सुंदरता बढ़ाने के लिए जब नेचुरल चीजों का इस्‍तेमाल करने की बात आती है तब शहद का नाम इस लिस्‍ट में सबसे ऊपर होता है। ऐसा हो भी क्‍यों नहीं, शहद शक्तिशाली एंटीऑ‍क्‍सीडेंट और एंटीबैक्‍टीरियल गुणों से भरपूर होता है और हम में से ज्‍यादातर लोगों की किचन में यह आसानी से उपलब्‍ध होता है। दाग-धब्‍बों को दूर करने से लेकर त्‍वचा को ग्‍लोइंग बनाने तक आपने शहद का इस्‍तेमाल कई बार किया होगा। लेकिन आज हम इस चमत्‍कारी घटक के कुछ ब्‍यूटी हैक्‍स लेकर आए हैं जिनका इस्‍तेमाल आपने शायद पहले कभी नहीं किया होगा। तो देर किस बात की आइए हमारे साथ ऐसे ही कुछ शहद से जुड़े ब्‍यूटी हैक्‍स के बारे में जानें।

होंठों का नेचुरल सॉफ़्टनर

honey for soft lips inside

अगर हम आपको कहें कि शहद में होंठों को सॉफ्ट और स्‍मूथ बनाने की शक्ति है तो फैंसी लिप बाम की क्‍‍‍या जरूरत है? अपने होंठों को एक्‍सफोलिएट करने और सॉफ्ट बनाने के लिए इस नेचुरल नुस्‍खे को आजमाएं। इसे इस्‍तेमाल करना भी बहुत आसान है। एक टूथब्रश में थोड़ा सा शहद लेकर इसे हल्‍के से होंठों की डेड स्किन पर स्‍क्रब करें। कुछ देर बाद टिशू पेपर से होंठों को साफ कर लें। आप चाहे तो 1 चम्‍मच शहद, 1 चम्‍मच बादाम का तेल, 1 चम्‍मच ब्राउन शुगर और 1 बूंद पेपरमिंट ऑयल मिलाएं। धीरे से अपने होंठों पर इस मिश्रण को रगड़ें और इसे 15-20 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें। गुनगुने पानी से धोएं और तुरंत फर्क महसूस करें।

इसे जरूर पढ़ें:घर में 10 मिनट में खुद से फेशियल करें और डल और ड्राई स्किन से बचें

त्वचा को मॉइश्चराइज करें 

शहद एक नेचुरल मॉइश्चराइजर है जो आपकी त्‍वचा की नमी को बनाए रखने में मदद करता है। शहद त्‍वचा को सॉफ्ट और स्‍मूथ रखने वाला एक आसान और नेचुरल घटक है। आप सीधे अपनी त्वचा पर शहद लगा सकती हैं या 2 चम्मच शहद और 2 चम्मच सादे दही के साथ एक मॉइश्चराइजिंग फेस मास्क बना सकती हैं। 2 बड़े चम्मच शहद और 1/2 पका एवोकाडो भी एक बेहतरीन पौष्टिक फेस मास्क है।

डार्क सर्कल का इलाज

honey dark circles inside

डार्क सर्कल्‍स से छुटकारा पाने के लिए हममें से ज्‍यादातर महिलाएं खीरे का इस्‍तेमाल करती हैं। लेकिन शहद से भी आप इसका प्रभावी तरीके से इलाज कर सकती हैं। जी हां शहद एक नेचुरल स्किन ब्राइटनर है। बस इसे सीधे अपने अंडर-आई डार्क सर्कल में लगाएं और धोने से पहले 1 घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। आप इसमें एक चुटकी हल्दी पाउडर भी मिला सकती हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप इसमें ज्यादा न डालें, वरना त्‍वचा पर पीला रंग आ सकता है। शहद के इस्‍तेमाल से आपको कुछ दिनों में ही फर्क महसूस होगा।

अनचाहे बालों को कम करें

शहद एक बेहतरीन एक्सफोलिएटर है और जब ओटमील की तरह एक और मजबूत एक्सफोलिएटर के साथ मिलाया जाता है, तो यह आपके चेहरे और शरीर से सुरक्षित तरीके से अनचाहे बालों को कम करने में मदद करता है। इसे इस्‍तेमाल करने के लिए 2 चम्‍मच ओटमील और 1-2 चम्‍मच शहद को मिलाकर स्क्रब बनाएं। इसे अपनी त्वचा पर लगाएं और इसे धोने से पहले थोड़ी देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। हालांकि, यह एक दीर्घकालिक उपचार है, इसलिए धैर्य रखें और समय के साथ आप अपने बालों की ग्रोथ में अंतर महसूस होगा। 

Recommended Video

ड्राई और डैमेज बालों का इलाज

honey for hair inside

शहद नमी को प्रभावी ढंग से बनाए रखने में मदद करता है और इस प्रकार यह एक नेचुरल हेयर कंडीशनर है। ड्राई और डैमेज बालों का इलाज करने के लिए इसका इस्‍तेमाल नारियल तेल या अलसी के तेल के साथ मिलाकर अपने बालों की लंबाई पर करें। फिर डिस्पोजेबल शावर कैप पहनकर इसे 30-40 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। फिर बालों को साफ कर लें। अच्‍छा रिजल्‍ट पाने के लिए हफ्ते में कम से कम 2 बार इस उपाय को अपनाएं।

यंग ग्‍लोइंग स्किन का वरदान

अगर आप अपनी उम्र से छोटा दिखना चाहती हैं तो त्‍वचा के पोर्स को टाइट करना बेहद जरूरी होता है और शहद इसमें आपकी मदद कर सकता है। शहद का इस्‍तेमाल बहुत सारे एंटी-एजिंग प्रोडक्‍ट्स में भी किया जाता है क्योंकि यह आपकी त्वचा को नमी और लोच बनाए रखने में मदद करता है, इस प्रकार यह उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर देता है, जिससे आपकी त्‍वचा जवां और ग्‍लोइंग दिखाई देती है। 2 चम्‍मच ब्राउन शुगर के साथ 1 चम्‍मच शहद और कुछ बूंदें नींबू का रस मिलाकर इससे अपनी त्वचा की मालिश करें। फिर इसे धोने से पहले कुछ देर के लिए ड्राई होने दें।

इसे जरूर पढ़ें:घुटने तक लंबे और घने बाल चाहिए तो लगाएं ये होममेड हनी हेयर मास्क

फेस स्क्रब के रूप में शहद

honey beauty hacks inside

शहद न केवल आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है, बल्कि यह मुंहासों से लड़ने में भी मदद करता है और आपकी त्वचा को मॉइश्चराइज करने का काम करता है, जिससे यह सॉफ्ट, क्‍लीयर और फ्रेश हो जाती है। स्‍मूथ और सॉफ्ट त्वचा के लिए हफ्ते में 2 बार इस DIY फेस स्क्रब को आज़माएं। इसे बनाने के लिए 2 चम्‍मच शहद, 1 चम्‍मच ब्राउन शुगर, 1/2 चम्‍मच नींबू का रस और 1/2 चम्‍मच मिलाकर पेस्‍ट बना लें। अगर आपके चेहरे पर मुंहासों की समस्‍या है तो 1/2 चम्‍मच दालचीनी को भी मिलाएं। इससे धीरे से अपनी त्वचा पर मालिश करें और इसे धोने से पहले 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। लेकिन एक बार इसे इस्‍तेमाल करने से पहले पैच टेस्‍ट जरूर कर लें।

सुंदरता को नेचुरल तरीके से बढ़ाने के लिए आप भी शहद का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। ब्‍यूटी से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com