सरिता के चेहरे का रंग साफ है, मगर उसके होठों के आस-पास की त्‍वचा गहरे रंग की है। यह कालापन उसकी खूबसूरती को भी प्रभावित करता है। बहुत सारे मेहंगे ट्रीटमेंट्स के बाद भी सरिता को कोई आराम नहीं पहुंचा है। 

 सरिता ही नहीं, ऐसी कहीं महिलाएं है जो होठों के आस-पास के कालेपन से परेशान है। बड़ी बाता तो यह है कि उन्‍हें न तो इसका कारण पता है और न ही इस समस्‍या को दूर करने का तरीका मालूम है। आपको बता दें कि कई बार शरीर में मेलेनिन के अधिक प्रोडक्‍शन के कारण चेहरे की त्‍वचा पर पिगमेंटेशन की समस्‍या हो जाती है। यह चेहरे पर कहीं भी हो सकती है। कई बार होंठों के आस-पास पिगमेंटेशन की वजह से कालापन नजर आने लगता है। ऐसा होने से चेहरे की सुंदरता प्रभावित होने लगती है।

वैसे तो बाजार में आपको पिगमेंटेशन को दूर करने के लिए बहुत सारे ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स मिल जाएंगे। इतना ही नहीं, बहुत सारे ब्‍यूटी ट्रीटमेंट भी हैं, जो पिगमेंटेशन की समस्‍या को दूर कर सकते हैं। मगर इनमें से कुछ भी स्‍थाई नहीं होता है। ऐसे में आप कुछ घरेलू उपचारों को आजमा सकती हैं, जो पिगमेंटेशन की परेशानी को कम करते हैं और होंठों के आस-पास के कालेपन को दूर करते हैं। 

तो चलिए हम आपको बताते हैं कि होंठों के आस-पास के कालेपन को दूर करने के लिए  कुछ असरदार घरेलू उपचार। 

इसे जरूर पढ़ें: माथे का कालापन दूर करने के 3 आसान और असरदार घरेलू उपाय

pigmentation  on  face

ओट्स स्‍क्रब 

आप ओट्स से तैयार स्‍क्रब को लगा कर होंठों के आस-पास के कालेपन को दूर कर सकती हैं। चलिए हम आपको इसे बनाने की विधि बताते हैं। 

सामग्री 

  • 1 बड़ा चम्‍मच ओट्स पिसी हुई 
  • 1 छोटा चम्‍मच टमाटर का रस  
  • 1 छोटा चम्‍मच ऑलिव ऑयल 

विधि 

इन तीनों ही सामग्रियों को एक बाउल में लें और अच्‍छे से मिक्‍स करें। अब इस पेस्‍ट से होंठों के आस-पास की त्‍वचा को स्‍क्रब करें। आप चाहें तो यह स्‍क्रब आप पूरे चेहरे पर भी लगा सकती हैं। यदि आप ऐसा नियमित रूप से करती हैं तो पिगमेंटेशन की समस्‍या दूर हो जाती है। 

 

आलू 

आलू में भी ब्‍लीचिंग प्रॉपर्टीज होती हैं। अगर आपके होंठों के आस-पास कालापन है तो आप एक छोटे साइज का आलू लें। उसे छील कर बीच से दो भागों में काट लें। अब आलू के टुकड़े से उस स्‍थान पर सर्कुलर मोशन में मसाज करें, जहां पर पिगमेंटेशन की वजह से कालापन हो गया है। ऐसा 20 मिनट तक करें। नियमित रूप से ऐसा करने पर आपको असर साफ नजर आने लगेगा। 

इसे जरूर पढ़ें: झाइयों को दूर कर सकती है इलायची, ऐसे करना है चेहरे पर इस्तेमाल

pigmentation  around  mouth

एलोवेरा 

एलोवेरा में एलोसिन नाम का तत्‍व होता है, इससे त्‍वचा का रंग निखरता है। अगर आपके मुंह के आस-पास कालापन है तो आप एलोवेरा जैल से दिन में 2 से 3 बार मसाज जरूर करें, इससे कालापन दूर हो जाएगा।  

पपीता 

विटामिन- A और C से भरपूर पपीता भी पिगमेंटेशन की परेशानी को कम करता है। इसके लिए आप पपीते का पैक बना कर चेहरे पर लगा सकती हैं। चलिए हम आपको इसकी विधि बताते हैं। 

सामग्री 

  • 1 छोटा चम्‍मच पपीते का पल्‍प 
  • 1 छोटा चम्‍मच गुलाब जल 

विधि 

एक बाउल लें और दोनों ही सामग्रियों को अच्‍छे से मिक्‍स करें। इस पेस्‍ट को मुंह के आस-पास लगा लें। आधे घंटे बाद चेहरे को ठंडे पानी से साफ कर लें। ऐसा नियमित रूप से करें, लाभ जरूर होगा।

Recommended Video

नींबू का रस 

नींबू भी विटामिन -C का बहुत अच्‍छा सोर्स होता है। इसमें बहुत अच्‍छी ब्‍लीजिंग प्रॉपर्टी भी होती हैं। आप सूरज ढलने के बाद नींबू और शहद का मिश्रण होंठों के आसपास की त्‍वचा पर लगा सकती हैं। दरअसल, नींबू को त्‍वचा पर लगाने (नींबू को त्‍वचा पर लगाने के फायदे) के बाद सूर्य की रोशनी में नहीं जाना चाहिए। यदि आप यह पैक रोज इस्‍तेमाल करती हैं तो आपको जल्‍द ही असर नजर आने लगेगा। 

यह आर्टिकल आपको अच्‍छा लगा हो तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें। इसी तरह ब्‍यूटी से जुड़ी और भी आसान टिप्‍स, हैक्‍स और ट्रिक्‍स जानने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी। 

Image Credit: freepik