जैसे-जैसे उम्र बढ़ते जाती है वैसे-वैसे चेहरे पर लाइन्स दिखने लगते हैं जो रिंकल्स की तरह होते हैं। वर्तमान की अनहेल्दी लाइफस्टाइल के कारण पच्चीस साल की उम्र के बाद ही लड़कियों के चेहरे पर फाइन लाइन्स दिखने लगते हैं। खासकर होंठों के किनारे दिखने वाले फाइन लाइन्स लड़कियों को चिंता में डाल देते हैं। जिसके कारण लड़कियां कई सारे मार्केट प्रोडक्ट्स यूज़ करने लगती हैं। जबकि इन मार्केट प्रोडक्ट्स का फाइन लाइन्स पर कोई असर नहीं होता है। अपितु कई बार इन पोडक्ट्स में मिले हुए केमिकल्स से पूरे चेहरे पर रैशेज और पिंपल्स की शिकायत हो जाती है। 

तो फिर इन लाइन्स को छुपाने के लिए क्या किया जाए?

इन लाइन्स को छुपाने के लिए आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे ब्यूटी टिप्स बताएंगे जिन्हें यूज़ कर आप 50 की उम्र तक झुर्रियों और फाइन लाइन्स को आने से रोक सकती हैं। 

एक्सफोलिएट करें

beauty tips to remove fine lines inside

हफ्ते में हर दूसरे दिन चेहरे को एक्सफोलिएट करें। इससे चेहरे की गंदगी निकल जाएगी जो फाइन लाइन्स का कारण बनती हैं। दरअसल गंदगी जब चेहरे पर इकट्ठी होने लगती है तो वह अलग से दिखने लगती है और जब यह लंबे समय तक चेहरे पर इकट्ठी होती है तो इसके कारण चेहरे पर लाइन्स बन जाते हैं। इसलिए हर दूसरे दिन पीसी हुई शक्कर में शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं। फिर इसे चेहरे पर दस से पंद्रह मिनट के लिए लगे रहने दें। जब चेहरे पर शहद सूख जाए तो गिले हाथों से चेहरे की मसाज करें। इससे चेहरे की सारी गंदगी साफ हो जाती है और चेहरा मॉश्चराइज भी हो जाता है। जिससे चेहरे पर लाइन्स नहीं पड़ते हैं। (Read More: इस '1 एंटी एजिंग विटामिन' से झुर्रियां ही दूर नहीं होगी बल्कि आपको मिलेंगे गजब के फायदे)

अगर स्किन है ड्राई

beauty tips to remove fine lines inside

ड्राई स्किन पर लाइन्स जल्दी पड़ते हैं। इसलिए स्किन को ड्राई नहीं रहने दें। अगर आपकी स्किन नैचुरल तौर पर ड्राई है तो रोज रात को सोने से पहले चेहरे पर विटामिन ई और नारियल तेल लगाकर सोएं। इससे चेहरा ड्राई नहीं रहता है और विटामिन ई से स्किन हेल्दी बनती है। जिससे चेहरे पर लाइन्स नहीं पड़ते हैं। (Read More: "मिल्क बाथ" लेंगी तो मिलेगी रानी क्लियोपेट्रा जैसी खूबसूरती)

फास्ट फूड का सेवन कम करें

beauty tips to remove fine lines inside

अगर आप की उम्र पच्चीस हो गई है तो अब फास्ट फूड का सेवन कम कर दें। महीने में एक बार ही फास्ट फूड खाना काफी होता है। क्योंकि पच्चीस की उम्र के बाद आपकी स्किन बूढ़ी होने लगती है। जब आप फास्ट फूड खाती हैं तो स्किन के बूढ़े होने का समय दोगने तेजी से बढ़ने लगता है। इसलिए फास्ट फूड का सेवन करना बंद कर दें। (Read More: त्वचा को गोरा बनाने वाले ये 10 ब्यूटी टिप्स आप भी जरुर जानना चाहेंगी)

मेकअप साफ कर ही सोएं

अब मेकअप के साथ सोने की आदत छोड़ दें। एक दिन भी बिना मेकअप साफ किए सो जाने से स्किन अनहेल्दी हो जाती है। इसलिए मेकअप साफ कर के ही सोएं। तो आज से इन बातों का ख्याल रखें और 50 की उम्र तक खुद को खूबसूरत रखें। 

Recommended Video

Read More: 5 दिनों में इन 5 चीजों से पाएं सोने सी दमकती स्किन