स्‍मोकिंग करने वाली महिलाओं को अक्‍सर स्‍मोकिंग के कारण आने वाली झुर्रियां परेशान करती हैं। हालांकि यह झुर्रियां अस्‍थाई होती हैं और इन्हें घर पर ही नेचुरल तरीके से हटाया जा सकता है। इन झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए आपको स्‍मोकिंग बंद करने, पर्याप्‍त लिक्विड लेने, डेड स्किन सेल्‍स को हटाने के लिए नारियल तेल से मालिश करने के साथ-साथ कुछ तरह की फेशियल एक्‍सरसाइज करने की जरूरत होती है। आइए ऐसे ही कुछ उपायों के बारे में इस आर्टिकल के माध्‍यम से विस्‍तार से जानें। 

अगर आप स्‍मोकिंग करती हैं तो आप पहले से ही जानती हैं कि आपको इसे छोड़ने की आवश्यकता है। स्‍मोकिंग छोड़ने के पर्याप्त कारण हैं और आप उनमें से ज्यादातर को सुन चुकी हैं। यह आपके लंग्‍स, हार्ट और यहां तक कि आपके यौन जीवन को भी नुकसान पहुंचाता है और प्रभावित करता है। 

सांसों की बदबू पैदा करने के अलावा, स्‍मोकिंग आपकी त्वचा की रंगत को भी प्रभावित करता है। अगर आप स्‍मोकिंग करना जारी रखती हैं तो आपका वजन कम या ज्‍यादा होने लगता है, आंखों में सूजन आ सकती है, यहां तक कि आप उम्र से पहले बूढ़ी दिखाई देने लगती हैं। जी हां स्‍मोकिंग चेहरे की झुर्रियों से जुड़ा हुआ है। स्‍मोकिंग न करने वालों की तुलना में स्‍मोकिंग करने वालों को कम उम्र में चेहरे की झुर्रियां होने की संभावना होती है। स्‍मोकिंग करने वालों की झुर्रियां खड़ी रेखाओं में होती हैं जो होठों के भीतर और आसपास बनती हैं। उन्हें पेरिऑरल लाइन्‍स भी कहा जाता है।

smoking wrinkles remedies inside

जब आप स्‍मोकिंग करती हैं, तो आपकी ब्‍लड वेसल्‍स संकुचित हो जाती हैं और आपकी त्वचा को ऑक्सीजन और पोषक तत्वों की आपूर्ति कम हो जाती है। यह कोलेजन खराब होने को बढ़ावा देता है जिससे आप अधिक उम्र की दिखती हैं। इसके अलावा स्‍मोकिंग डिहाड्रेशन के कारण बनकर आपकी त्वचा और होंठों को ड्राई बनाती है।

यूं तो आप इन भद्दी झुर्रियों को छुपाने के लिएकई तरह के कॉस्मेटिक तरीके आजमा सकती हैं। लेकिन सबसे अच्छा स्‍टेप नेचुरल चीजों को अपनाना होता है। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ आसान टिप्‍स लेकर आए हैं। इन टिप्‍स को फॉलो करके आपको झुर्रियों से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी और उनमें स्‍मोकिंग से होने वाले नुकसान को उल्टा करने की भी क्षमता होती है।

इसे जरूर पढ़ें:चेहरे की झुर्रियां बढ़ाता है सोने का गलत तरीका, स्‍लीप रिंकल्‍स से ऐसे करें बचाव

स्‍मोकिंग छोड़ें

quit smoking inside

जब आप स्‍मोकिंग छोड़ते हैं, तो यह आपकी त्वचा को कई तरीकों से फायदा पहुंचाता है जिनकी आप कल्पना नहीं कर सकते हैं। इससे उम्र बढ़ने के संकेत उलट हो जाएंगे। आप पाएंगे कि आपके होंठ और चेहरे के आसपास की महीन रेखाएं और झुर्रियां गायब होने लगी हैं। किसी भी चीज़ को आज़माने से पहले यह आपका पहला स्‍टेप होना चाहिए।

खुद को हाइड्रेट करें

water for dehydration inside

जब आप स्‍मोकिंग करती हैं तो डिहाइड्रेशन के प्रभाव के कारण त्वचा ड्राई हो जाती है। ऐसी स्थिति में डिहाइड्रेशन से बचने के लिए अधिक पानी या तरल पदार्थ पीएं। यह त्वचा के डैमेज को रोकने में मदद करता है और आपकी त्वचा को भीतर से मॉइश्चराइज करता है। हाइड्रेशन इन उपचारों में से एक है जो त्वचा में सुधार करता है। रोजाना पानी पीने से झुर्रियों को कम करने में मदद मिलती है। हालांकि, यह आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड और हेल्‍दी रखने में आपकी मदद करेगा।

त्वचा को एक्सफोलिएट करें

exfoliating m

एक्सफोलिएशन डेड स्किन को आपकी त्वचा की सतह पर जमा होने से रोकती है। ये डेड स्किन सेल्‍स त्‍वचा को ड्राई और डल करके फाइन लाइन्‍स और झुर्रियों को बढ़ाते हैं। जैसे ही आप धीरे से अपने चेहरे को नियमित रूप से एक्सफोलिएट करती हैं तो आप प्रभावी रूप से डल त्वचा की परतों से छुटकारा पा सकती हैं। इस तरह, आप अपनी त्वचा को चिकना, मुलायम और यहां तक कि रिंकल्‍स फ्री महसूस कर पाएंगी। 

आप अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए किसी भी मसाज ऑयल के साथ नमक, चीनी, दलिया या शहद का इस्तेमाल कर सकती हैं। नारियल तेल, जैतून का तेल, जोजोबा तेल, अंगूर का तेल, और बादाम का तेल कुछ मसाज ऑयल हैं जो त्वचा के लिए अच्छे होते हैं।

Recommended Video

नारियल तेल से त्वचा की मालिश करें

smoking wrinkles coconut oil inside

नारियल तेल के एंटीऑक्सीडेंट गुण आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले झुर्रियों से मुक्त कणों से लड़ने में मदद करते हैं। नारियल तेल फाइन लाइन्‍स और झुर्रियों के गठन को रोकने के लिए त्वचा को मॉइश्चराइज करता है। इसमें प्रोटीन, विटामिन ई और विटामिन सी भी होते हैं जो कोलेजन के उत्पादन में मदद करते हैं। कोलेजन आपकी त्वचा को फर्म और झुर्रियों से मुक्त रखता है।

नारियल तेल को सीधे अपने चेहरे पर लगाएं और चेहरे की मालिश करें। लगभग 30 मिनट के लिए तेल छोड़ दें। 30 मिनट के बाद, अपना चेहरा क्लीन्ज़र से धो लें। आप प्रत्येक रात बिस्तर से पहले नारियल का तेल भी लगा सकती हैं। आप इसे रात-भर छोड़ सकती हैं जब तक कि आपकी त्वचा इसे पूरी तरह से अवशोषित न कर ले। आप अधिक आशाजनक परिणामों के लिए नारियल के तेल के साथ नींबू, नीलगिरी और लैवेंडर के तेल का मिश्रण भी आज़मा सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें:माथे पर दिखने लगी हैं झुर्रियों तो छुटकारा पाने के लिए ये 6 टिप्‍स अपनाएं

फेशियल एक्सरसाइज ट्राई करें

facial exercises

झुर्रियों को कम करने के लिए आप कई तरह की फेशियल एक्‍सरसाइज भी कर सकती हैं। 

एक्‍सरसाइज 1: अपने मुंह से ओ शेप बनाएं। व्यापक रूप से मुस्कुराएं और अपने दांतों को छिपा कर रखें। इन स्‍टेप्‍स को लगभग 6 बार दोहराएं। ठुड्डी पर तर्जनी उंगली को रखें और फिर से मुस्कुराते रहें। इस बार अपने जबड़े को ऊपर-नीचे करना शुरू करें। आराम करें और दोहराएं।

एक्‍सरसाइज 2: इस एक्‍सरसाइज को शुरू करने से पहले, एक गहरी सांस लें। मुस्कान के साथ "ए, ई, आई, ओ, यू" कहें। इसे 3 से 4 बार दोहराएं।

इन उपायों को अपनाने से आप भी स्‍मोकिंग रिंकल्‍स से छुटकारा पा सकती हैं। शुरुआत के लिए, कृपया स्‍मोकिंग छोड़ दें। इस तरह के और आर्टिकल पढ़ने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।Image Credit: Freepik.com & youtube.com