अगर आपकी आंखों के नीचे और ऊपर काले घेरे बढ़ते ही जा रहे हैं त्वचा लटक रही है और उम्र से पहले ही आप बूढ़ी दिखने लगीं है तो इससे छुटकारा पाने के लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की जरुरत नहीं हैं। क्योंकि आप इस समस्या का समाधान आसानी से अपने घर पर खुद ही कर सकती हैं। घर बैठे अपने डार्क सर्कल कैसे ठीक करें और लटकती त्वचा पर कैसे चमक लौटाएं इसके लिए कुछ घरेलू नुस्खे हैं जिनकी मदद से आप वापस अपनी यंग त्वचा पा सकती हैं। अगर आप अब तक इस परेशानी का हल ढूंढ रही थी तो अब आपको हम ऐसा आसान टिप्स बता रहे हैं जिनके लिए आपको पांच रुपये भी खर्च करने की जरुरत नहीं है। 

आलू के रस के घरेलू नुस्खे

dark circle saggy skin home remedies potato

आलू का रस आंखों और त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है। अगर आपकी स्किन आंखों के आस पास से लटक रही हैं या उसके आसपास काले घेरे हो रहे हैं तो आप आलू को कद्दूकस करें और उसे हाथों से लेकर अपनी आंखो पर रख दें। इसे आंखों पर पर रखने के बाद आप 15 मिनट तक लेटी रहें और फिर ठंडे पानी से चेहरा साफ कर लें। वैसे आप चाहें तो कद्दूकस किए हुए आलू को आंखों से हटाने के बाद कुछ देर बाद चेहरा पानी से धोएं इससे ज्यादा फायदा होगा। अगर आप एक हफ्ते तक लगातार ऐसा करेंगी तो इससे आपकी त्वचा पर ना सिर्फ चमक आनी शुरु हो जाएगी बल्कि डार्क सर्कल भी मिट जाएंगे और ढीली पड़ी त्वचा पर खिंचाव भी आने लगेगा। 

Read more: Sunburn को चुटकियों में दूर करने के लिए ये easy और घरेलू नुस्खे अपनाएं

कच्चा ठंडे दूध का घरेलू नुस्खा

dark circle saggy skin home remedies milk

अगर आपकी आंखों में हमेशा दर्द रहता है और डार्क सर्कल हर रोज़ बढ़ते ही जा रहे हैं और स्किन भी लटकनी शुरु हो गई है तो ऐसे में आप अपनी त्वचा पर कच्चे दूध का इस्तेमाल करें। दूध आपकी त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद है। कच्चे दूध को रुई में डुबो कर आप रुई को आंखों के ऊपर रखें इसे आंखों पर 15-20 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें बस फिर आपको थोड़ी देर बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें और नरम हाथों से तौलिए से चेहरा पौंछ लें। अगर ज्यादा दार्क सर्कल हैं तो आप इसे दिन में दो बार करें वैसे दिन में एक बार भी अगर आप हफ्ताभर ये घरेलू नुस्खा अपनाएंगी तो आपको त्वचा पर असर दिखने लगेगा। इतना ही नहीं लगातार कच्चे ठंडे दूध के इस्तेमाल से आपको बच्चों जैसी कोमल त्वचा मिल जाएगी। 

चायपत्ती के पाउच का घरेलू नुस्खा

dark circle saggy skin home remedies tea bags

चाय सिर्फ आपका स्ट्रेस ही कम नहीं करती है बल्कि चायपत्ती के ठंडे पाउच आपके चेहरे पर चमक लाने में भी फायदेमंद होते है। चायपत्ती के पाउच को पानी में 2 मिनट भिगोकर आप उसे फ्रिज में रख दें जब आपके पास समय हो आप इसे फ्रिज से निकाल कर अपनी आंखों पर रखें और 15 मिनट के लिए ऐसे ही लेटी रहें। आपको पहली बार में ही असर दिखना शुरु हो जाएगा। 

टमाटर का घरेलू नुस्खा

dark circle saggy skin home remedies tomato

टमाटर ना सिर्फ आपकी सेहत के लिए बल्कि टमाटर आपकी त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद है। खासकर जब आपकी त्वचा पर झाईयां आ रही हैं त्वचा ढीली पढ़ रही हो या फिर आंखों के आसपास काले घेरे हो रहे हैं तो आप अपनी त्वचा पर टमाटर काटकर या उसके रस को त्वचा पर इस्तेमाल करके इस समस्या से छुटकारा पा सकती हैं। 

नारियल के तेल का घरेलू नुस्खा 

dark circle saggy skin home remedies coconut oil

ये तो हम आपको बता चुके हैं कि शिल्पा शिंदे की खूबसूरत त्वचा का सीक्रेट नारियल का तेल है। नारियल का तेल काफी फायदेमंद है। खासकर अगर आपकी त्वचा पर उम्र की लकीरें आनी शुरु हो गई हैं। स्ट्रेस से या कम सोने से आपकी आखों पर डार्क सर्कल  दिखने लगे हैं तो आप रात को सोने से पहले 2-3 बूंद नारियल का तेल हाथ में लेकर उंगलियों से आंखों के चारों ओर मसाज करें। इसे लगाकर रातभर ऐसे ही सोयी रहें। नारियल का तेल बहुत ही फायदेमंद होता है इससे त्वचा के दाग धब्बे भी खत्म हो जाते हैं। 

Recommended Video