गर्मियों में बाहर निकलते ही सूरज की तपिश से त्वचा प्रभावित होने लगती है। थोड़ी देर धूप में रहने भर से चेहरे पर मुहासे नजर आने लगते हैं या फिर टैनिंग की समस्या हो जाती है। सेंसिटिव स्किन धूप के असर से और भी ज्यादा प्रभावित होती है और इस वजह से कई तरह के स्किन प्रॉब्लम्स का सामना भी करना पड़ता है। अगर आप इस तरह की प्रॉब्लम से परेशान हैं तो आसान से उपाय से आप घर बैठे अपनी त्वचा को तरोताजा बना सकती हैं और गोरा निखार पा सकती हैं। इसके लिए आइए जानते हैं कुछ आसान से हर्बल फेस पैक्स के बारे में, जिन्हें आप घर पर तैयार कर सकती हैं-

पार्सले का फेस पैक

parsley facepack inside

विटामिन सी और ए की खूबियों से भरपूर पार्सले का फेसपैक आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा देता है। ये शरीर को तो हेल्दी रखता ही है, साथ ही स्किन के लिए भी यह काफी असरदार है। पार्सले से बने फेस पैक के इस्तेमाल से स्किन हो जाती है बेहद सॉफ्ट। इसमें पाए जाने वाले बीटा कैरोटीन और विटामिन झुर्रियों को मिटा देते हैं, जिससे त्वचा खिली-खिली और जवां नजर आती है।  

पार्सले का फेस पैक बनाने की सामग्री: पार्सले की कुछ पत्तियां, 1 चम्मच नींबू का रस, 2 चम्मच शहद और गुलाब जल की कुछ बूंदें।

पार्सले का फेस पैक बनाने की विधि: सबसे पहले पार्सले की पत्तियां धोकर काट लें। इसके बाद पत्तियों को पीसकर इसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट में नींबू का रस और शहद डालकर इसे अच्छी तरह से मिला लें और इसके बाद इसे चेहरे पर लगाएं। जब यह पैक सूख जाए तो गुलाब जल वाले पानी से अपने चेहरे को धो लें। अगर यह पैक हफ्ते में एक बार लगाएं तो त्वचा के दाग-धब्बे दूर करने के साथ-साथ आप अपनी स्किन सॉफ्ट बना सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: हेयर स्टाइलिस्ट आशमीन मुंजाल के इस आजमाए हुए नुस्खे से '1 मिनट' में गोरा और चमकता हुआ चेहरा पाएं

तुलसी और पुदीने का फेस पैक

tulsi pudina facepack inside

तुलसी और पुदीना दोनों ही पौधे गुणों की खान हैं। इन दोनों में कीटाणुओं को नष्ट करने वाली खूबी होती है, जो त्वचा पर होने वाले कील-मुंहासों को दूर करने में बेहद कारगर है।

तुलसी और पुदीने का फेस पैक बनाने के लिए सामग्री: एक छोटी कटोरी तुलसी के पत्ते, 1 चम्मच पुदीना के पत्ते और थोड़ा सा पानी।

तुलसी और पुदीने का फेस पैक बनाने की विधि: इस फेस पैक को बनाने के लिए तुलसी और पुदीने के पत्तों को पीस कर इसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को रात में सोने से पहले लगा लें और रात भर लगा रहने दें। सुबह होने पर अपना चेहरा धो लें। इस पैक को नियमित रूप से लगाने से गर्मियों में आपको रिलैक्स्ड फील होगा और त्वचा निखरी-निखरी नजर आएगी। कील-मुंहासों में यह विशेष रूप से फायदेमंद है। अच्छी बात ये है कि यह पैक ऑइली और नॉर्मल दोनों ही तरह की स्किन को सूट करता है।

अंगूर के रस का फेसपैक 

grapes facepack inside

अंगूर के फेस पैक के लिए सामग्री: 2 चम्मच अंगूर का रस 1 चम्मच नींबू का रस 1 चम्मच गेहूं का आटा। 

अंगूर के फेस पैक बनाने की विधि: इस आसान से फेस पैक को बनाने के लिए आप बताई गई सभी चीजों का पेस्ट बनाएं और अपने चेहरे पर लगाएं। पैक जब पूरी तरह से सूख जाए तब धीरे-धीरे चेहरे को गीला करते हुए फेस पैक हटाएं। इस पैक को नियमित रूप से लगाने से त्वचा में कसाव आएगा और आपकी स्किन पूरी तरह से यंग लुक देगी। 

Loading...
Loading...