कई अध्ययनों और शोधों से पता चला है कि अरब की महिलाओं की स्किन अन्य महिलाओं की तुलना में ज्यादा जवां और हेल्दी दिखती है। उनके बाल भी बहुत सुंदर होते है। वह इतनी सुंदर दिखती हैं कि एक बार अरब की महिलाओं को देखने के बाद हम दोबारा उन्‍हें मुड़कर जरूर देखते हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं कि वह सिर्फ नेचुरल तरीके से ऐसी नहीं दिखती हैं बल्कि अपनी स्किन की बहुत ज्यादा केयर करती हैं। वह ना केवल ब्यूटी रुटीन का पालन करती हैं बल्कि अनहेल्दी चीजों को खाने से भी बचती हैं। आइए जानें उसकी ऐसी अद्भुत स्किन का क्या राज हैं।
 
हम फेस को कवर करने को रूढ़िवादी मानते हैं और हम इसे तब तक प्रोत्साहित नहीं करते हैं जब तक कि हम इसके फायदों के बारे में नहीं जानते हैं। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि फेस को कवर करने वाली महिलाओं को अन्य महिलाओं की तुलना में प्रदूषण और धूल से ज्यादा सुरक्षा मिलती है। इसके अलावा अरब की महिलाएं तेज धूप में बाहर निकलने से भी बचती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: घर में '5 मिनट' में बनाएं ग्रीन टी फेस मिस्‍ट और डल स्किन को ग्‍लोइंग बनाएं

हानिकारक यूवी किरणों से बचाव

जितना हो सके सूर्य से बचें, खासकर दिन के समय जब इसकी हानिकारक किरणें बहुत तेज होती है। अगर आप घर से बाहर जाती हैं तो सनस्क्रीन का इस्तेमाल बिना भूलें जरूर करें।

सॉना बाथ

relaxing massage arabic women

पारंपरिक सॉना बॉथ बॉडी पर एक अद्भुत असर होता हैं। यह समग्र और आध्यात्मिक है और अरब की महिलाएं इन सुविधाओं का पूरा इस्तेमाल करती हैं। वे विशेष ऑयल से रेगुलर मसाज और बॉडी को स्टीम करती है। यह स्किन से टॉक्सिन बाहर निकालने में हेल्प करता है और इससे उनकी स्किन सॉफ्ट और ग्लोइंग हो जाती है।

हेल्दी फूड

हममें से बहुत कम महिलाएं एक स्टीक हेल्दी डाइट को फॉलो कर पाती हैं। कुछ भी ऑयली या टेस्टी देखकर खाने लग जाती हैं। लेकिन अरब की महिलाएं हेल्दी डाइट पर टिकी रहती है और खाने के लिए फ्रेश फल और सब्जियों को चुनती हैं। वे मार्केट में उपलब्ध लोकल फूड खाती हैं।

हेयर केयर

argan oil arabic beauty

हालांकि स्कार्फ या पर्दा बेहद उपयोगी हो सकता है लेकिन एक घटक जो एक प्रमुख भूमिका निभाता है, वह आर्गन ऑयल है। यह ऑयल अब बाजार में आसानी से उपलब्ध है। आर्गन ऑयल, आर्गन पेड़ की गुठली से बनाया जाता है जो मोरक्को से निकलता है। यह जादुई तत्व ब्यूटी प्रोडक्ट, दवाओं और पोषण प्रयोजनों में इस्तेमाल के लिए फेमस है। जी हां यह कॉस्मेटिक, औषधीय और पोषक उपयोगों के लिए फेमस है। ब्यूटी प्रोडक्ट के लिए, इस ऑयल में बहुत अच्छे मॉइस्चराइजिंग गुण हैं, यह मुंहासे को दूर करता है और बालों को पोषण देता है। त्वचा पर जलन और झुर्रियों के उपचार के लिए भी आर्गन का उपयोग किया जाता है। अगर आप बालों को सुंदर बनाने के लिए अच्‍छी क्‍वालिटी का आर्गन ऑयल खरीदना चाहती हैं तो इसका मार्केट प्राइस 699 रुपये है, लेकिन आप यहां से 309 रुपये में खरीद सकती हैं

इसे जरूर पढ़ें: घने, लंबे और ड्रैंडफ फ्री बालों के लिए ये 5 अनमोल नेचुरल शैंपू आजमाएं

गुलाब जल

rose water arabic beauty secret

अब यह सीक्रेट, वास्तव में सीक्रेट नहीं है, यह स्किन केयर के लिए सबसे अच्छा प्रोडक्ट है और यह बात आज लगभग हर महिला जानती है। गुलाब जल को इतने तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है कि आप हैरान रह जाएंगे। जी हां इसका इस्तेमाल आप एक एस्ट्रिजेंट, टोनर और कई अन्य तरीके से कर सकती हैं। गुलाब जल से त्वचा के इलास्टिन फाइबर्स को नुकसान कम होता है और यह रिंकल्स को रोकने में आपकी हेल्प करता है। चेहरे के लिए जादू की तरह काम करने वाला गुलाब जल, जिसका मार्केट प्राइस 75 रुपये है, लेकिन इसे आप यहां से 60 रुपये में खरीद सकती हैं


इसे इस्तेमाल करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि इसे आप बर्फ की ट्रे में डालकर जमा दें। जमने के बाद, एक क्यूब लें और इसे चेहरे और गर्दन पर तब तक रगड़ें जब तक यह पूरी तरह से घुल न जाए और इसे ड्राई होने दें। यह न केवल आपकी त्वचा को टाइट करने में हेल्प करता है बल्कि पोर्स को भी कम करेगा और ठंडा तापमान आपकी त्वचा की सतह तक ब्ल्ड सर्कुलशन को बढ़ाएगा।

सावधानी: इसे हफ्ते में दो बार से ज्यादा न करें।
अब तो आपको अरब की महिलाओं का सीक्रेट समझ में आ गया होगा तो सुंदर दिखने के लिए इस उपाय को आप भी अपनाएं।