• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

इन कारणों से हो सकते हैं हिप्स पर काले दाग-धब्बे, एक्सपर्ट से जानें ट्रीटमेंट

क्या आपके हिप्स में भी बहुत डार्क स्पॉट्स हैं? आइए एक्सपर्ट से उनका कारण और उनके इलाज के बारे में जानें।  
author-profile
Published -15 Jun 2022, 19:01 ISTUpdated -15 Jun 2022, 19:20 IST
Next
Article
dark spots on hips reason treatment

Verified By- Dr. Jaishree Sharad : कितनी बार ऐसा होता है कि फंगल इंफेक्शन और त्वचा की अन्य बीमारी और एक्ने के कारण हमारे हिप्स में दाग-धब्बे पड़ जाते हैं। ये दाग-धब्बे बहुत गंदे और भद्दे लगते हैं। कई महिलाएं इस वजह से शॉर्ट्स या स्कर्ट्स नहीं पहन पाती हैं, क्योंकि यह धब्बे धीरे-धीरे हिप्स से नीचे तक पड़ने लगते हैं। चलिए कई बार तो यह त्वचा में इंफेक्शन के वजह से हो सकता है, लेकिन कई बार हमें इसका असली कारण नहीं पता होता है। 

हिप्स के कालेपन और डार्क स्पॉट्स के पीछे क्या कारण है इसे बोर्ड सर्टिफाइड डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ.जयश्री शरद विस्तार से समझाती हैं। उनके मुताबिक, 'कई बार यह हेयर फॉलिकल के इंफेक्शन की वजह से होता है, तो कई बार यह बार-बार फ्रिक्शन जो कि टाइट जीन्स, जेगिंग्स आदि पहनने से उत्पन्न होता है, उससे भी हो सकता है। अगर आप अपने प्राइवेट एरिया के हेयर रिमूवर का इस्तेमाल करते हैं, तो यह उससे भी हो सकता है।' इसके अलावा ऐसे कई कारण है, जिसके कारण आपके हिप्स काले होते हैं। लेकिन क्या इसका कोई इलाज है? तो डॉ.शरद बताती हैं, 'अगर आपके हिप्स काले हो रहे हैं और उन पर एक्ने हो रहे हैं, तो पहले उन्हें ट्रीट करें। आप लेजर हेयर रिमूवल के ऑप्शन को चुन सकते हैं, ताकि बार-बार शेव करने से हिप्स का रंग काला न हो।'

इसके अलावा ऐसी बहुत सी चीजें हैं, जिन्हें आप पहले ही ध्यान रखेंगे तो हिप्स में डार्क स्पॉट्स नहीं होंगे। लेकिन अगर आपके हिप्स में स्पॉट्स हैं, तो एक्सपर्ट उनके अन्य कारण के साथ आइए ट्रीटमेंट के बारे में भी जान लें। 

इसे भी पढ़ें : Expert Tips: हिप्स का कालापन दूर करने के लिए अपनाएं ये नुस्खे

डार्क स्पॉट्स होने का क्या कारण है? (Dark Spots On The Butt)

reasons of dark spots on hips

कपड़ों में ज्यादा देर तक पसीना रह जाए, तो वो और बैक्टीरिया मिलकर आपके हेयर फॉलिकल में एंट्री करते हैं। इससे भी हिप्स में डार्क स्पॉट हो जाते हैं और इसके अलावा जो अन्य कारण हैं, वो इस प्रकार हैं-

बट एक्ने और फॉलिकुलाइटिस के कारण

आपके हिप्स पर धब्बे काफी आम हैं और यह आमतौर पर एक स्किन कंडीशन के कारण होते हैं, जिसे फॉलिकुलाइटिस कहते हैं। यह इरिटेशन, इंफेक्शन और हेयर फॉलिकल की ब्लॉकेज के कारण होता है। यह आपके बम में एक बंपी रैश या दाने जैसा लगता है और पुरुषों और महिलाओं में समान रूप से हो सकता है।

फ्रिक्शन के कारण

अगर आप ज्यादा टाइट कपड़े पहनती हैं। टाइट्स, लेगिंग्स या जीन्स पहन रही हैं, तो उससे जो फ्रिक्शन होता है उसके कारण भी हिप्स में डार्क स्पॉट्स होते हैं। कपड़े की रगड़ की वजह से त्वचा में लालिमा और रैशेज भी होने लगते हैं, जिससे भी हिप्स पर डार्क स्पॉट होते हैं। इसके अलावा अगर आप बार-बार हेयर रिमूवल करते हैं, तो भी आपके बम काले पड़ सकते हैं।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Jaishree Sharad (@drjaishreesharad)

फंगल इंफेक्शन के कारण

अगर आप नहाने के बाद शरीर को बिना सुखाए कपड़े पहन लेते हैं, तो आपको फंगल इंफेक्शन के चांसेस हो सकते हैं। इसे जॉक इच भी कहा जाता है। लंबे समय तक टाइट, गीले कपड़े पहनने से त्वचा में जलन और फंगल इंफेक्शन होता है और इसी के कारण हिप्स काले होने लगते हैं। 

क्या है हिप्स में डार्क स्पॉट्स का ट्रीटमेंट? (Butt Dark Spots Treatment)

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Jaishree Sharad (@drjaishreesharad)

जब आप हिप्स में हो रहे डार्क स्पॉट्स के कारणों को जान लें तो आपको इसका ट्रीटमेंट करना चाहिए। डॉ. शरद कहती हैं, 'अगर आपको बट एक्ने हो रहा है, तो आप उनका ट्रीटमेंट लें। एंटीबैक्टीरियल क्रीम को यूज करें और जितना हो सकते टाइट कपड़े न पहनें या फ्रिक्शन को अवॉयड करने की कोशिश करें।' वह आगे कहती हैं, 'नहाने के बाद खुद को पूरी तरह से सुखाएं और फिर उसके बाद ही कपड़े पहनें।' आप केमिकल पील ट्रीटमेंट ले सकते हैं, लेकिन तभी जब उसकी सलाह आपको डर्मेटोलॉजिस्ट दे। 

इसे भी पढ़ें : क्यों होते हैं बट एक्ने? जानिए इनसे निपटने के लिए दादी मां के कुछ घरेलू नुस्खे

  • बार-बार वैक्सिंग और शेविंग करने से भी क्षेत्र काला पड़ सकता है, इसलिए लेजर हेयर रिमूवल को ऑप्ट करें
  • डॉक्टर की सलाह पर एंटी-फंगल पाउडर जैसे एब्जॉर्ब या कैंडिडेट आदि का प्रयोग करें
  • ऐसी स्किन लाइटनिंग क्रीम का उपयोग करें, जिसमें स्टेरॉयड और हाइड्रोक्विनोन न हो। जिन क्रीमों में विटामिन-सी, अल्फा, ब्यूटिन, कोजिक एसिड आदि होते हैं, वो आपके लिए अच्छी होंगी। डॉक्टर की सलाह पर ही ऐसी क्रीम का उपयोग करें। 

Recommended Video

आपके हिप्स में यदि कालापन ज्यादा हो रहा है, तो इन साइन को नजरअंदाज बिल्कुल न करें। अपने डॉक्टर से इस बारे में जरूर बात करें और उसके बाद ही किसी तरह का मेडिकेशन शुरू करें। 

हमें उम्मीद है कि यह जानकारी आपको पसंद आएगी। अगर आपको यह लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें और ऐसे अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit : Shutterstcok & Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।