कई बार आपको लगता होगा कि कोई एक ऐसी एक्सरसाइज मिल जाए जिससे पूरे शरीर की मसल्स पर काम हो और फैट भी जल्दी लूज हो। यकीनन कार्डियो बहुत अच्छा हो सकता है दौड़ना, भागना, सीढ़ियां चढ़ना, रस्सी कूदना आदि बहुत अच्छी एक्सरसाइज हैं जिनसे फैट जल्दी बर्न हो सकता है, लेकिन इनसे शरीर की प्रॉपर टोनिंग हो ऐसा नहीं होगा। सही फिटनेस और बॉडी शेप पाने के लिए ये जरूरी है कि शरीर की सही तरह से टोनिंग हो और शरीर का फैट भी कम हो। ऐसे में कुछ ऐसी एक्सरसाइज चाहिए जो रनिंग और नॉर्मल कार्डियो आदि की तुलना में हमारा वजन जल्दी कम कर सके। 

ऐसी एक या दो नहीं बल्कि तीन एक्सरसाइज हैं जो शरीर की टोनिंग के साथ-साथ हमारे बॉडी वेट पर काम भी करेंगी और नॉर्मल एक्सरसाइज की तुलना में हमारा वजन जल्दी कम करेंगी। हैं तो ये एक तरह की कार्डियो एक्सरसाइज ही, लेकिन आम तौर पर लोग इन्हें करने से बचते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि ये मुश्किल भरी साबित होंगी या वो आसानी से थक जाएंगे। पर यकीन मानिए ये एक्सरसाइज कम समय में आपको मन चाहा शेप पाने के लिए बहुत मदद कर सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- सुबह उठने में आलस आता है तो बिस्‍तर पर ही ये योग करें, रहेंगी फिट और स्लिम 

1. सबसे फायदेमंद साबित होगी बर्पी एक्सरसाइज-

अगर आप कोई ऐसी एक्सरसाइज ढूंढ रही हैं जो सिर्फ 10 मिनट में ही 100 से ज्यादा कैलोरी बर्न कर दे और आपके पूरे शरीर की टोनिंग के लिए भी जिम्मेदार हो तो ये एक्सरसाइज बहुत अच्छी साबित हो सकती है। अपर बॉडी और लोअर बॉडी दोनों ही इस एक्सरसाइज में पूरी तरह से काम करती हैं और ऐसे में आपके चेस्ट मसल्स के साथ-साथ आपके पैर, हिप्स और बेली पर भी काम हो रहा होता है। सबसे अच्छी बात ये है कि अगर आपको स्टैमिना बिल्डिंग चाहिए तो बर्पी ही सबसे बेस्ट हो सकती है। 

इसे करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है और वो ये कि आप एक साथ बहुत सारे बर्पी जंप नहीं कर सकती हैं। अगर आपने अभी-अभी वर्कआउट रूटीन शुरू किया है तो शुरुआत में 5 से ज्यादा करने के बारे में न सोचें क्योंकि आपका स्टैमिना उतना ही होगा। ये एक्सरसाइज धीरे-धीरे आपका स्टैमिना बिल्ड अप करती है। इसी के साथ, अगर आपके पैर या कमर में चोट है तो भी इसे न करें क्योंकि ज़ोर आपके पैरों और कमर पर सबसे ज्यादा पड़ता है। 

via GIPHY

 कैसे करनी है बर्पी एक्सरसाइज-  

- सबसे पहले हाथ ऊपर करके आपको जंप करना है।

- जैसे ही आप जंप से नीचे आने लगें आपको स्क्वैट पोजीशन लानी है और फिर जंप करके पुश अप पोजीशन।

- पुश अप पोजीशन में अपने हाथों को फ्लोर पर रखें आपके चेहरे के बराबर में पंजे फ्लोर पर होने चाहिए।

- इसके बाद जंप कर वापस खड़े हो जाएं और अपने हाथों को जितना ऊपर ले जा सकती हैं उतना ऊपर ले जाएं।  

जो लोग इसे लगातार करते आ रहे हैं वो 1 मिनट में 15-20 बर्पी जंप कर सकती हैं, लेकिन जिनके लिए ये नया है उन्हें बहुत ज्यादा समय लगेगा।  

Recommended Video

2. किक बॉक्सिंग से होगी सेफ्टी और बॉडी टोनिंग- 

अभी तक शायद आपने किक बॉक्सिंग को सिर्फ सेल्फ डिफेंस की एक तकनीक ही समझा होगा, लेकिन मैं आपको बता दूं कि ऐसा नहीं है। ये एक ऐसी एक्सरसाइज है जिससे आप एक घंटे में 400 से भी ज्यादा कैलोरी बर्न कर सकती हैं और यही नहीं ये अपर और लोअर बॉडी दोनों पर काम करेगी। अगर आपकी कमर में समस्या है तो इसे न करें क्योंकि इस एक्सरसाइज को करते समय बैक बोन का स्ट्रॉन्ग होना बहुत जरूरी है। 

अगर आप ये सोच रहे हैं कि किक बॉक्सिंग के लिए आपको किसी पार्टनर की जरूरत है तो ऐसा नहीं है। इसके लिए आपको किसी पार्टनर की जरूरत नहीं है और आपका काम भी बहुत आसानी से हो जाएगा। अगर आपके पेट में बहुत ज्यादा फैट जमा है या फिर आप साइड और ब्रा फैट से बचने के लिए कुछ करना चाहती हैं तो किक बॉक्सिंग से अच्छा ऑप्शन कुछ नहीं हो सकता है।  

via GIPHY

कैसे करनी है किक बॉक्सिंग एक्सरसाइज- 

- सबसे पहले अपने पैरों को कंधों के साइज में खोल लें और अपने हाथों को मुट्ठी में बांधकर अपने चेस्ट के पास रखें। 

- अब अपने राइट पैर को उठाकर हाफ लंज वाली पोजीशन बनाएं और अपनी राइट कोहनी को ऐसी पोजीशन में रखें जैसे किसी को साइड से पंच करने जा रही हों। अपनी भुजाओं को ऐसे रखना है कि वो जमीन से पैरलल लगें। 

- ऐसे ही अपनी लेफ्ट बांह और लेफ्ट पैर के साथ भी करें। 

- अब दोबारा जब अपना पैर उठाएं तो उसे 90 डिग्री वाले एंगल में रखें, ऐसा ही राइट पैर के साथ भी करें। 

- हर पैर के साथ 45 सेकंड तक आपको यही करना है। अगर आपको थकान हो रही है तो हर 15 सेकंड पर ब्रेक ले लें।  

इसे जरूर पढ़ें-  सिर्फ सांस लेने के सही तरीके से कम हो सकता है कई इंच तक पेट, जापानी ब्रीदिंग एक्सरसाइज से करें सही वेट लॉस

 

 

3. नी स्मैशेज- 

नी (knee) मतलब घुटने और ये पूरी एक्सरसाइज घुटनों और हाथों के वर्कआउट से जुड़ी हुई है। आप अपने बैलेंस को बेहतर बना सकेंगे और साथ ही साथ आप अपनी मसल्स के को-ऑर्डिनेशन पर भी काम कर सकेंगे। इस एक्सरसाइज से भी बहुत ज्यादा कैलोरी बर्न होती हैं। अगर आप अपने मसल्स को स्ट्रॉन्ग बनाने के बारे में सोच रही हैं तो ये एक्सरसाइज बेस्ट हो सकती है।  

via GIPHY

कैसे करने हैं नी स्मैशेज- 

- बाकी एक्सरसाइज की तुलना में इसे आप आसानी से कर पाएंगी। इस एक्सरसाइज को करते समय आप सबसे पहले अपने शोल्डर के लेंथ पर अपने पैरों को खोल लीजिए। 

- इसके बाद अपने लेफ्ट पैर और लेफ्ट हैंड को एक साथ उठाइए।

- अब वापस पहले जैसी पोजीशन में जाइए और ऐसा राइट हैंड के साथ कीजिए। 

- अब इस पूरी एक्सरसाइज को जल्दी-जल्दी कीजिए। जितनी जल्दी आप कर सकती हैं उतनी जल्दी।  

आप चाहें तो इन एक्सरसाइज को एक साथ कर सकती हैं या फिर किसी एक को करके बाकी वेट लिफ्टिंग आदि कर सकती हैं, लेकिन कैलोरी बर्न करने के मामले में ये एक्सरसाइजेस सबसे अच्छी रहेंगी।  

आपको इनके लिए जिम जाने की जरूरत नहीं है और न ही किसी तरह के इक्विपमेंट की जरूरत है। घर पर रहकर वर्कआउट कीजिए और सुरक्षित रहिए। अगर आपको ये स्टोरी पसंद आई हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।