क्या आपका वजन एक्सरसाइज करने के बाद भी कम नहीं हो रहा?

क्या आपके शरीर में परफेक्ट शेप नहीं आ पा रहा है?

पेट में लगातार ब्लोटिंग होती है?

ये सब कुछ खाने-पीने की गलतियों के कारण हो सकता है। खाने-पीने से हमारा मतलब डिनर से है। दरअसल, डिनर के बाद हमारे शरीर में काफी आलस भर जाता है और हमारी फिजिकल एक्टिविटी भी कम हो जाती है। ऐसे में डिनर ही एक ऐसा मील है जिससे सबसे ज्यादा वजन बढ़ने की गुंजाइश होती है। अगर आप भी डिनर के समय इस तरह की गलतियां करती हैं तो मुमकिन है कि आपके वजन और बॉडी फिगर के साथ भी ऐसा ही होगा। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि आखिर डिनर करते समय ऐसा क्या है जिसे नहीं करना चाहिए। 

1. देर से खाने की आदत छोड़ दें-

अगर आपकी आदत है कि आप देर से खाना खाती हैं तो इसे बदल लीजिए। रात का खाना सोने से कम से कम 4-5 घंटे पहले खा लेना सही होता है। रिसर्च बताती है कि जो लोग रात में देर से खाना खाते हैं उन्हें ओवरईटिंग की समस्या हो जाती है। ऐसे में डिनर के बाद के स्नैक्स और रात को ज्यादा भारी खाना खाने से अपच भी हो सकती है। ये एक अहम कारण है लोअर बेली के बढ़ने का। 

dinner wight gain

इसे जरूर पढ़ें- सिर्फ सांस लेने के सही तरीके से कम हो सकता है कई इंच तक पेट, जापानी ब्रीदिंग एक्सरसाइज से करें सही वेट लॉस

2. सही मात्रा में खाना न खाना-

यहां सही मात्रा से हमारा मतलब है कि खाना ऐसा होना चाहिए जिसमें सभी जरूरी तत्व हों जैसे फाइबर, प्रोटीन, फैट आदि। इससे आपको डिनर के बाद पेट भरे होने वाली फीलिंग आए। अगर इसमें से कुछ भी कम होगा तो हो सकता है कि थोड़ी देर बाद भूख लगने लगे। इसलिए रात के खाने में थोड़ी-थोड़ी मात्रा में दाल, चावल, रोटी, कम मसाले वाली सब्जी, सलाद आदि सब कुछ खाएं। 

Recommended Video

3. आलसी होना नुकसानदेह है- 

ये खराब आदत अक्सर लोगों में देखी जाती है। लोगों को लगता है कि खाना खाने के बाद उनका लेट जाना सही है, लेकिन ऐसा नहीं है। अगर कोई खाना खाने के तुरंत बाद सो रहा है या सिर्फ बैठा हुआ है तो उसका पेट बहुत ज्यादा निकलेगा। खास तौर पर महिलाओं के लिए लोअर बेली फैट के बढ़ने की संभावनाएं हैं। यकीनन पर्याप्त मात्रा में सोना जरूरी है,  लेकिन खाना खाने के बाद अगर आप 30 मिनट टहल लेंगी तो नींद भी अच्छी आएगी और आपका आलस भी भागेगा।  

4. डिनर के बाद वाले स्नैक्स का रखें ध्यान- 

अगर आप डिनर के बाद कुछ खाती हैं तो कोशिश करें कि आप कुछ हेल्दी खाएं। बिस्किट, नमकीन, चॉकलेट, चिप्स आदि बहुत ही खराब हो सकते हैं और आपकी रोज़ की डाइट में बदलाव ला सकते हैं। ऐसे हाई सोडियम कंटेंट वाले फूड्स की आदत बहुत जल्दी पड़ती है और हो सकता है कि कुछ दिन के अंदर ही आपको ऐसा लगने लगे कि आप रोज़ाना डिनर के बाद कोई न कोई स्नैक खा रही हैं और इसकी आदत आपको पड़ गई है। अगर डिनर के बाद आपको खाना-खाना भी है तो प्रोटीन से भरपूर स्नैक खाएं जैसे बादाम आदि।  

dinner snacks

इसे जरूर पढ़ें- इन 3 एक्सरसाइज से बर्न हो सकती है सबसे ज्यादा कैलोरी, बेली फैट कम करने के लिए हैं बेस्ट 

5. खाने और कमरे के टेम्प्रेचर का रखें ध्यान- 

न ही बहुत ज्यादा गर्म खाना और न ही बहुत ज्यादा गर्म कमरा आपके लिए सही है। ऐसा इसलिए है क्योंकि हमारा शरीर जब ठंडा होता है तो उसके अंदर कुछ गतिविधियां होती हैं जिससे कैलोरीज ज्यादा बर्न होती हैं। शरीर के मसल्स ज्यादा तेज़ी से काम करते हैं ताकि वो गर्म रह सकें और ऐसे में शरीर से कैलोरीज बर्न होती हैं। 

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरीज पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।