हर महिला का सपना होता है कि वह सदा जवां और खूबसूरत दिखें, और इस सपने को पूरा करने के लिए वह बहुत मेहनत भी करती हैं। पार्लर जाने से लेकर अलग-अलग तरह के ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट इस्‍तेमाल करने तक ना जाने वह क्‍या-क्‍या नहीं करती हैं। लेकिन अगर हम आपको कहें कि क्‍या आपने कभी घर में बना फेस पैक ट्राई किया है तो शायद आपका जवाब नहीं ही होगा। लेकिन अगर आप भी लंबे समय जवां और खूबसूरत दिखना चाहती हैं तो हमारे बताये इस घरेलू नुस्‍खे को जरूर आजमाएं। इससे आपकी स्किन बिना दाग-धब्‍बों और झुर्रियों के जवां दिखने लगेगी।   

अगर आप भी अपनी चेहरे पर आने वाली फाइन लाइन्‍स और चेहरे की चमक खो जाने से डरती हैं तो यह फेस मास्‍क आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। इस उपाय को 2 हफ्ते लगातार आजमाने के बाद आपको खुद ही फर्क महसूस होने लगेगा। और तो और अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है तो भी आपको चिंता करने की कोई बात नहीं है क्‍योंकि यह फेस मास्‍क हर तरह की स्किन के लिए पूरी तरह से सेफ है और आपको बिल्‍कुल भी नुकसान नहीं पहुंचाएगा। तो आइये जानें आखिर ऐसा कौन से फेस मास्‍क है जिसकी हेल्‍प से आप अपनी उम्र से 10 साल जवां दिख सकती हैं?

पहाड़ों में रहने वाली महिलाओं की स्किन बहुत सॉफ्ट और ब्‍यूटीफुल लगती है। उनके चेहरे से आप उनकी उम्र का अंदाजा नहीं लगा सकती हैं। क्‍या आप नहीं जानना चाहेगी कि उनकी खूबसूरत स्किन का सीक्रेट क्‍या है? तो देर किस बात आइए हम आपको बताते हैं। जी हां यहां की महिलाएं चावल का इस्तेमाल खाने के लिए ही नहीं बल्कि स्किन पर फेस मास्‍क लगाने के लिए करती हैं। 

इसे जरूर पढ़े: अगर गर्मियों में चाहती हैं बेदाग त्वचा तो नीम में मिलाएं ये 6 चीजें

जवां त्‍वचा का राज

चेहरे पर चावल का प्रयोग करने से स्किन प्रॉब्‍लम्‍स जैसे डार्क स्‍पॉट, एक्‍ने ठीक होने लगतेे है। चावल में एंटी-ऑक्‍सीडेंट गुण मौजूद होने के साथ यह विटामिन ई से भरपूर होता है। जिसके इस्तेमाल से स्किन की फाइन लाइन्‍स दूर होने लगती हैं। साथ ही स्किन में ग्‍लो आने लगता है।

glowing skin face mask

चावल का फेस मास्‍क बनाने के उपाय

  • चावल का फेस मास्‍क बनाने के लिए आपको इन चीजों की जरूरत होती है।
  • 1 चम्मच दूध
  • 4 चम्मच चावल
  • 1 चम्मच शहद
  • इससे मास्‍क को बनाने के लिए सबसे पहले चावलों को अच्‍छे से धोकर उबाल लें।
  • उबालने के बाद इन्‍हें छानकार और अच्‍छी तरह मैश कर लें।
  • इसके बाद इसमें दूध और शहद को अच्‍छे से मिलाकर मास्‍क बना लें।

फेस मास्‍क लगाने का तरीका

  • चावल के फेस मास्‍क को अपनी ड्राई स्किन पर लगा लें और इसे सूखने दें।
  • सूखने के बाद इस मास्‍क को साफ कर लें।
  • अब चेहरे को चावल के उसी पानी से धो लें जो आपने उबालने के लिए इस्‍तेमाल किया था।

चावल के मास्‍क इस्तेमाल करने से चेहरे को नमी मिलती है और फाइन लाइन्‍स भी कम होने लगते हैं। साथ ही यह चेहरे की त्वचा को बेदाग और मुलायम बनाता है। जिससे आप फिर से जवां दिखने लगती है। चावल का फेसमास्‍क हफ्ते में एक बार जरूर लगाएं। कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा।

चावल के बने फेस मास्‍क लगाने के अन्‍य फायदे

निखरती है चेहरे की रंगत

चावल को पीसकर शहद और दही के साथ मिलाकर एक पैक तैयार कर लें। इसे चेहरे पर लगाकर 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इससे रंगत निखरती है।

face mask for young and glowing skin hindi

डेड स्किन करें दूर

कुछ महिलाओं को स्क्रब करना पसंद नहीं होता। इसका एक बेहतर विकल्प है कि आप चावल के आटे को शहद या फिर ऑलिव ऑयल के साथ मिलाकर लगाएं। यह एक अच्छा स्क्रब है जो डेड स्किन की अच्छी से निकाल देता है।

इसे जरूर पढ़ेइन गर्मियों में तरबूज से ऐसे लाए अपनी स्कीन पर instant glow

डार्क सर्कल दूर करें

अगर आप डार्क सर्कल से परेशान हैं तो इस चावल के आटे को कैस्टर ऑयल के साथ मिलाकर लगाएं। इससे डार्क सर्कल दूर हो ही जाएंगे साथ ही आंखों के आस-पास  फाइन लाइन्‍स भी दूर हो जाएंगी।

टैनिंग से सुरक्षा

कई बार आपको टैनिंग की प्रॉब्लम भी हो जाती है। ऐसे में चावल के आटे को दूध के साथ मिलाकर लगाएं। इससे टैनिंग की प्रॉब्लम दूर हो जाएगी।

तो अगर आपको भी 10 साल जवां दिखने का शौक है तो, इस मास्‍क को हफ्ते में एक बार जरुर अपनाएं।