सर्दी के मौसम में हम अपनी मनपसंद की चीजों को खाना खूब पसंद करते हैं। इस मौसम में अलग-अलग तरह की चीजों को घर पर बनाया जाता है, ताकी भूख मिटाने के साथ-साथ शरीर में गर्माहट भी बनी रहे। इसके साथ ही, सर्दियों में फिजिकली एक्टिव रहने के लिए यह जरूरी भी है, लेकिन इस मौसम में हमें जिन खाद्य पदार्थों का कम सेवन करना चाहिए उनमें से एक है नमक। सर्दियों में बहुत अधिक नमक खाने से हृदय संबंधित समस्याएँ हो सकती हैं।

गर्मियों के विपरीत सर्दियों के मौसम में शरीर में पसीना नहीं होता है। ऐसे में पसीना शरीर में नमक को बनाए रखता है, जिससे ब्लड प्रेशर बढ़ता है। अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो नमक का सेवन अधिक करने से यह परेशानी बीमारी का रूप ले सकती है। खराब हृदय पंपिंग वाले लोगों को, जिसे LV डिसफंक्शन भी कहा जाता है, उन्हें तरल पदार्थ अधिभार की प्रवृत्ति होती है, जो सर्दियों के दौरान दिल की बीमारी होने की संभावना को बढ़ा सकती है। आइए जानते हैं नमक का सेवन सर्दियों में कम कैसे किया जा सकता है।

शॉल्ट शेकर का न करें इस्तेमाल

salt shaker

अगर आप नमक खाने की आदत को बदलना चाहती हैं तो सबसे पहले अपने टेबल से सॉल्ट शेकर को हटाकर रख दें। अक्सर टेबल पर नमक मौजूद होने से हम उसका उपयोग अपने खाने में जरूर करते हैं। ऐसे में आप उसे हटाकर रख दें, इससे खाने के वक्त नमक पर आपका ध्यान नहीं जाएगा।

सॉल्ट-फ्री सीजनिंग

herb ingredients

खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए आप अलग-अलग तरीकों के हर्ब, मसालों या फिर नींबू-मिर्च आदि को जोड़ सकती हैं। आप चाहें तो अपने खाने के फ्लेवर को बढ़ाने के लिए अन्य सॉल्ट फ्री सीजनिंग का इस्तेमाल कर सकती हैं। कई लोगों को अपने खाने में ऊपर से नमक मिक्स करने की आदत होती है, हालांकि ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि कम नमक खाने से भोजन का स्वाद बदल नहीं जाएगा।

डिब्बाबंद फूड

packed food

कभी-कभी डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ जरूरी होते हैं। अगर आप डिब्बाबंद सब्जियां खरीदते हैं या डिब्बाबंद कुछ भी खरीदते हैं, तो उन्हें पकाने से पहले कुछ वक्त के लिए खुला रखें, क्योंकि इन फूड आइटमों में बहुत अधिक सोडियम होता है। ऐसे में कुछ देर के लिए इन्हें खुला रखने से सोडियम से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है।

इसे भी पढ़ें: डायरिया से निजात पाने के लिए कारगर हैं ये घरेलू नुस्खे, जल्द मिलेगा आराम

Recommended Video

लो-सोडियम ऑप्शन

low sodium option

अधिकांश खाद्य पदार्थों में जो कि आप बाहर खाते हैं उनमें सोडियम अधिक मात्रा में होता है। नमक भोजन को स्वादिष्ट बनाता है, इसलिए शेफ इसका भरपूर उपयोग करते हैं, ऐसे में आप पता करें कि कौन से खाद्य पदार्थ में सोडियम सबसे कम हैं उन्हें आप ऑप्शन के तौर पर चुन सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: क्या आपको कंप्यूटर पर काम करने से होता है बाहों और उंगलियों में दर्द, तो इन तरीकों से पाएं आराम

प्रोसेस्ड फूड का सेवन करें कम

कई ऐसे फूड हैं जिनमें नमक मौजूद होता है, ऐसे में अगर आप नमक का सेवन कम करना चाहती हैं तो उन सभी खाद्य पदार्थों से आपको दूरी बनानी होगी। आपके शरीर में सोडियम की मात्रा कम हो इसके लिए प्रोसेस्ड फूड का सेवन कम करें। क्रैकर्स, नमकीन बिस्कुट, फ्रोजेन मील, और हॉट डॉग्स आदि का सेवन करने से सोडियम की मात्रा शरीर में बढ़ती है। सोडियम का उपयोग इन खाद्य पदार्थों में एक संरक्षक के रूप में किया जाता है, जो शैल्फ-लाइफ बढ़ाने में मदद करता है। ऐसे में आपको इन चीजों का सेवन कम करना चाहिए।

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।