जब भी किसी ऐसे ऑयल के बारे में जिक्र होता है, जो सेहत के साथ खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है तो उस लिस्ट में कैस्‍टर ऑयल का नाम ज़रूर शामिल रहता है। कैस्‍टर बीजों से मिलाने वाला ऑयल हेल्थ के साथ-साथ स्किन और हेयर के लिए सबसे अच्छे ऑयल में से एक माना जाता है। लेकिन, इस ऑयल की मदद से खूबसूरती बढ़ाने के अलावा आप कई मुश्किल कामों को चुटकी में आसान बना सकती हैं। जी हां, आज इस लेख में हम आपको कैस्‍टर ऑयल के कुछ ऐसे इस्तेमाल के बारे बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनकर आप कई मजेदार कामों के लिए उपयोग कर सकती हैं। तो आइए जानते हैं।

फर्नीचर को ख़राब होने से बचाएं 

different uses of castor oil inside

कैस्‍टर ऑयल की मदद से आप घर में मौजूद फर्नीचर को ख़राब होने से बचा सकती है। इस ऑयल की मदद से आप किसी पुराने लकड़ी के फर्नीचर को भी चमका सकती हैं। इसके लिए आप कैस्‍टर ऑयल को रुई या फिर किसी साफ सूती कपड़े को भिगो लीजिए और फर्नीचर को पॉलिश कर लीजिए। इस ऑयल द्वारा पॉलिश करने के बाद फर्नीचर अपने आप चमक उठेगा और न ही किसी दीमक से ख़राब होने का डर रहता है। 

इसे भी पढ़ें: बाथरूम और किचन की बेसिन को ऐसे करें साफ, अपनाएं ये आसान तरीक़े

गार्डन को रखें सुरक्षित 

different uses of castor oil inside

अमूमन कीड़े-मकोड़े के चलते कई बार फूल के पौधे या अन्य पौधे ख़राब हो जाते हैं। ऐसे में गार्डन को कीड़े-मकोड़े से दूर रखने के लिए आप कैस्‍टर ऑयल का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप कैस्‍टर ऑयल और सिरके का एक मिश्रण तैयार कर लीजिए।  अब इस मिश्रण को स्प्रे बोतल में भरकर सभी पौधों पर इसका छिड़काव कर दीजिए। इससे कुछ ही मिनटों में सभी कीड़े भाग खड़े होंगे। 

Recommended Video

करें किचन में इस्तेमाल 

different uses of castor oil inside

सिंक के नीचे, सिलेंडर के नीचे, बर्तन के साइड, किचन अलमारी आदि जगहों पर छोटे-छोटे कीड़े मौजूद होते हैं। ऐसे में किचन में मौजूद किसी भी तरह के कीड़ों को महेशा के लिए भगाना हो तो आप इस ऑयल का इस्तेमाल कर सकती हैं।  इसके लिए आप एक बर्तन में कैस्‍टर ऑयल और लैवेंडर ऑयल का मिश्रण तैयार कर लीजिए। अब इस मिश्रण में रुई को भिगोकर जगह-जगह रखकर एक से दो दिनों के लिए छोड़ दीजिए।  तेज महक के कारण सभी कीड़े पांच से दस मिनट में गायब हो जाएंगे। 

इसे भी पढ़ें: घर की साफ-सफाई के लिए बेहद काम आएंगे ये डिवाइस

कटने पर करें इस्तेमाल 

different uses of castor oil inside

चाकू से सब्जी काटते समय या गार्डन में कोई कम करते हुए अगर हाथों या पैरों में कट जाता है, तो आप कैस्‍टर ऑयल का इस्तेमाल कर सकती हैं। इस ऑयल में मौजूद गुण किसी भी इन्फेक्शन को रोकने में हेल्प करते हैं।इसके इस्तेमाल से राहत भी मिलता है।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@stylesatlife.com,sutterstocks)