• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

माउथवॉश के इन 10 अद्भुत इस्तेमाल के बारे में क्या जानते हैं आप?

माउथवॉश आपके मुंह के कीटाणुओं को मारकर आपके मुंह को तरोताजा रखता है, लेकिन क्या आपको पता है कि इससे और क्या हो सकता है।
author-profile
different uses of mouthwash

क्या आप जानते हैं कि जब 1895 में पहली बार मुंह के स्वास्थ्य के लिए माउथवॉश की खोज की गई थी, तब इसका इस्तेमाल सर्जिकल कीटाणुनाशक के रूप में किया जाता था? आज सही ब्रशिंग और फ्लॉसिंग के सप्लीमेंट के रूप में हम माउथवॉश का उपयोग करते हैं और यह आपके मुंह में कीटाणुओं को मारकर आपके मुंह को तरोताजा रखता है और मुंह के स्वास्थ्य के लिए अच्छा है, लेकिन क्या आपको पता है कि माउथवॉश के अन्य उपयोग भी हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल में उन्हीं उपयोगों के बारे में बताने जा रहे हैं।

1डिओडोरेंट की तरह करें इस्तेमाल

mouthwash uses as deodorant

क्या आपके बगल से पसीने के कारण बदबू आती है और आप शर्मिंदा होते हैं, तो आप माउथवॉश का इस्तेमाल कर सकते हैं। नीलगिरी, थाइमोल और मिथाइल सैलिसिलेट जैसे तत्व होने के कारण माउथवॉश शरीर की गंध को कम करने में आपकी मदद कर सकता है। इसे कॉटन बॉल में लगाकर बस अपने अंडरआर्म्स को रोजाना साफ करें।

2डैंड्रफ में ले सकते हैं मदद

mouthwash uses in dandruf

क्या आप डैंड्रफ से परेशान हैं? क्या आपके स्कैल्प में अक्सर खुजली रहती है, तो आप माउथवॉश की मदद ले सकते हैं। इसमें एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टी होती हैं, जो इसे डैंड्रफ और सिर की खुजली के लिए अच्छा बनाता है। बालों को धोने के बाद सामान अमाउंट में माउथवॉश और पानी को मिलाकर अपने स्कैल्प में लगा लें।

 

3लॉन्ड्री में करें इस्तेमाल

mouthwash uses in washing machine

वॉशिंग मशीन में कई बार कपड़े धोने के बाद कपड़ों में से अजीब सी बदबू आने लगती है। अगर आप कपड़ों से इस गंदी बदबू को हटाना चाहते हैं, तो आप कपड़े धोते वक्त माउथवॉश मिला लें। एक ढक्कन माउथवॉश को धोने के कपड़ों के साथ मिलाएं और मशीन चलाएं। आपके कपड़े डिसइंफेक्टेंट भी होंगे और महकेंगे भी।

4बदबूदार डस्टबिन के लिए करें इस्तेमाल

mouthwas uses for smelly dustbin

कॉटन बॉल या पेपर टॉवल को माउथवॉश में भिगोकर उसे डस्टबिन या गार्बेज बिन में रख दें। इससे आपके घर में कूड़े की बदबू नहीं महकेगी, बल्कि काफी हद तक कम हो जाएगी। आप कूड़ा फेंकने के बाद पानी में माउथवॉश मिलाकर डस्टबिन को साफ कर सकते हैं। इससे डस्टबिन में पनपने वाले कीटाणु भी खत्म होंगे।

5टॉयलेट को रखें साफ

mouthwash uses in toilet cleaning

क्या आपको पता है कि आप अपने टॉयलेट को साफ करने के लिए भी माउथवॉश का इस्तेमाल कर सकते हैं? माउथवॉश में मौजूद जीवाणुरोधी और गंध को खत्म करने वाले तत्व इसे सामान्य बाथरूम क्लीनर का एक बढ़िया विकल्प बनाते हैं। टॉयलेट बाउल में एक कप माउथवॉश डालें और इसे लगभग एक घंटे के लिए छोड़ दें और फिर हमेशा की तरह स्क्रब कर टॉयलेट साफ कर लें (इन हैक्स की मदद से टॉयलेट पर जमी गंदगी करें साफ)।

6 ग्लास करें साफ

mouthwash uses in window glass cleaning

आपको जानकर हैरानी होगी, लेकिन आप माउथवॉश का इस्तेमाल विंडो ग्लास आदि को साफ करने के लिए भी कर सकते हैं। बस इतना ध्यान रखें कि आपका माउथवॉश शुगर फ्री हो। उसे पानी के साथ मिलाकर विंडो को साफ करें। सुनिश्चित करें कि आप पूरी विंडो को पोंछने से पहले एक छोटा सा टेस्ट कर लें। अगर विंडो ग्लास पर किसी तरह का निशान दिखे तो फिर इसे न करें।

इसे भी पढ़ें : घर की सफ़ाई करना लगता है मुश्किल तो ये टिप्स आएंगे आपके काम

7चेहरे के लिए एस्ट्रिंजेंट की तरह कर सकते हैं इस्तेमाल

mouthwash uses as astringent

एक एंटीसेप्टिक माउथवॉश आपके चेहरे को साफ करने के लिए एक अद्भुत एस्ट्रिंजेंट बन सकता है। बस इसके इंग्रीडिएंट्स को देखें और सुनिश्चित करें कि इसमें चीनी न हो और फिर अपने चेहरे को इससे साफ करके धो लें। आपके चेहरे में जमा गंदगी को हटाने में माउथवॉश आपकी मदद कर सकता है। 

 

8एथलीट फुट में सकता है राहत

mouthwash uses in athlete foot

अगर आपके हाथ-पैरों में कोई मामूली सी चोट लगी है या फिर एथलीट फुट या टोनेल फंगस से पीड़ित हैं, तब भी आप माउथवॉश का इस्तेमाल कर सकते हैं। एक शुगर-फ्री एंटीसेप्टिक माउथवॉश की में कॉटन बॉल डुबोकर दिन में 3-4 बार प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। आपको कुछ दिनों में आराम नहीं मिलता है, तो तुरंत अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

9फूलों को रखें फ्रेश

mouthwash keeps flowers fresh

क्या आपको किसी ने फूल गिफ्ट किए हैं और आपको डर है कि वह जल्दी ही सूख जाएंगे? तो आप फूलों को फ्रेश रखने के लिए माउथवॉश का इस्तेमाल करें। अपने वास या पॉट में थोड़ा सा माउथवॉश और पानी मिलाएं और उसमें फूलों को डुबोकर रखें। बहुत लंबे समय तक तो नहीं लेकिन आपके फूल कुछ समय तक फ्रेश जरूर रहेंगे।

इसे भी पढ़ें : जिन जगहों पर नहीं पहुंचता आपका हाथ, वहां की कुछ इस तरह करें सफाई

10सॉक्स की बदबू को रखें दूर

mouthwash removes stinky socks smell

क्या आपके पैरों से , जूतों से या फिर सॉक्स से गंदी बदबू आती है। तो आपको बता दें कि इसमें भी आपकी मदद शुगर-फ्री माउथवॉश कर सकता है। एक स्प्रे बोतल में पानी और माउथवॉश डालकर अपने जूतों को अंदर से गीला कर लें और फिर इसे सुखाने के लिए धूप में रख दें। इसी तरह सॉक्स को धोते वक्स माउथवॉश (घर पर बनाएं ये नेचुरल होममेड माउथवॉश) का इस्तेमाल करें और एक टब में गर्म पानी, माउथवॉश और नींबू का रस डालकर कुछ देर बैठ जाएं और फिर पैरों को धो लें।

देखा आपने एक माउथवॉश कितने काम आ सकता है। हम बस आपको यही सलाह देंगे कि त्वचा पर इसके किसी भी तरह के इस्तेमाल से पहले पैच टेस्ट करें और सिर्फ शुगर-फ्री माउथवॉश का ही इस्तेमाल करें। अगर आपको यह लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें और ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Image credit : freepik