नीम की पत्तियों के इस्तेमाल से स्किन बेदाग और बेहद ही चमकदार बन जाती है, यह तो आपने बहुत बार सुना होगा या फिर कहीं ना कहीं पढ़ा तो जरूर होगा। घर में 5 से 10 मिनट में नीम को इन 6 चीजों में मिलाने से आपकी स्किन गर्मियों में बेहद ही चमकदार बनी रहती है। 

नीम आपकी त्वचा के लिए इतना असरदार है तो चलिए हर्बल नीम मास्क के बारे में जानते हैं। ज्यादातर एक्सपर्ट्स का मानना है कि मास्क अच्छी तरह से आपकी स्किन पर अपना असर दिखाए इसके लिए जरूरी है आप पहले बेसिक त्वचा के रख रखाव के नियम का पालन करें जैसे चेहरे को दिन में दो बार क्लेन्ज़र से साफ करें और मेकअप के साथ कभी ना सोएं। 

स्पेशल गर्मियों में घर से बाहर निकलते टाइम सनस्क्रीन लगाना ना भूलें। इन सब चीजों को फॉलो करते हुए अगर आप साथ में हफ्ते में एक बार ही सही नीम मास्क का यूज़ करें तो आपकी स्किन बेहद ही आकर्षक और खूबसूरत नजर आएगी। 

नीम की पत्तियों में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीवायरल तत्व होते हैं और इस वजह से ये त्वचा के लिए बहुत प्रभावशाली होती हैं। 

Read more: इन गर्मियों में तरबूज से ऐसे लाए अपनी स्कीन पर instant glow

नीम फेस मास्क से होते हैं ये फायदें 

गर्मियों में हफ्ते में दो से तीन बार नीम का फेस मास्क यूज़ करने से स्किन को कई फायदें होते हैं: 

मुंहासे की समस्या से छुटकारा

सिवेशस ग्लैंड्स (sebaceous glands) के ओवरएक्टिव होने पर और साथ ही गंदे बैक्टीरिया की वजह से रोमछिद्र बंद हो जाने के कारण मुंहासे होते हैं। नीम फेस मास्क के इस्तेमाल से आप मुहांसों की परेशानी से छुटकारा पा सकती हैं।

नेचुरल स्किन टोनर

नियमित रूप से इस्तेमाल करने पर नीम फेस मास्क आपको झुर्रियों और झाइयों से दूर रख सकता है। 

स्किन को बनाए चमकदार 

नीम फेस मास्क लगाने से स्किन के दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं जिस कारण स्किन साफ और आकर्षक नजर आती है। 

अब चलिए जानते हैं कौन से हैं वो नीम के फेस मास्क जिन्हें घर में ही बनाकर बड़ी ही आसानी से यूज़ किया जा सकता है। 

नीम और एलोवेरा फेस मास्क 

एक चम्मच नीम के पाउडर में दो बड़े चम्मच एलो वेरा मिला लें। रुई में कुछ बूँद गुलाबजल लें और इससे पहले चेहरे को साफ कर लें ताकि चेरे पर से तेल और साड़ी गंदगी धुल जाए। चेहरे को सूखने दें। अब बनाये गए पेस्ट को चेहरे पर गोल गोल लगा लें। 15 मिनट तक रहने दें और उसके बाद धो लें। यह नीम को चेहरे पर लगाने का सबसे आसान तरीका है। इससे चेहरे के अंदर तक छुपी गंदगी निकल जाती है और चेहरा तुरंत चमकदार और सुन्दर दिखने लगता है।

neem face mask gulabjal

नीम और गुलाबजल फेस मास्क 

मुट्ठी भर नीम के पत्तों को लेकर पाउडर बना लें। इस पाउडर में गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इसे चेहरे और गर्दन पर लगा लें। 15 मिनट बाद धो लें। इस मास्क में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जिससे चेहरे पर पड़े दाग धब्बे मिट जाते हैं।

Read more: किचन की इन 6 चीजों में छुपा है आपकी खूबसूरती का राज 

नीम, बेसन और दही फेस मास्क

एक बड़े चम्मच बेसन में एक छोटा चम्मच नीम का पाउडर दही की मदद से मिला कर पेस्ट बना लीजिए। चेहरे को धोने के बाद यह मास्क लगा लें। इसे 15 मिनट तक रहने दें और उसके बाद धो लें। इस मास्क को हफ्ते में दो बार लगाएं। इस मास्क से कील मुहांसे कम होते हैं, दाग धब्बे मिटते हैं और चेहरे पर चमक आती है।

neem face mask chandan

नीम और चन्दन फेस मास्क

एक छोटे चम्मच नीम पाउडर में आधा चम्मच चंदन पाउडर मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को आप गुलाबजल में घोल सकती हैं। अब इसे चेहरे और गर्दन पर लगा लें। आधे घंटे बाद चेहरे को पानी से धो कर स्क्रब कर लें। इस मास्क से चहरे पर निखार आता है और यह चेहरे को साफ करता है जिससे स्किन बेहद ही कोमल हो जाती है।

neem face mask honey

नीम और शहद फेस मास्क 

कुछ नीम के पत्तों को निचोड़कर पेस्ट बना लें और इसमें एक बड़ा चम्मच शहद मिला दें। अच्छे से चला लें और चेहरे और गर्दन पर लगा लें। आधे घंटे बाद धो लें। इससे आपकी स्कीन ड्राई नजर नहीं आएगी और अगर आपकी ऑयली स्किन भी है तो यह फेस मासक उस पर ही बेहद ही असरदार है। 

neem face mask tulsi

नीम और तुलसी फेस मास्क 

थोड़े से तुलसी और नीम के पत्तों को सूखने के लिए रख दें। सूख जाने के बाद इसका पाउडर बना लें। इस पाउडर में एक बड़ा चम्मच शहद मिला लें। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगा लें। इसे सूखने दें और फिर इसे आधे घंटे बाद धो लें। इस हर्बल मास्क से स्किन बहुत ही हेल्दी नजर आती है।