे अच्‍छे से मिलाएं और अपने चेहरे पर सर्कुलर मोशन में धीरे-धीरे से अपनी उंगलियों से मसाज करें। चीनी के दानों को तब तक रगड़ें जब तक कि वे मसाज करते हुए ठीक से घुल न जाएं। इसके बाद, आप पानी से चेहरा धो लें। इस मास्क के रेगुलर इस्‍तेमाल करने से टैन त्वचा और काले धब्बे साफ हो जाते हैं।

मिल्की शुगर स्क्रब

sugar scrub inside

संतरे के तेल की लगभग 7 बूंदें (छिलके से निकला), 2 चम्मच चीनी, 2 चम्मच दूध की मलाई और 5 चम्मच ऑलिव ऑयल को मिलाएं। इस मास्क से त्वचा को स्क्रब करने से त्‍वचा की सतह में मौजूद गंदगी निकल जाती है। यह आपकी त्वचा की टोन में भी सुधार करता है।

पेपरमिंट शुगर स्‍क्रब

sugar scrub inside

यह स्क्रब ड्राई स्किन के लिए बहुत अच्‍छा होता है। 1-2 चम्मच चीनी, 3 बड़े चम्मच नारियल, 2 बूंदे पेपरमिंट ऑयल और आधा चम्मच विटामिन ई ऑयल लेकर सभी मिला लें। लेकिन इसे मिलाने से पहले नारियल तेल को थोड़ा गर्म करें। इन तत्वों को अच्छे से मिलाएं और स्क्रब करें। इसे हफ्ते में दो बार करें। इससे चेहरे पर निखार आ जाएगा।

ऑलिव या बादाम ऑयल शुगर स्‍क्रब

sugar scrub beauty

इसे बनाने के लिए 1 चम्मच जैतून या बादाम का तेल लें और इसे चीनी के साथ अच्छी तरह मिलाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर स्क्रब करें। यह सभी टॉक्सिन को निकालता है और आपको नेचुरल ग्‍लो देता है। आप इस स्क्रब का इस्‍तेमाल कोहनी और घुटनों की डार्क स्किन को साफ करने के लिए भी कर सकती हैं। यह मिश्रण ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को भी निकालता है! 

Recommended Video

ग्रीन टी शुगर स्क्रब

यह आपके चेहरे के साथ-साथ पूरी बॉडी खासतौर पर पीठ पर जमा डेड स्किन की परत को हटाने में हेल्‍प करता हैं। इसके लिए आधा चम्मच नमक, आधा चम्मच चीनी, जैतून या नारियल का तेल और टी बैग से निकली ग्रीन टी की पत्तियां लेकर एक पेस्ट बना लें। अब इसे चेहरे के साथ-साथ पीठ पर स्‍क्रब करें। फिर हल्के हाथों से मसाज करके पानी से धो दें। 

इसे जरूर पढ़ें: फेस को एक्सफोलिएट करने का भी होता है एक तरीका, जानिए

अगर आप भी घर बैठे पार्लर जैसा ग्‍लो पाना चाहती हैं तो इन शुगर स्‍क्रब का इस्‍तेमाल करें। लेकिन हर बार की तरह इस बार भी हम आपको यही कहेंगे कि यूं तो यह सभी स्‍क्रब पूरी तरह से नेचुरल है और इनका कोई साइड इफेक्‍ट नहीं है। लेकिन हर किसी की स्किन अलग तरह की होती है इसलिए इसे इस्‍तेमाल करने से पहले एक बार पैच टेस्‍ट जरूर कर लें। और कुछ भी लगने पर इसका इस्‍तेमाल न करें। ब्‍यूटी से जुड़ी इस तरह की जानकारी पाने के लिए हर जिंदगी से जुड़े रहें।