महिलाओं में प्रेग्‍नेंसी के बाद ब्रेस्ट का लीक होना बहुत ही नॉर्मल बात है और ज्‍यादातर महिलाओं को इस समस्‍या से जूझना पड़ता है। हालांकि यह कोई प्रॉब्‍लम नहीं है और यह इस बात की ओर इशारा करता है कि आपकी ब्रेस्‍ट में मिल्‍क का निर्माण बहुत अच्‍छे से हो रहा है। लेकिन ये वर्किंग वूमेन के लिए प्रॉब्‍लम का कारण बन सकता है क्‍योंकि अगर सार्वजनिक जगह पर आपके ब्रेस्‍ट से लीकेज होने लगे तो शर्मिंदगी का कारण बन सकता है। हालांकि आप ब्रेस्‍ट लीकेज को रोकने के लिए मिल्‍क कम बनने के लिए बहुत कुछ नहीं कर सकती हैं, लेकिन कुछ टिप्‍स अपनाकर आप लीकेज से राहत और ब्रेस्‍ट मिल्‍क के धब्‍बों से बच सकती हैं। आइए जानें कौन से है ये तरीके। 

ब्रेस्टफीडिंग कराएं
breastfeeding breast leakage inside

हालांकि हर समय शिशु को ब्रेस्‍टफीडिंग कराना संभव नहीं हो सकता है, खासतौर पर जब महिला वर्किंग है। लेकिन अगर आप घर में हैं और आपके ब्रेस्‍ट बहुत ज्‍यादा हैवी लग रहे हैं तो लीकेज से बचने के लिएअपने शिशु को फीड करवाएं। 

Read more: 5 में से 3 नवजात को नहीं मिल पाता मां का पहला दूध

ब्रेस्ट मिल्क स्टोर करें
breast milk storage inside

अगर आपको अपने ब्रेस्‍ट हैवी लगते है और आपको लगता है कि किसी भी समय मिल्‍क लीक होने शुरु हो सकते है, तो ब्रेस्ट पम्प का इस्‍तेमाल करके मिल्‍क बाहर निकालें। और इसे किसी एयरटाइट और बीपीए-फ्री कंटेनर में रखें। घर जाने के बाद आप इसे अपने शिशु को दे सकती हैं। लेकिन ध्‍यान रहें कि अगर आप इसे फ्रिज में नहीं रख पा रही हैं, तो 4 घंटे के भीतर इसका इस्‍तेमाल कर लेना चाहिए।

ब्रा पहनकर सोएं

अगर रात के समय भी आपके ब्रेस्‍ट लीक होते है और आपको लगता है कि रात को सोते समय आपके कपड़े या बेडशीट खराब हो सकती है तो रात को सोने से पहले ब्रा पहनें। आप चाहे तो रात में सोने से पहले ब्रेस्‍ट को कवर करने के लिए टॉवल का इस्‍तेमाल भी कर सकती हैं।

Read more: ब्रेस्टफीडिंग कराने से एक मां को नहीं होती हैं ये बीमारियां

ब्रेस्ट पैड का इस्‍तेमाल करें
breast leakage pad inside

ब्रेस्‍ट लीकेज को रोकने के लिए ब्रेस्‍ट पैड आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं। इसके लिए आप बार-बार इस्तेमाल किए जाने वाले, डिस्पोजेबल या सिलिकॉन पैड से चुन सकती हैं। या दोबारा इस्तेमाल किए जाने वाले कॉटन पैड भी काफी अच्छे होते हैं। आपको बस इतना करना होगा कि उन्हें अपनी ब्रा के कप में रखना है। ये मिल्‍क सोख लेते हैं, आपके कपड़ों पर दाग नहीं लगने देते और आपको शर्मिंदगी से बचाते हैं।
इन 4 टिप्‍स को अपनाकर आप डिलीवरी में होने वाली ब्रेस्‍ट लीकेज को रोक सकती हैं।

  • Pooja Sinha
  • Her Zindagi Editorial