अच्‍छी हेल्‍थ के लिए अच्‍छी नींद और अच्‍छी नींद के लिए सही तरीके से सोना बहुत जरूरी है। जी हां कहा जाता है कि 8 घंटे की नींद लेना जरूरी है। लेकिन ना केवल 8 घंटे की भरपूर नींद बल्कि सोने के तरीके का भी हमारी हेल्‍थ पर असर पड़ता है क्‍योंकि नींद के दौरान शरीर खुद को रिपेयर करता है और मसल्‍स को विकसित करता है।

गलत मुद्रा शरीर के दर्द और थकान का कारण बन सकती है। इसके अलावा, कई महिलाएं मुंह खोलकर सोती हैं। मुंह खोलकर सोना ना केवल खर्राटों का कारण बनता है बल्कि इससे आपकी हेल्‍थ को नेगेटिव असर पड़ता है और कई हेल्‍थ प्रॉब्‍लम्‍स आपको घेर लेती है। आपको मुंह खोलकर सोने की वजह से होने वाली समस्याओं से के बारे में पता होना चाहिए, ताकि आप जल्द से जल्द सावधानी पूर्वक उपाय कर सकें। आइए जानें कौन सी हैं ये प्रॉब्‍लम्‍स। 

sleep with open mouth inside

Read more: पूरी नींद लेने के बाद भी जब रह जाए थकावट, करें ये उपाय

दांतों के लिए हानिकारक

मुंह खोलकर सोना आपके दांतों को नुकसान पहुंचाता है। जी हां अगर आपको मुंह खुला रख कर सोने की आदत है तो सावधान हो जाइये। यह आपके दांतों के लिए घातक साबित हो सकती है। एक शोध में पाया कि ऐसे सोने से मुंह में एसिड का लेवल बढ़ जाता है जो दांतों के टूटने का कारण बनता है। ड्राइनेस आने के कारण मुंह में बैक्टीरिया खत्म करने तथा एसिड को नियंत्रित करने की लार की कुदरती क्षमता खत्म हो जाती है। यह ठीक उसी तरह नुकसानदायक बताया गया जैसे सोने से पहले कार्बोनेटेड कोल्ड ड्रिंक पीना।

सांसों से बदबू आना

अगर आपको मुंह खोलकर सोने की आदत हैं तो इससे आपके मुंह में बदबू आना स्वाभाविक है। असल में मुंह खोलकर सोने से मुंह में ड्रायनेस होने लगती है। ऐसे में सलाइवा यानि मुंह की लार सूख जाता है जिसके कारण मुंह से तेज बदबू आने लगती है। बदबूदार सांस को हैलिटोसिस भी कहा जाता है और यह स्‍लाइवा में कमी के कारण होता है। मुंह से हवा का मार्ग मुंह की गंदगी को साफ करने से रोकता है।

Read more: नींद की गोली से भी ज्यादा असरदार है यह 1 घरेलू नुस्खा, 5 मिनट में लाता है गहरी नींद

पूरा दिन थकान महसूस करना

अगर आप मुंह खोलकर सोती हैं तो आपके फेफड़ों में ऑक्सीजन का सर्कुलेशन कम हो जाता है। फेफड़ों में कम ऑक्सीजन थकान और कमजोरी का कारण बनता है। इस तरह अगर आप खुले मुंह सोती हैं तो आप पूरे दिन थका हुआ महसूस करेंगी।

sleep with open mouth inside

ड्राई और फटे होंठ

खुले मुंह सोने से होंठ ड्राई और फट जाते हैं। जब आप मुंह खोलकर सोती हैं तो आपके मुंह में द्रव सूख जाता है और आपके होंठ ड्राई हो जाते हैं और फट भी जाते हैं। जी हां सोते समय मुंह को खोलकर ना सोने से हमारे मुंह से पानी निकलने लगता है वो पानी हमारे होंठ के गीलेपन को सोखता है जिससे हमारे होंठ सूखने लगते है।
इसलिए अगर आप मुंह खोलकर सोती हैं तो ध्‍यान रखें कि ताकि आने वाली समस्‍या से बच सकें।

Recommended Video