हर महिला चाहती है कि उनकी स्किन खूबसूरत और जवां दिखाई दें। लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं होता है। क्‍योंकि आजकल की बिजी लाइफस्‍टाइल और घर और ऑफिस की दोहरी जिम्‍मेदारी को निभाने की चिंता के कारण चेहरा बेजान हो जाता है और झुर्रियां आने लगती है, खासतौर पर माथे पर। हालांकि इसका मुख्य कारण भले ही चिंता हो। लेकिन, थकान, जंक फूड और बॉडी में पौष्टिक तत्व न मिलने के कारण भी ऐसा होता है। आपको बता दें कि चिंता करने का सबसे ज्यादा प्रभाव आपकी त्वचा पर पड़ता है और यह माथे पर रिंकल्स के रूप में नजर आने लगता है। और बढ़ती उम्र में नहीं बल्कि कम उम्र में ही माथे पर रिंकल्‍स आने लगते है। अगर आपके भी माथे पर ये रिंकल्स नजर आने लगे हैं और इससे चेहरे की सुंदरता कम हो गई है तो परेशान होने की जरूरत नहीं क्‍योंकि आज हर जिंदगी को इस समस्‍या से बचाने वाले टिप्‍स विश्व प्रसिद्ध डर्मेटोलॉजिस्ट और एस्थेटिक फिजिशियन, संस्थापक और निदेशक, आईएलएएमईडी (ILAMED) डॉक्‍टर अजय राणा बता रहे हैं। आईएलएएमईडी (ILAMED) (www.ilamed.org) दुनिया के कुछ पेशेवर शैक्षणिक संस्थानों में से एक है, जो कॉस्मेटोलॉजी और सौंदर्यशास्त्र चिकित्सा में प्रशिक्षण और हैं ड्स-ऑनपाठ्यक्रम प्रदान करता है। तो देर किस बात की आइए हमारे साथ माथे की झुर्रियों से छुटकारा पाने के उपायों के बारे में जानें।

इसे जरूर पढ़ें: उम्र से 10 साल जवां बना देता है ये होममेड फेस मास्‍क

चेहरे की मसाज

massage for forhead wrinkles IINSIDE

फोरहेड रिंकल्स को कम करने के लिए अपने चेहरे की नियमित रूप से मालिश करें। चेहरे की मालिश तनाव से राहत देती है, नमी का पुनर्वितरण करती है, और ब्लड फ्लो को बढ़ाती है। यह डेड सेल्स को भी हटाता है। जिससे कुछ ही दिनों में आपको माथे की झुर्रियां दूर होती दिखाई देगी।

बॉडी को हाइड्रेट रखें

चेहरे पर ग्‍लो तभी आता है जब आपकी बॉडी अच्‍छे से हाइड्रेट होती है और माथे की रिंकल्‍स को कम करने के लिए भी बॉडी को हमेशा हाइड्रेट रखना जरूरी होता है। इसके लिए रोजाना कम से कम 7-8 गिलास पानी जरूर पीएं। पानी आपकी बॉडी को डिटॉक्‍स करने का काम भी करता है।

Recommended Video

योग करें

चेहरे के भाव रिंकल्स के लिए एक बहुत बड़ा कारण हैं, चेहरा योग एक ऐसी तकनीक है जो इन नकारात्मक प्रभावों को कम करने में मदद कर सकती है। इसलिए अपने रूटीन में फेस योग को शामिल करें। योग के जरिए आप अपने चेहरे को जवां बनाए रख सकते है। जी हां फेस योगा के जरिए आप चेहरे पर पड़ने वाली झुर्रियों को रोककर कसावट ला सकती हैं।

सनस्‍क्रीन का इस्‍तेमाल

sunscreen for forhead wrinkles INSIDE

सूर्य की अल्ट्रावायलट किरणें त्वचा में झुर्रियां लाने का एक कारण होता है। अपनी स्किन को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाएं। जब भी बाहर जाएं तो डर्मटालॉजिस्ट की सलाह से बताये सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। रेगुलर सनस्‍क्रीन लगाने से झुर्रियां कम और देर से पड़ती है।

ग्लाइकोलिक एसिड और बोटॉक्‍स

ग्लाइकोलिक एसिड एक अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड है जिसका उपयोग स्किन को हेल्‍दी और जवां दिखाने के लिए किया जाता है। इसीलिए एक्सफोलिएट के लिए ग्लाइकोलिक एसिड का इस्तेमाल करें इससे रिंकल्स को कम किया जा सकता है। इसके अलावा बोटॉक्स और इंजेक्टेबल फिलर्स गहरी रिंकल्स को खत्म करने के लिए लोकप्रिय विकल्प हैं।

इसे जरूर पढ़ें: Home Remedies: ये 5 घरेलू उपचार दूर करेंगे आपके माथे की झुर्रियां

हेल्‍दी डाइट लें

healthy diet for forhead wrinkles INSIDE

झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए पोषक तत्‍वों से भरपूर डाइट लेना भी बेहद जरूरी होता है। जी हां शरीर को जरूरी पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। इसीलिए हेल्दी डाइट लें, यह विषाक्त पदार्थों का मुकाबला करने और नए स्किन सेल्स को प्रोत्साहित करने के लिए एंटीऑक्सीडेंट की आपूर्ति भी करती है।

तो देर किस बात की अगर आप भी माथे की झुर्रियों से छुटकारा पाकर यंग दिखना चाहती हैं तो एक्‍सपर्ट के बताये इन टिप्‍स को अपनाएं।