एक्सफोलिएशन स्किन के लिए बेहद जरूरी है। दरअसल, हर दिन स्किन पर डेड स्किन सेल्स जमा होने लगते हैं, जिसके कारण स्किन डल व बेजान नजर आती है। लेकिन अगर आप स्किन को एक्सफोलिएट करती हैं तो इससे स्किन स्मूद व सॉफ्ट बनती है। हालांकि आपको अपनी त्वचा के प्रकार के लिए सही प्रकार से एक्सफोलिएशन करना होगा ताकि आपको बेस्ट रिजल्ट मिल सकें। अगर आप एक्सफोलिएशन बेहद हार्श तरह से करती हैं तो इससे स्किन में जलन होने लगती है। वैसे स्किन में एक्सफोलिएशन करना आसान होता है, लेकिन अगर बात चेहरे की हो, तो स्किन के इस हिस्से में एक्सफोलिएशन करना काफी ट्रिकी होता है। 

दरअसल, चेहरा स्किन का ऐसा हिस्सा है, जो अपेक्षाकृत अधिक सेंसेटिव होता है और इसलिए अगर चेहरे को एक्सफोलिएट करते समय थोड़ी सी भी लगती हो जाए तो चेहरे पर रेडनेस और जलन होने लग जाती है।

इसे जरूर पढ़ें- दादी मां के इस 'जादुई उबटन' से चेहरा सोने की तरह दमक जाएगा

वहीं अगर चेहरे को एक्सफोलिएट ना किया जाए तो इससे आपका चेहरा डल व बेजान नजर आता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि चेहरे को किस तरह करें सही तरह से एक्सफोलिएट-

बांधे बाल

right way of exfoliating hair tie

अगर आपके बाल लंबे हैं तो चेहरे को स्क्रब करते समय वह आपके चेहरे पर आ सकते हैं। इसलिए आप बालों को पीछे की तरह करके रबरबैंड बांधे। साथ ही हैडबैंड की मदद से आगे के छोटे-छोटे बालों को भी सिक्योर करें। 

गर्म तौलिया

right way of exfoliating hot towel

इसके बाद आप एक छोटे टॉवल को गर्म पानी में भिगोकर निचोड़ें। लेकिन ध्यान रखें कि पानी बहुत अधिक गर्म ना हो, अन्यथा आपकी स्किन जल जाएगी। इसके बाद आप इस टॉवल को अपने चेहरे पर दो-तीन मिनट के लिए रखें, ताकि आपके चेहरे के पोर्स ओपन हो जाएं। 

फेस वॉश

right way of exfoliating facwash

जब एक बार आपके चेहरे के पोर्स ओपन हो जाएं तो आप फेशियल क्लींजर की मदद से फेस को क्लीन करें। ध्यान रखें कि फेस को एक्सफोलिएट करने के लिए आपको हार्डली स्क्रब करने की जरूरत नहीं है। Mild cleanser ही फेस को एक्सफोलिएट करने के लिए पर्याप्त है।

करें पैच टेस्ट

right way of exfoliating patch test

फेस को क्लीन करने के बाद बारी आती है स्क्रब की। लेकिन अगर आप किसी प्रॉडक्ट को पहली बार चेहरे पर इस्तेमाल कर रही हैं तो एक बार पैच टेस्ट जरूर करें। इसके लिए आप अपने चिन एरिया पर थोड़ा सा प्रॉडक्ट लेकर उसे अप्लाई करें। अगर आपको किसी तरह की जलन का अहसास नहीं होता तो आप इसे चेहरे पर लगाकर सर्कुलर मोशन में लगाएं। अगर आपके चेहरे पर कट्स या सनबर्न है तो आप उस जगह को एक्सफोलिएट ना करें। 

गुनगुने पानी का इस्तेमाल

right way of exfoliating luke warm water

जब आप अपने चेहरे को स्क्रब कर लें तो उसके बाद आप गुनगुने पानी से चेहरा धोएं। याद रखें कि पानी गुनगुना होना चाहिए, बहुत अधिक गर्म नहीं। जब एक बार सारा प्रॉडक्ट अच्छी तरह साफ हो जाए तो आप आखिरी में ठंडे पानी से स्किन को वॉश करें। ताकि ओपन पोर्स दोबारा बंद हो जाएं।

 इसे जरूर पढ़ें- Glowing Skin Tips: गर्मियों में खाएंगी ये 5 फल तो चेहरे पर आ जाएगा अनोखा ग्लो

लास्ट स्टेप

right way of exfoliating last step

फेस को धोने के बाद आप एक सॉफ्ट और क्लीन तौलिए की मदद से चेहरे पर मौजूद अतिरिक्त पानी को सोखें। कुछ महिलाएं चेहरे को पोंछने के लिए तेजी से रगड़ती हैं। ऐसा ना करें। बस तौलिए को चेहरे पर रखकर हल्का सा दबाएं। सारा अतिरिक्त पानी तौलिए पर आ जाएगा। इसके बाद आप स्किन पर मॉइश्चराइजर अप्लाई करें। आपका मॉइश्चराइजर ऐसा होना चाहिए जो एसपीएफ युक्त हो।