चेहरे से धूल-मिट्टी साफ करनी हो या मेकअप साफ करना हो, ज्‍यादातर महिलाएं अपने चेहरे को साफ करने के लिए केमिकल युक्‍त साबुन या फेसवॉश का इस्‍तेमाल करती हैं। लेकिन ऐसा रेगुलर करने से आपकी स्किन पर बुरा असर पड़ता है। इससे स्किन ड्राई हो जाती है और कई महिलाओं की स्किन इतनी सेंसिटिव होती है कि साबुन के इस्‍तेमाल से चेहरे पर रैशेज होने लगते हैं। ऐसे में आपके मन में सवाल आता है कि ऐसे में क्‍या किया जाए तो हम आपको बिना साबुन और फेसवॉश के चेहरा धोने का नेचुरल तरीका बताएंगे, जिसे आप एक बार जरूर ट्राई करना। इनसे आपका चेहरा तो साफ होगा ही साथ ही स्किन ग्‍लोइंग भी हो जाएगी। आइए ऐसी ही नेचुरल चीजों के बारे में जानें।

इसे जरूर पढ़ें: स्किन को बनाना चाहती हैं 'बेबी सॉफ्ट' तो ये बॉडी वॉश करें इस्तेमाल

शहद
natural face wash honey

शहद एक नेचुरल क्‍लींजर की तरह काम करता है। इससे स्‍किन हमेशा हाइड्रेट और मॉइश्चराइज रहती है। इससे चेहरे के पोर्स साफ होते है, जिससे चेहरे साफ हो जाता है। चेहरा साफ करने के लिए आप सिर्फ शहद का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। शहद इस्‍तेमाल करने के लिए सबसे पहले अपना चेहरा गीला करें और हाथ में कुछ शहद की बूंद लेकर अपने चेहरे पर मलें 5 मिनट बाद चेहरा धो लें। अगर आप घर बैठे अपने चेहरे के लिए शुद्ध शहद खरीदना चाहती हैं तो शहद के 600 ग्राम के डिब्‍बे का मार्किट प्राइस 199 रुपये है, लेकिन इसे आप यहां से 193 रुपये में खरीद सकती हैं

दही

दही एक प्राकृतिक मॉइस्‍चराइजर है, जो स्किन को नमी भी पहुंचाती है और चेहरे से गंदगी भी साफ करती है। यह उन महिलाओं के लिए बहुत ही अच्‍छी है, जिनका चेहरा टैन हो जाता है। चेहरे को साफ करने के लिए दही का इस्‍तेमाल करते हुए बस आपको इतना करना है कि अपने फ्रिज से एक चम्मच दही निकालिये और साबुन की जगह इसे चेहरे पर मल लीजिए!

एलोवेरा
natural face wash aloe vera

एलोवेरा को स्किन के लिए अमृत माना जाता है। एंटी एजिंग गुण से भरपूर एलोवेरा में एंटीआक्सीडेंट की मात्रा भी मौजूद होती है। इससे आप स्किन की लगभग हर समस्‍या को दूर कर सकती हैं। जी हां एलोवेरा आपके स्किन के लिए नेचुरल स्किन मॉश्चराइजर का काम करता है। इसे स्किन पर लगाने से नमी आती है साथ ही स्किन को पोषण भी मिलता है। अगर आपको किसी तरह की एलर्जी नहीं है तो आप किसी भी तरह के स्किन टाइप पर एलोवेरा जैल का इस्तेमाल कर सकती हैं। चेहरा साफ करने के लिए आप एलोवेरा जैल को निकालकर अपने चेहरे पर कुछ देर के लिए लगा लें फिर फेसवॉश की तरह अपने चेहरे को साफ कर लें। 

नारियल का तेल

अगर आपको मेकअप या अपने चेहरे को साफ करना है तो जरूरी नहीं है कि आप साबुन से चेहरे को रगड़ती रहें। आप नारियल तेल से अपने चेहरे का मेकअप पूरी तरह से साफ कर सकती हैं। तो अब आपको मेकअप रिमूवर खरीदने की जरूरत नहीं क्‍योंकि आपके पास नारियल का तेल मौजूद है। बस थोड़ा सा नारियल तेल लेकर चेहरे पर कुछ देर मलें, फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो डालें।

इसे जरूर पढ़ें: गुलाब जल के इन घरेलू नुस्खों को जानकर आप भी पा सकती हैं ग्लोइंग स्किन और हेल्दी हेयर

गुलाब जल
natural face wash rose water

यूं तो गुलाब जल का इस्‍तेमाल आप कई तरह के फेस पैक में मिलाकर लगाती होगीं। लेकिन ये फेसवॉश की तरह भी काम करता है। जी हां गुलाब जल एस्ट्रिन्‍जेंट की तरह काम करता है। इसलिए ये आपके चेहरे से गंदगी हटा देता है। साथ ही स्किन में कसाव भी आ जाता है। रात को सोने से पहले अपने चेहरे और गर्दन पर गुलाब जल लगाएं। इसे थोड़ा मल लें जिससे स्किन की गंदगी साफ हो जाए। सुबह होने पर गुनगुने पानी से इसे धो लें। चेहरे के लिए जादू की तरह काम करने वाला गुलाब जल, जिसका मार्केट प्राइस 75 रुपये है, लेकिन इसे आप यहां से 60 रुपये में खरीद सकती हैं

कच्चा दूध

दूध आपकी हेल्‍थ के लिए कितना अच्‍छा होता है ये हमें आपको बताने की जरूरत नहीं। लेकिन दूध स्किन के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है खासतौर पर कच्‍चा दूध तो स्किन पर जमा मैल को साफ करता है। जी हां कच्चे दूध में प्रोटीन, कैल्शियम और चिकनाई जैसे तत्‍व पाए जाते है जो बॉडी की खूबसूरती बढ़ाने के साथ-साथ चेहरे पर निखार लाते है। चेहरे पर कॉटन की मदद से अच्छी तरह कच्चा दूध लगाएं। सूखने के बाद धो लें। इससे आपकी स्किन सॉफ्ट हो जाएगी।

तो देर किस बात की आप भी अपने चेहरे को साबुन या फेसवॉश से धोने की बजाय इन नेचुरल चीजों से साफ करें। इससे न केवल आपका चेहरा साफ होगा बल्‍कि चेहरे पर अलग का ग्‍लो भी आएगा।

Loading...
Loading...