जब भी गले में खराश या खांसी होती है या त्‍वचा पर पिंपल्‍स हों, शहद को सबसे अच्‍छा इलाज माना जाता है। जी हां शहद हेल्‍थ और ब्‍यूटी से जुड़ी कई समस्‍याओं को दूर कर सकता है। इसका इस्‍तेमाल दवा और किचन दोनों में किया जाता है। शहद का उपयोग आमतौर पर स्वीटनर के रूप में किया जाता है। इसमें पानी, मिनरल्‍स और प्रोटीन मौजूद होते हैं। इसका उपयोग एलर्जी को कम करने के लिए भी किया जाता है। लेकिन शहद के और भी कई इस्‍तेमाल हैं। हैरानी की बात है कि शहद का इलाज साधारण गले में खराश को दूर करने के अलावा रोजमर्रा की कई समस्‍याओं को दूर करने के लिए किया जा सकता है। आइए इसके बारे में विस्‍तार से आर्टिकल के माध्‍यम से जानें।

ड्राई त्वचा को पोषण दें

uses of honey for dry skin inside

हम पहले से ही जानते हैं कि शहद एक बेहतरीन मॉइश्चराइजर है, इसलिए अगर आप सर्दियों में ड्राई कोहनी या घुटनों से परेशान हैं, तो अपने भरोसेमंद बर्तन का इस्‍तेमाल करें। नहाने या शॉवर के बाद, अपनी कोहनियों पर थोड़ा शहद रगड़ें और आधे घंटे के लिए छोड़ दें। फिर इसे धो लें और सॉफ्ट त्वचा का मजा लें।

घाव भरें

शहद को कई तरीके से इस्‍तेमाल किया जा सकता है और यह हमारे फेवरेट्स में से एक है। शहद के एंटी-बैक्‍टीरियल गुणों के कारण इसे घावों पर लगाने से बहुत फायदा होता है। यह गंदगी को अंदर जाने से रोकेगा और त्वचा को ड्रेसिंग से चिपके रहने से भी रोकेगा।

इसे जरूर पढ़ें:शहद से बढ़ती है होंठों और बालों की खूबसूरती, दूर होती हैं ये 7 ब्‍यूटी प्रॉब्‍लम्‍स

नहाने के पानी में मिलाएं

uses of honey for bath water inside

शहद का त्वचा पर अद्भुत प्रभाव होता है। इसके इस्‍तेमाल से आपकी त्‍वचा पहले से कहीं अधिक सॉफ्ट और स्‍मूथ हो जाती है। थोड़े से गुनगुने पानी में एक बड़ा चम्मच शहद मिलाएं और इसे अच्छी तरह से मिक्‍स करें। फिर मिश्रण को नहाने के पानी में मिलाएं। शहद एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है और आपकी त्वचा को यह काफी पसंद आएगा।

हल्की जलन का इलाज करें

शहद के एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण इसे बहुत अच्‍छा diy बर्न ट्रीटमेंट बनाते हैं। अगर आपकी त्‍वचा थोड़ी जल गई है, तो पहले इसे नल के ठंडे पानी के नीचे पांच मिनट तक रखें ताकि उस हिस्‍से को ठंडा किया जा सके। इसके बाद, औषधीय गुणों से भरपूर मनुक्‍का शहद या आर्गेनिक कच्चा शहद डालें और फिर कपड़े को इसपर बांधे। दिन में एक बार ड्रेसिंग बदलें।

डैंड्रफ का इलाज

uses of honey for dandruff inside

आप डैंड्रफ से परेशान है तोइसके इलाज के लिए आप शहद का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। यह डैंड्रफ के इलाज के लिए एक अद्भुत नुस्खा है। लहसुन के 6 कली और शहद के 7 बड़े चम्मच का इस्‍तेमाल करके आप अपने बालों के लिए एक शानदार मास्‍क बना सकती हैं जो डैंड्रफ को गायब करने का काम करेगा।

बवासीर

बवासीर के कारण गुदा में खुजली और दर्द होता है, साथ ही मल में ब्‍लड भी आता है। इस समस्‍या से बचने के लिए अगर आप घरेलू नुस्‍खे की तलाश में हैं, तो शहद का इस्‍तेमाल करें। बाहरी इस्‍तेमाल के लिए शहद, जैतून का तेल और बीवैक्‍स का इस्‍तेमल करें। दर्द और खुजली के साथ ही यह ब्‍लीडिंग को काफी कम करता है।

शेविंग के बाद का ट्रीटमेंट

uses of honey rajor burn inside

क्या शेविंग के बाद आपकी त्वचा में जलन होती है? शहद सुपर सूदिंग होता है और यह खुजली त्वचा को शांत करने में मदद करता है। किचन में मौजूद शहद लेकर इसकी त्वचा पर एक परत लगाएं। इसे सूखने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। सूजन कम होगी और त्वचा में नमी बनी रहेगी।

एक्सरसाइज से पहले शहद खाएं

क्या आप अपने वर्कआउट को प्रभावी ढंग से पूरा करती हैं? शायद नहीं, एक्‍सरसाइज से पहले 1 चम्मच शहद में लेने से आपके ब्‍लड में ग्लूकोज की धीमी और स्थिर धारा को छोड़ने में मदद मिलेगी, जिसके परिणामस्वरूप अतिरिक्त एनर्जी को बढ़ावा मिलेगा। यह आपकी मसल्‍स को थकावट से बचाकर एक्‍सरसाइज के दौरान भी मदद करता है। इसमें शहद के साथ थोड़ा पानी पीकर उन्हें पोषित और कोमल बनाए रखें।

Recommended Video

काले होंठों का इलाज

uses of honey for dark lips inside

क्‍या आप होंठों के कालेपन से परेशान हैं तो शहद से होंठों के कालेपन को दूर किया जा सकता है। सोने से पहले सीधे होंठों पर लगाएं और रात भर छोड़ दें - बस कोशिश करें कि इससे पहले कि इसे अपना जादू चलाने का मौका मिले, इसे चाटें नहीं! शहद के कुछ आश्चर्यजनक उपयोग हो सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:सिर्फ 1 चम्‍मच शहद इन 20 बीमारियों को करता है दूर

शहद से चेहरा धोएं

अपना चेहरा धो लें और कच्चे शहद पर स्विच करें। मैं रोजाना सुबह शहद को साफ करने का इस्‍तेमाल करती हूं, क्योंकि यह त्वचा को नुकसान पहुंचाए बिना धीरे से उसे साफ करता है, यह तरीका मुंहासों को कम करता है और सीबम उत्पादन को सामान्य करता है। कच्चा शहद त्वचा को शांत और स्पष्ट करने के लिए प्राकृतिक एंटीबैक्‍टीरियल और हीलिंग गुण भी प्रदान करता है।

आप शहद का इस्‍तेमाल इन 10 समस्‍याओं को दूर करने के लिए कर सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com