बढ़ती उम्र के साथ-साथ चेहरे और गर्दन पर झुर्रियां बहुत तेजी से आने लगती हैं। इसके अलावा आपके बाजु में ढीलापन भी साफ झलकने लगता है। लेकिन कई बार अल्ट्रावायलेट किरणों, प्रदूषण, खानपान में गड़बड़ी, प्रेग्‍नेंसी, स्‍ट्रेस, बॉडी में पानी की कमी, स्‍मोकिंग और वजन में अचानक परिवर्तन आदि के कारण त्‍वचा उम्र से पहले बूढ़ी दिखने लगती है। ऐसे में कई महिलाएं त्वचा में कसाव लाने के लिए फेस लिफ्ट और बोटॉक्स जैसे तरीकों का सहारा लेती हैं, परन्तु इन उपायों में काफी पैसा खर्च होने के साथ-साथ इसके कई साइड इफेक्‍ट भी देखने को मिलते हैं। इसलिए आपको इन उपायों की जगह आपकी किचन में ही मौजूद नेचुरल चीजों का इस्‍तेमाल करना चाहिए। लगातार इस्‍तेमाल से ना केवल आपकी लूज स्किन टाइट होने लगती है बल्कि आपको बहुत ज्‍यादा पैसा खर्च करने की भी जरूरत नहीं पड़ती है और आपको किसी तरह के साइड इफेक्ट भी नहीं होते हैं। तो देर किस बात की आइए आप भी हमारे साथ ढीली त्वचा में कसाव लाने वाले इन  7 जबरदस्‍त नुस्‍खों के बारे में जानें।

इसे जरूर पढ़ें: ग्लोइंग स्किन और शाइनी हेयर के लिए क्रीम, पाउडर या शैम्पू नहीं बल्कि इस तरह लगाएं 'सरसों का तेल'

एलोवेरा है कमाल

inside

एलोवेरा आपकी स्किन के लिए बहुत अच्‍छा होता है। रेगुलर इसे लगाने से आप अपनी ढीली त्‍वचा में कसाव ला सकती हैं। सबसे अच्‍छी बात इसके कोई साइड इफेक्‍ट भी नहीं है। यानि आप नेचुरल तरीके से अपनी स्किन को टाइट कर सकती हैं। अगर वेट लॉस के बाद आपकी स्किन ढीली हो गई है तो एलोवेरा से अच्‍छा उपाय आपके लिए कोई और हो ही नहीं सकता है। जी हां इसमें मौजूद मैलिक एसिड त्‍वचा की लोच में सुधार लाने और ढीली त्‍वचा से छुटकारा पाने में हेल्‍प करता है। साथ ही यह स्किन को नेचुरल तरीके से मॉश्‍चराइज करता है। एलोवेरा की पत्‍ती में से जैल निकालकर अपनी चेहरे और गर्दन पर लगाकर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से धो लें। आप चाहे तो रात को सोने से पहले भी इसे इस्‍तेमाल कर सकती हैं।

त्‍वचा को टोन करें गुलाब जल 

इसमें मौजूद नेचुरल एस्ट्रिंजेंट के कारण गुलाबजल त्वचा को टोन, साफ तथा मुलायम बनाने के लिए इस्‍तेमाल किया जाता है। साथ ही यह त्‍वचा को चमकदार और टाइट करने में भी सबसे ज्‍यादा फायदेमंद होता है। यह स्किन के अंदर के ब्‍लड नर्वस को कसकर आपकी स्किन को हेल्‍दी बनाता है। गुलाबजल और चन्दन का एक पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के बाद धो दें। आप इस पैक का इस्‍तेमाल हफ्ते में कई बार कर सकती हैं।

अंडे का जादू चेहरे पर चलाओ 

egg for loose skin inside

अंडे को ढीली स्किन को टाइट करने वाला सबसे अच्‍छा नेचुरल और आसान तरीका माना जाता है। अंडे का व्‍हाइट हिस्‍सा एक नेचुरल एंस्ट्रिजेट के रूप में काम करती है। और इसके स्किन-पौष्टिक घटक हाइड्रो लिपिड ढीली त्वचा को लिफ्ट करने में हेल्‍प करता है। हालांकि अंडे का व्‍हाइट हिस्‍सा से त्‍वचा को टाइट वाले कई मास्‍क बनाये जाते हैं। लेकिन आप इसे ऐसे भी अपने चेहरे पर लगा सकती हैं। जी हां अंडे की सफेदी को चेहरे पर तब तक लगाना जब तक यह ड्राई ना जायें। ड्राई होने के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। आप अंडे के व्‍हाइट हिस्‍से को मुलतानी मिट्टी, बेसन या दही में मिलाकर पैक बनाकर भी लगा सकती हैं। अंडे के फेस पैक जानने के लिए पढ़ें।

खीरा है नेचुरल स्किन टोनर

cucumber for loose skin inside

खीरा सिर्फ डार्क सर्कल को ही दूर नहीं करता है बल्कि आपकी लूज स्किन को टाइट करने में भी हेल्‍प करता है। जी हां यह सबसे अच्छे नेचुरल स्किन टोनर में से एक है और इससे इस्‍तेमाल से आपकी त्‍वचा खिली-खिली नजर रहती है। खीरे का रस निकालकर, इस रस को चेहरे पर लगाकर ड्राई होने तक छोड़ दें। सूखने के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। इस उपाय को दिन में एक बार करें। कुछ दिनों में आपको अपनी त्‍वचा टाइट होने लगेगी।

इसे जरूर पढ़ें: बदलते मौसम में स्किन पर लगाएं विटामिन सी से बनें फेसपैक आपके चेहरे पर आ जाएगा निखार

विटामिन सी वाला नींबू

lemon loose skin inside

नींबू में मौजूद विटामिन सी कोलेजन के उत्‍पादन को बढ़ाकर, त्‍वचा में लोच रिस्‍टोर करने में हेल्‍प करता है। इसके अलावा नींबू में मौजूद एस्ट्रिजेंट गुण त्‍वचा में कसाव लाने, झुर्रियों को दूर करने और समय से पहले उम्र के अन्‍य लक्षणों को कम करने में हेल्‍प करते है। नींबू के फेस पैक को बनाने के लिए ताजा नींबू का थोड़ा सा रस निकालें और इसमें शहद मिलाकर इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 5-10 मिनट ऐसे ही रहने दें फिर इसे गुनगुने पानी से धो लें। इस उपाय को दिन में एक बार करके अच्‍छी किस्‍म के मॉइश्‍चराइजर को लगाएं। कुछ दिनों में ही आपको स्किन में बदलाव महसूस होने लगेगा। आप चाहे तो इसे अपनी लटकती बाजू को टाइट करने के लिए भी इस्‍तेमाल कर सकती हैं। 

स्किन टाइट करें दालचीनी

आपकी किचन में मौजूद दालचीनी, ढीली स्किन को टाइट करने वाला एक और अच्‍छा उपाय है। यह कोलाजेन उत्‍पादन में तेजी लाने में हेल्‍प करता है जो स्किन को फर्म और टाइट करने के लिए जरूरी होता है। 1 चम्‍मच दालचीनी पाउडर, थोड़ी सी हल्‍दी पाउडर और पर्याप्‍त मात्रा में तेल मिलाकर पेस्‍ट बना लें। फिर इसमें आधा चम्‍मच नमक या चीनी मिलाएं। इस पेस्‍ट को अपने चेहरे और गर्दन पर कुछ देर के लिए लगा लें। फिर अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। इस नेचुरल स्‍क्रब का इस्‍तेमाल हफ्ते में दो बार जरूर करें।

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर शहद

honey for loose skin inside

शहद में नेचुरल हाइड्रेटिंग, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी एजिंग गुण स्किन को टाइट करने में बहुत फायदेमंद होते है। 2 से 3 छोटे चम्‍मच शहद में कुछ बूंदे नींबू के रस और ऑलिव ऑयल की मिलाकर पैक बना लें। फिर इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाकर, सूखने तक ऐसे ही छोड दें। सूखने के बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें। तेजी से स्किन को टाइट करने के लिए इस पैक को हफ्ते में एक बार जरूर लगाएं।
आप भी इस असरदार और जबरदस्‍त घरेलू पैक से अपनी ढीली त्वचा में कसाव लाएं।