गर्मियों में भी अपनी स्किन को बनाएं रखना है pimple free और glowing तो आप इस्तेमाल करें homemade scrub. मार्केट्स के products से आपकी स्किन को कुछ ना कुछ नुकसान जरूर होता है लेकिन homemade scrub आपकी स्किन को किसी भी तरह का नुकसान नहीं पहुंचने देंगे। जैसे-जैसे गर्मियां आ रही हैं वैसे-वैसे चेहरे का बुरा हाल होना शुरु हो जाता है। मतलब अब समय आ गया है कि आप सर्दियों में इस्तेमाल किए जाने वाले beauty products का इस्तेमाल अब गर्मियों में ना करें और साथ ही गर्मियों के स्पेशल homemade scrub का इस्तेमाल करें। 

वैसे लड़कियां गर्मियों में अपनी स्किन का खास ख्याल रखती हैं लेकिन इसके बावजूद भी प्रदूषण और धूप स्किन का ग्लो छीन लेती हैं। जिस वजह से चेहरा  काला पड़ जाता है और मुहांसे चेहरे की खूबसूरती को कम कर देते हैं। 

अगर आप इन सभी चीजों से बचना चाहती हैं तो आपको अपनी स्किन पर homemade scrub इसतेमाल करने चाहिए। हफ्ते में दो बार आपको अपनी स्किन पर homemade scrub का इस्तेमाल करना चाहिए। ऑफिस से आने के बाद आप इन homemade scrub का इस्तेमाल कर सकती हैं क्योंकि ऐसा माना जाता है कि रात को सोने से पहले स्किन पर इस्तेमाल किए गए homemade scrub ज्यादा फायदा करते हैं। 

गुलाब जल के साथ चावल का आटा और दूध 

summer face scrub rice

Photo: HerZindagi

एक टीस्पून चावल का आटा, थोड़ा सा दूध और इसी मात्रा में गुलाब जल मिक्सक करें। फिर इस पेस्ट  को चेहरे पर लगाएं और कुछ मिनट इसे सूखने दें। फिर इसे स्क्राब कर के निकाल दें और बाद में अपने चेहरे को पानी से धो लें। आप चाहें तो गुलाब जल छोड़ भी सकती हैं लेकिन ज्यादा बेहतर रहेगा कि आप इसमें गुलाब जल मिलाएं। 

Read more: इस फूल का तेल आपकी स्किन से मिटाएगा मुहांसे और जलने के निशान

मौसमी के रस के साथ शुगर और गुलाब जल

summer face scrub mausmi

Photo: HerZindagi

एक कटोरी में आधा टीस्पून दाने दार शक्करर मिलाएं फिर उसमें मौसमी का रस और गुलाब जल मिक्सो करें। अब इसे मिलाते हुए पेस्ट  बनाएं और पूरे चेहरे पर लगाएं। कुछ मिनट तक इससे मसाज करें और फिर पानी से चेहरे धो लें।

Cocoa powder और शहद  

summer face scrub honey

Photo: HerZindagi

आधा टीस्पून cocoa powder लें और उसमें एक चम्मच शहद मिला लें। इस पेस्ट को मिक्सि करें और पेस्टट बनाएं। चेहरे को पानी से हल्का सा गीला कर लें और उस पर इस स्क्रिब को लगा कर  हल्के-हल्के हाथों से रगड़ें और फिर साफ पानी से मुहं धो लें। 

Lavender oil और olive oil

summer face scrub oil

Photo: HerZindagi

एक चम्मच ओट्स, 2 चम्मच olive oil और 3-4 बूंद lavender oil को एक कटोरी में मिला लें। आपका स्क्रब मटीरियल तैयार है। इस स्क्रब को लगा कर हल्के-हल्के हाथों से रगड़ें और फिर साफ पानी से मुहं धो लें। 

बादाम तेल और कॉफी 

summer face scrub almond

Photo: HerZindagi

आधा टीस्पून कॉफी और एक टीस्पून बादाम तेल को मिक्स करें। फिर चेहरे को गीला करें और उस पर यह स्क्रब लगा कर रगड़ें। इसके बाद पानी से चेहरे को धो लें।

Read more: गर्मियों में लड़कियां जानकर करती हैं ब्यूटी से जुड़ी ये गलतियां

संतरे के छिलके का पाउडर और नारियल तेल

summer face scrub orange

Photo: HerZindagi

एक कटोरी में आधा चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर लें और उसमें एक चम्मच नारियल तेल मिलाएं। फिर चेहरे को हल्का  गीला कर के उस पर इसे स्क्रब करें। स्क्रब कुछ मिनट तक के लिए करना है। इसके बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

 

Recommended Video