क्‍या आपके बाल ड्राई हो गए है?
बालों में डैंड्रफ की समस्‍या भी हो गई है?
और बालों की ग्रोथ भी रूक गई है?
बालों की समस्‍याओं को दूर करने के लिए कोई उपाय समझ में नहीं आ रहा है तो परेशान न हो बल्कि इस आर्टिकल में दिया तेल ट्राई करें। यह होममेड तेल आपकी बालों की सभी समस्‍याओं को दूर करने के साथ-साथ बालों की ग्रोथ में भी हेल्‍प करता है। जी हां इस तेल को बालों में लगाने से आपके बाल तेजी से बढ़ने लगते है। इस तेल की सबसे अच्‍छी बात यह है कि यह आप आसानी से घर पर ही बना और इस्‍तेमाल कर सकती हैं। 

चेहरे की खूबसूरती में बालों का बहु‍त बड़ा योगदान होता है। सुंदर, लंबे और घने बाल किसी भी महिला की खूबसूरती में चार-चांद लगा सकते हैं। इसलिए महिलाओं को अपने बालों की अच्‍छे से देखभाल करनी चाहिए। खासतौर पर सर्दियों में बालों को खास देखभाल की जरूरत होती है, क्‍योंकि इस मौसम में बाल ड्राई और डल हो जाते हैं और साथ ही डैंड्रफ की समस्‍या भी परेशान करने लगती हैं। तो क्‍यों न इन सर्दियों में घर में बने इस तेल को ट्राई किया जाये। आइए इस तेल को बनाने और लगाने के तरीके के बारे में विस्‍तार से जानें। 

इसे जरूर पढ़ें: झड़ते बालों के लिए अमृत है ऑलिव ऑयल, इन 3 तरीकों से करें इस्‍तेमाल

homemade oil massage

तेल बनाने के लिए सामग्री

  • कैस्‍टर ऑयल- 2 चम्‍मच 
  • लैवेंडर ऑयल- 1/2 चम्‍मच 
  • मेंहदी ऑयल- 1/4 चम्‍मच

तेल बनाने का तरीका

  • एक बाउल में कैस्‍टर ऑयल के साथ लैवेंडर और मेंहदी आवश्‍यक तेल को मिलाएं। 
  • इसे अच्‍छी तरह से मिलाएं और ड्रॉपर बोटल में स्‍टोर करें। 
  • इस्‍तेमाल करने के लिए अपने स्‍कैल्‍प पर पंप की हेल्‍प से लगा लें। 
  • फिर शैंपू करने से 1 घंटा पहले मसाज करें।
  • फिर शैंपू करने के बाद, सिर्फ 1 बूंद लें और इसे अपनी हथेलिशें के बीच में रगड़ें। 
  • इससे अपने स्‍कैल्‍प की मसाज करें और अपने बालों को स्‍क्रब करें। 
  • शैंपू करने के बाद 1 बूंद से ज्‍यादा से ज्‍यादा इस्‍तेमाल न करें क्‍योंकि इससे आपके बाल ऑयली हो सकते हैं।
castor oil and coconut oil for hair

कैस्‍टर, लैवेंडर और मेंहदी ऑयल ही क्‍यों?

कैस्‍टर ऑयल- ज्‍यादातर महिलाओं को इस बात की जानकारी हैं कि कैस्‍टर ऑयल लगाने से बालों की ग्रोथ अच्‍छी होती है। यह फोलिकल्‍स को जरूरी पोषण और नमी देकर बालों की ग्रोथ को बढ़ाता है। साथ ही यह आपके बालों को स्‍मूथ बनाता है और टूटने और बालों के झड़ने की संभावना को भी कम करता है। इसके अलावा कैस्टर ऑयल में एंटीवायरल, एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण इसे स्कैल्प इंफेक्शन के लिए एक प्रभावी उपचार बनाते हैं। इसमें मौजूद हाई प्रोटीन बालों की हेल्‍थ को बनाए रखने में हेल्‍प करते है।

लैवेंडर का तेल- लैवेंडर का तेल आपके बालों को शाइनी बनाने के साथ-साथ बालों को भीनी-भीनी महक भी देता है। साथ ही इसे सॉफ्ट और सिल्‍की भी बनाता है, जिससे टूटना और बालों का गिरना कम होता है। इसके अलावा इसमें मौजूद एंटी माइकोबियल गुण जो बैक्टीरिया और कवक को बढ़ने से रोकने में हेल्‍प करता है। जब हम इसे अपने स्‍कैल्‍प पर लगाते हैं तो यह स्‍कैल्‍प की परेशानियां जैसे डैंड्रफ और इंफेक्‍शन को दूर करने में हेल्‍प करता है। 

इसे जरूर पढ़ें: बालों का झड़ना और गंजापन रोकता है इन 5 चीजों से बना जादुई तेल

मेंहदी का तेल- मेंहदी का तेल बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में हेल्‍प करता है। जी हां यह स्‍कैल्‍प में ब्‍लड सर्कुलशन में सुधार करके बालों की ग्रोथ को बढ़ाता है।  

तो देर किस बात की अगर आप भी बालों की ग्रोथ के साथ सर्दियों में बालों की समस्‍याओं से बचना चाहती हैं तो इस होममेड तेल को ट्राई करें। लेकिन हम हमेशा की तरह आपको यह बताना चाहते हैं कि इसे इस्‍तेमाल करने से पहले एक बार पैच टेस्‍ट जरूर कर लें, क्‍योंकि हर किसी की स्किन अलग तरह की होती है।