अरंडी या कैस्‍टर ऑयल के बालों से जुड़े फायदों के बारे में तो आपने सुना होगा। शायद बालों से जुड़ी समस्‍याओं को दूर करने के लिए इसका इस्‍तेमाल भी किया होगा। लेकिन अगर हम आपसे पूछें कि क्‍या आपने कभी काले अरंडी के तेल के बारे में सुना है या इसका इस्‍तेमाल बालों की देखभाल के लिए किया है? तो ज्‍यादातर महिलाओं का जवाब शायद न ही होगा। इसलिए आज हम आपको इस तेल के बारे में बताने जा रहे हैं, जो बालों से जुड़ी सबसे आम समस्‍या झड़ते बालों के लिए रामबाण की तरह काम करता है। 

काला अरंडी का तेल बालों की ग्रोथ के लिए एक सदियों पुराना सीक्रेट है। अपने अद्भुत सौंदर्य लाभों के अलावा, तेल झड़ते बालों के इलाज, बालों की ग्रोथ और घनेपन में सुधार के लिए बेहद लोकप्रिय है। आइए इस आर्टिकल के माध्‍यम से काले अरंडी के तेल से जुड़ी 3 बातों को विस्‍तार से जानने की कोशिश करते हैं-

  1. अरंडी के तेल और काले अरंडी के तेल में क्‍या अंतर है?
  2. काले अरंडी के तेल का इस्‍तेमाल करने का तरीका क्‍या है?  
  3. काले अरंडी के तेल बालों के लिए क्‍या फायदे हैं?   

अरंडी के तेल और काले अरंडी के तेल में अंतर 

black castor oil vs castor oil

काला अरंडी का तेल अरंडी के तेल के पौधे के बीजों को भूनकर और फिर उसे कुचलकर निकाला जाता है। इसके बाद मिश्रण को उबाला जाता है, जिसके परिणामस्वरूप गाढ़ा और गहरा भूरा तेल निकलता है। जबकि रेगुलर अरंडी का तेल हल्के पीले रंग का होता है और ताजा अरंडी की फलियों को दबाकर बनाया जाता है और इसे काले अरंडी के तेल की तरह उबाला नहीं जाता है। चूंकि विभिन्न तरीकों से प्राप्त तेल, काले अरंडी के तेल में PH संतुलन हाई होता है और इसमें अधिक स्पष्ट गुण होते हैं। काले अरंडी के तेल में एक्टिव संघटक रिसिनोलेइक एसिड होता है, जो स्‍कैल्‍प के सर्कुलेशन में मदद करता है और हेल्‍दी बालों की ग्रोथ के लिए स्‍कैल्‍प को पोषक तत्व प्रदान करता है।

इसे जरूर पढ़ें:ये होममेड ऑयल बालों की हर समस्‍या को चुटकियों में दूर कर देगा

काले अरंडी के तेल को इस्‍तेमाल करने का तरीका

black castor oil for hair benefits

  • झड़ते और पतले बालों के लिए काले अरंडी के तेल का इस्‍तेमाल करने के लिए एक बड़ा चम्मच काले अरंडी का तेल गर्म करें।  
  • इसमें कुछ बूंदें मेंहदी या पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल की मिलाएं। 
  • यदि काला अरंडी का तेल बहुत गाढ़ा है और आपके बालों पर लगाना मुश्किल हो रहा है, तो तेल को लगाने में आसान बनाने के लिए नारियल तेल या आर्गन तेल जैसे किसी अन्य वाहक तेल का एक चम्मच जोड़ें। 
  • अपने स्कैल्प पर गर्म तेल से 5 मिनट तक मसाज करें। 
  • इसे 30 मिनट या रात भर के लिए लगा रहने दें और माइल्ड शैम्पू से धो लें।
  • एसेंशियल ऑयल पतले बालों को फिर से उगाने में मदद करता है और जब काले अरंडी के तेल के साथ मिलाया जाता है, तब यह बालों की ग्रोथ के लिए एक शक्तिशाली तेल बनता है।

काले अरंडी के तेल के बालों से जुड़े फायदे

झड़ते बालों का इलाज 

काले अरंडी का तेल एक अद्भुत प्राकृतिक कंडीशनर है, जो सभी प्रकार के बालों के लिए एकदम सही है। यह बालों के रोम को मजबूत करने, झड़ते बालों की मरम्मत करने और दोमुंहे बालों को स्‍मूथ करने में मदद करता है। यह स्कैल्प को पोषण देता है और स्कैल्प में ब्‍लड सर्कुलेशन में सुधार के साथ-साथ बालों की जड़ों को मजबूत करता है। यह नए बालों की ग्रोथ को प्रोत्साहित करता है और पतले बालों का इलाज करने में मदद करता है।

Recommended Video


डैंड्रफ का इलाज

काला अरंडी का तेल ड्राई बालों और अक्सर इसके साथ आने वाली समस्याओं जैसे डैंड्रफ और खुजली वाली स्‍कैल्‍प का इलाज करने में मदद करता है। अरंडी के तेल में रिसिनोलेइक एसिड भरपूर मात्रा में होता है। यह एक ओमेगा-9 फैटी एसिड है, जिसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटीमाइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं।

benefits of black castor oil for hair

बालों की ग्रोथ को बढ़ावा

जैसा कि हम आपको बता चुके हैं कि अरंडी के तेल में मौजूद रिसिनोलेइक एसिड साफ और हेल्‍दी स्कैल्प को बढ़ावा देते हुए नमी को बनाए रखने में मदद करता है। ये सभी बातें बालों की ग्रोथ के लिए जरूरी हैं। इसलिए यदि आपका बालों को लंबा करना लक्ष्य है, तो काले अरंडी के तेल का इस्‍तेमाल करना चाहिए।

इसे जरूर पढ़ें:कैस्टर ऑयल में छिपा है बालों और त्‍वचा को खूबसूरत बनाने का राज

बालों को बनाता है शाइनी

काले अरंडी का तेल बालों से जुड़े फायदों के लिए जाना जाता है। यह विटामिन-के से भरपूर होता है, जो बालों को स्‍मूथ बनाने और पोषण देने में मदद करता है। आप इसके इस्‍तेमाल से बालों में सैलून जैसी शाइन पा सकती हैं। 

अगर आप भी झड़ते बालों की समस्‍या से छुटकारा पाने के साथ-साथ बालों को घना और सुंदर बनाना चाहती हैं, तो ब्‍लैक कैस्‍टर ऑयल का इस्‍तेमाल करें। हालांकि यह पूरी तरह से नेचुरल है और इसका कोई साइड इफेक्‍ट नहीं है। लेकिन फिर भी इस्‍तेमाल करने से पहले एक बार पैच टेस्‍ट जरूर कर लें। बालों से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।