महिलाएं अपने बालों को खूबसूरत और शाइनी बनाने के लिए कई तरह के हेयर ट्रीटमेंट और हेयर पैक लगाती हैं। लेकिन अगर कई तरह के हेयर केयर ट्रीटमेंट के बाद भी बालों की सेहत अच्छी नजर नहीं आ रही है तो आपको इस बात पर ध्यान देने की जरूरत है कि कहीं आपकी डाइट में विटामिन ई की कमी तो नहीं। विटामिन ई अपनी एंटीऑक्सिडेंट प्रॉपर्टी के लिए जाना जाता है, जो फ्री रेडिकल्स से शरीर की रक्षा करता है। विटामिन ई स्किन केयर के लिए लंबे समय से इस्तेमाल किया जा रहा है। यह त्वचा को सूरज की तेज किरणों से बचाने और जवां बनाए रखने के लिए बहुत कारगर है। साथ ही यह इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाता है। आपको यह जानकर खुशी होगी कि विटामिन ई अपनी डाइट में शामिल करने से बालों को फ्रिजी होने से बचाया जा सकता है। इससे बाल ज्यादा बेहतर तरीके से मैनेज रखे जा सकते हैं। बिल्कुल वैसे ही, जैसे कि किसी खूबसूरत तस्वीर में किसी एक्ट्रेसे के बाल नजर आते हैं या फिर किसी शैंपू के कमर्शियल में महिलाएं नजर आती हैं। मॉनसून के मौसम में खासतौर पर विटामिन ई पर्याप्त मात्रा में लेने से बालों को विशेष फायदा होता है। आइए जानते हैं कि विटामिन ई बालों के लिए किस तरह से फायदेमंद है-

हेयर लॉस से बचाता है

erica fernandis beautiful hair inside

साल 2010 में हुए एक ट्रायल में पाया गया कि विटामिन ई सप्लीमेंट्स लेने से लोगों के हेयर ग्रोथ अच्छी हो गई। माना जाता है कि विटामिन ई की एंटीऑक्सिडेंट प्रॉपर्टीज स्केल्प के ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस को कम करने में मदद करते हैं। ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस को हेयर लॉस से जोड़कर देखा जाता है। अगर आप घर बैठे बालों को मजबूत बनाने के लिए Richfeel Vitamin E+ Oil पाना चाहती हैं तो आकर्षक डील के तहत यहां से घर बैठे पा सकती हैं। इसकी एमआरपी ₹215.00 है, लेकिन डील के तहत आप इसे सिर्फ ₹210.00 में पा सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: mCaffeine Naked Detox Green Tea Hair Oil का रिव्यू: HZ Tried & Tested

स्केल्प में बढ़ता है खून का दौरा

sushmita sen vitamin e for strong hair inside

विटामिन ई सप्लीमेंट्स लेने से सिर में खून का प्रवाह बढ़ जाता है। इससे बालों की सेहत अच्छी रहती है। शोधकर्ताओं ने 2001 में हुई एक स्टडी में पाया था कि विटामिन ई पर्याप्त मात्रा में लेने से हेयर ग्रोथ बेहतर हो गई और बाल सिरे से मजबूत हो गए। आकर्षक दामों में ब्रांडेड विटामिन ई युक्त ऑयल यहां से पाएं। 

इसे जरूर पढ़ें: प्रियंका चोपड़ा के खूबसूरत और मजबूत बालों का ये है राज

स्केल्प में ऑयल प्रॉडक्शन रहता है बैलेंस

vitamin e for strong hair inside

विटामिन ई युक्त डाइट या फिर हेयर ऑयल के इस्तेमाल से स्केल्प में पैदा होने वाला ऑयल ना तो बहुत ज्यादा होता है और ना ही कम। इससे बालों की नमी बरकरार रहती है और बाल शाइनी नजर आते हैं। अगर आपकी स्किन ड्राई रहती है और खुजली महसूस होती है तो यह विटामिन ई की कमी का संकेत हो सकता है। 

बढ़ जाती है बालों की चमक

डैमेज्ड बाल बेजान और फ्रिजी नजर आते हैं, लेकिन जब उन पर सुरक्षा की परत होती है तो वे मजबूत और शाइनी नजर आते हैं। विटामिन ई रिच ऑयल का इस्तेमाल करने से बालों पर यह सुरक्षा परत बनी रहती है और इससे बालों की खोई चमक लौट आती है। आमतौर पर भी तेल लगाने पर बालों का मॉइश्चर बना रहता है, बालों का टूटना कम हो जाता है और हेयर डैमेज से भी सुरक्षा मिलती है।  

स्केल्प रहता है हेल्दी

alia bhatt beautiful hair inside

विटामिन ई स्किन के साथ-साथ स्केल्प को हेल्दी रखने के लिए बहुत जरूरी है। इसकी मदद से बालों को बढ़ने के लिए एक स्ट्रॉन्ग बेस मिलता है, ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस में कमी आती है और बालों की लिपिड लेयर सुरक्षित रहती है। 

विटामिन ई युक्त तेल बालों में इस तरह लगाएं

  • तेल की बालों में हल्के हाथों से मालिश करें
  • चौड़े दांत वाले कंघे से सिर में कंघी करें
  • तेल कम से कम एक घंटे के लिए बालों में लगाकर रखें
  • जब बालों को शैंपू से धोएं, उसके बाद बालों में कंडिशनर जरूर लगाएं 

अगर आप विटामिन ई युक्त तेल अपने बालों में नियमित रूप से लगाएं और विटामिन ई से भरपूर सप्लीमेंट्स भी अपनी डाइट में नियमित रूप से लें तो निश्चित रूप से एक महीने के अंदर ही आपको अपने बाल सिल्की और शाइनी नजर आने लगेंगे।