दिनभर की थकान को दूर करने के लिए और आराम पाने के लिये हमें पर्याप्त नींद की जरुरत होती है। केवल बॉडी को नहीं बल्कि बालों और चेहरे को भी आराम देने के लिए ब्यूटी स्लीप की जरुरत होती है। अगर आप पर्याप्त नींद नहीं लेती हैं तो थकान के साथ-साथ आपके चेहरे पर झुर्रियां, डार्क सर्कल आदि समस्याएं होने लगती हैं। जी हां रात की अच्‍छी नींद हमारी त्वचा और लंबे समय तक चलने वाली सुंदरता के लिए बेहद जरूरी है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि आपकी ब्‍यूटी स्लिप आपकी त्वचा को नुकसान भी पहुंचा सकती है। हम एक सेट स्किनकेयर रूटीन को अपनाते हैंं और ग्‍लोइंग और जवां त्वचा पाने के लिए सबसे अच्‍छे एंटी एजिंग स्किनकेयर प्रोडक्‍ट को अपनाते हैं और सुनिश्चित करते हैं कि हमारी त्वचा कांतिमान और निखरी हुई रहें। लेकिन हमारी ब्‍यूटी स्‍लीप सब कुछ दांव पर लगाकर हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती है। 

गलत तरीके से सोने से स्लीप रिंकल्‍स हो सकते हैं जो बाद में फाइन लाइन्‍स और झुर्रियों में बदल जाते हैं और हमारी त्वचा की उम्र को कम कर देते हैं। अगर आप गलत तरीके से सोती हैं तो आपके चेहरे पर झुर्रियां होने लगती हैंं। कई बार हम अपने चेहरे को तकिये में दबाकर सोते हैं, इससे हमारी त्वचा क्रीज और रिंकल्‍स का कारण बन सकती है। इससे आपकी त्वचा में लोच की कमी आने लगती है और झुर्रियों का कारण बनता है लेकिन उन्हें रोकना इतना मुश्किल नहीं है। घबराएं नहीं, क्‍योंकि कुछ टिप्स की मदद से आप इसे आसानी से रोक सकती हैं। आइए जानते हैं रात को सोते समय चेहरे पर झुर्रियां होने से कैसे बचाएं। स्‍लीप रिंकल्‍स को रोकने और आपकी त्वचा को जवां और चमकदार बनाए रखने के लिए इस आर्टिकल में कुछ उपाय दिए गए हैं, आप भी इसे अपनाएं।

इसे जरूर पढ़ें: ये 5 घरेलू उपचार दूर करेंगे आपके माथे की झुर्रियां

पीठ के बल सोने की कोशिश

sleep wrinkles remedy inside

आपको स्‍लीप रिंकल्‍स से बचने के लिए पीठ के बल सोने की कोशिश करनी चाहिए। पीठ के बल सोने से त्‍वचा तकिये से दबती नहीं हैं और झुर्रियों से बचने में हेल्‍प मिलती है। जी हां पेट के बल सोने या बाईं या दाईं तरफ सोने से आपके चेहरे पर लगातार प्रेशर पड़ता है। इससे चेहरे पर फाइन लाइन्स उम्र से पहले ही दिखाई देने लगते है। इसलिये पेट के बल ना सोकर आप पीठ के बल सोने की ही कोशिश करें।

साटन के तकिये के कवर का इस्‍तेमाल

अगर आप पीठ के बल नहीं सो पाती हैं तो अपने तकिए के कवर को अपग्रेड करें। यूं तो कॉटन की चादरें और तकिए आरामदायक होते हैं लेकिन इसका कपड़ा त्वचा को पकड़ता है और रिंकल्स को बढ़ाता है। आपको कॉटन की जगह सिल्‍क या साटन के तकिया कवर का इस्‍तेमाल करना चाहिए जो त्वचा की बढ़ती उम्र को रोक सकता है। ये कपड़े नरम होते हैं और आपकी त्वचा को ग्‍लो बढ़ाने में हेल्‍प करतेे हैं और त्वचा की क्रीज को कम करतेे हैं।

Recommended Video

साटन स्लीप मास्क का इस्‍तेमाल

sleep wrinkles remedy inside

आप में से जो साटन या सिल्क से बने सॉफ्ट पिलोकेस लेना पसंद नहीं करते हैं, उन्‍हें सिल्क या साटन स्लीप मास्क का उपयोग करने की कोशिश करनी चाहिए जो सोते समय त्वचा को सिकुड़ने से रोकने में हेल्‍प करता है। इसके अलावा नाइट क्रीम या आई क्रीम में त्वचा को मॉइश्चराइज़र देने में हेल्‍प करती है। इसलिए आप आई सीरम या आई क्रीम का इस्तेमाल कर सकती हैं। इन्हें सोने से पहले चेहरे पर लगाएं और हल्के से मसाज करें।

इसे जरूर पढ़ें: स्‍माइल लाइन्‍स ने बिगाड़ दी हैं चेहरे की खूबसूरती तो ये 7 टिप्‍स आजमाएं

हाथों के बल सोने से बचें

हम में से बहुत सारी महिलाओं को अपने हाथों के बल त्वचा को दबाकर सोने की आदत होती हैं लेकिन यह आदत हमारी त्वचा पर प्रेशर भी बनाकर झुर्रियों का कारण बन सकती हैंं। सोते समय अपने हाथों को अपने चेहरे से दूर रखने की कोशिश करें।

इन उपायों को अपनाकर आप भी स्‍लीप रिंकल्‍स से आसानी से बच सकती हैं। तो देर किस बात की अगर आप भी सोते समय इन गलतियों को करती हैं तो आज ही सुधार लें। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।   

Image Courtesy: Yandex.com