• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial

छोटे बच्चों के दांतों की केयर करने के लिए अपनाएं यह आसान टिप्स

छोटे बच्चों की दांतों की केयर करने के लिए आप एक्सपर्ट द्वारा बताए गए इन टिप्स को अपना सकती हैं।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -26 May 2022, 17:06 ISTUpdated -28 May 2022, 12:27 IST
Next
Article
taking care of baby teeth by expert

छोटे बच्चों को अतिरिक्त देख-रेख की जरूरत होती है। अमूमन मां बच्चे के खान-पान व फीड पर तो पर्याप्त ध्यान देती हैं, लेकिन ऐसी कई चीजें होती हैं, जिन पर उनका बहुत अधिक ध्यान नहीं जाता। इन्हीं में से एक है उनके दांतों की केयर करना। दरअसल, जब बच्चे का टीथिंग पीरियड शुरू होता है, तो उनकी इरिटेशन को कम करने के लिए मां बच्चे को टीथर तो देती हैं। लेकिन इसके अलावा वह अन्य कोई स्टेप नहीं उठाती हैं।

जबकि बच्चों के दांतों पर शुरूआत से ही ध्यान देने की जरूरत होती है। अगर ऐसा ना किया जाए तो इससे बच्चे के दांतों में कीड़े लगने व अन्य प्रॉब्लम होने की संभावना बढ़ जाती है। इतना ही नहीं, बच्चे के दांतों के प्रति केयरलेस होने के कारण उनके दांत टेढ़े-मेढ़े भी आ जाते हैं। हालांकि, ऐसा नहीं है कि बच्चे के दांतों की केयर करने के लिए आपको बहुत अधिक मेहनत करने की जरूरत है। बस आपको कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना है। तो चलिए आज इस लेख में दिल्ली के सरोज अस्पताल के सीनियर कंसल्टेंट पीडियाट्रिशियन डॉ. के के गुप्ता आपको बता रहे हैं कि छोटे बच्चों के दांतों का ख्याल रखने के लिए किन बातों का ध्यान रखा जाए- 

सारा दिन ना दें दूध की बोतल

tips for taking care of baby teeth by expert isnide

कुछ बच्चे फीड लेने के लिए बोतल का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन अक्सर घरों में यह देखा जाता है कि बच्चे दूध की बोतल को सारा दिन मुंह में लिए रखते हैं। एक बार मां उन्हें बोतल में दूध देती हैं और वह लंबे समय तक उसे पीते रहते हैं। इतना ही नहीं, बच्चे को चुप कराने के लिए भी मां उन्हें दूध की बोतल देती हैं। लेकिन लंबे समय तक इस तरह दूध की बोतल को मुंह से लगाए रखना सही नहीं है। इससे ना केवल बच्चे को ओरल इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है, बल्कि लगातार दूध दांतों के संपर्क में आता रहता है, जिससे दांतों में कीड़े लगने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए, बच्चे को दूध पिलाने के बाद बोतल को तुरंत साफ व सैनिटाइज करके रखें।

इसे भी पढ़ें: Expert Tips: गर्मियों में फ्रिज का पानी पीती हैं तो जानें इसके नुकसान

पेसिफायर के इस्तेमाल से बचें

taking care of baby teeth by expert isnide

छोटे बच्चों को पेसिफायर देना बेहद ही आम है। लेकिन पेसिफायर का अधिक इस्तेमाल भी दांतों के लिए अच्छा नहीं माना जाता है। इससे बच्चे को मुंह में कीटाणुओंको बढ़ने में मदद मिलती है, जिससे संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा, लगातार बच्चे को पेसिफायर देने से उनके दांतों के टेढ़े-मेढ़े आने की संभावना भी बहुत अधिक बढ़ जाती है।

Recommended Video

मीठे से बनाएं दूरी

tips for taking care of baby teeth by expert inside

छोटे बच्चों को मीठा खाना बेहद ही पसंद होता है। वह अक्सर चॉकलेट, टॉफी, कैंडी, केक आदि काफी खाते हैं। लेकिन जरूरत से ज्यादा शुगरी आइटम्स उनकी हेल्थ व दांतों पर विपरीत प्रभाव डालते हैं। इसलिए यह कोशिश करें कि आप बच्चों को शुगरी फूड आइटम्स बेहद ही लिमिटेड मात्रा में दें। इसके अलावा, जब भी बच्चा शुगरी फूड आइटम खाए तो उसके तुरंत बाद बच्चे को कुल्ला या ब्रश अवश्य करवाएं, ताकि दांतों के बीच में फंसा मीठा फूड बाहर निकल जाए और दांतों को नुकसान ना हो।

इसे भी पढ़ें: फूड क्रेविंग से बचने के लिए फॉलो करें ये आयुर्वेदिक टिप्स

ओरल हाइजीन हैबिट्स करें डेवलप

tips for taking care of baby teeth by expert inside Quote

बच्चे के दांतों का ख्याल रखने का यह सबसे आसान तरीका है। आप बच्चे को ओरल हाइजीन के बारे में बताएं और यह सुनिश्चित करें कि वह दिन में दो बार ब्रश अवश्य करें। साथ ही, दूध के दांत और परमानेंट दांत अलग तरह के होते हैं। इसलिए, हमेशा बच्चे की उम्र व दांतों के प्रकार के आधार पर भी टूथपेस्ट का चयन भी करें।

बस अब इन छोटी-छोटी बातों का ख्याल रखें और बच्चों को दांतों से जुड़ी समस्याओं से दूर रखें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।