धूल-भरे प्रदूषण का बुरा असर स्किन पर सबसे ज्यादा पड़ता है। जिसके कारण तीस की होने से पहले ही महिलाओं के आंखों के किनारे और गले के तरफ झुर्रियां दिखने लगती हैं। झुर्रियां बड़ी उम्र की निशानी होती है इसलिए झुर्रियां दिखते ही महिलाएं बहुत परेशानी हो जाती है। क्योंकि हर किसी को मालूम है कि महिलाएं अपने उम्र को लेकर काफी सेंसिटिव होती हैं। इसलिए वो उम्र की पहचान करने वाली इन झुर्रियों को छुपाने के लिए ना जाने कितने सारे प्रोडक्ट यूज़ करती हैं। लेकिन किसी भी प्रोडक्ट का कोई भी असर नहीं निकलता है। 

ऐसा क्यों?

ऐसा इसलिए क्योंकि झुर्रियां होने का मतलब है बीमार स्किन।

स्किन के बीमार होने पर उसका इलाज करने की जरूरत होती है। ऐसे में मार्केट में मिलने वाले प्रोडक्ट इन झुर्रियों को कम करने की बजाय और अधिक बीमारी कर देते हैं। इसलिए कभी भी बिना किसी स्किन स्पेशलिस्ट से कंसल्ट किए बिना स्किन पर कोई भी प्रोडक्ट यूज़ नहीं करना चाहिए। तब किया क्या जाए? 

water is best anti aging in

पानी है बेस्ट एंटी एजिंग

ऐसे में पानी का इस्तेमाल कर आप इन झुर्रियों से बच सकती हैं। वैसे तो एंटी एजिंग से बचाव के लिए कई घरेलू नुस्खों को ट्राय किया जाता है। लेकिन अगर आपकी स्किन हर तरह के मसालों और चीजों से रिएक्ट कर जाती है तो पानी का इस्तेमाल करें। पानी को बेस्ट एंटी एजिंग माना जाता है। आइए जानें एंटी एजिंग से बचाव के लिए पानी का किस तरह से यूज़ किया जा सकता है। 

स्किन में बढ़ाता है ब्लड सर्कुलेशन

पानी उसी तरह से स्किन के लिए काम करता है जैसे मशीन के लिए ऑयल काम करता है। जिस तरह से मशीन ऑयल के जरिये स्मूथली चलती है वैसे ही स्किन में भी पानी के जरिये ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। बिना इसके स्किन ड्राई होने लगती है जैसे कि फूल मुरझाते हैं। यही ड्राईनेस झुर्रियों की तरह आंखों के किनारे और गले के तरफ दिखती है। 

water is best anti aging in

खूब पिएं पानी

इसे दूर करने का बेस्ट उपाय है- खूब पानी पीना। 

नॉर्मली महिलाएं कम पानी पीती हैं और इसी कारण उनके चेहरे पर झुर्रियां भी ज्यादा दिखाई देती है। जबकि झुर्रियों से बचने के लिए पानी ही बेस्ट उपाय है। इसके लिए कुछ करने की भी जरूरत नहीं है। आपको केवल खूब सारा पानी पीना है। इससे स्किन हाइड्रेट रहती है और इस पानी का असर चेहरे पर भी दिखता है व चेहरा ग्लोइंग नजर आता है। 

चेहरा धोएं

दिन में तीन बार चेहरा धोना चाहिए। स्किन को इंटरनली तौर पर हाइड्रेट रखने के साथ ही एक्सटर्नली भी हाइड्रेट रखने की जरूरत होती है। इसके लिए दिन में तीन से चार बार चेहरे को पानी से धोएं। वैसे भी पानी बेस्ट क्लींज़िंग भी है। 

Recommended Video

Read More: मिट्टी के घड़े में पानी पीने से होते हैं ये 6 फायदे जो किसी अमृत से कम नहीं