• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

इस 1 नुस्खे से 15 मिनट में आएगी चेहरे पर चमक

गर्मियों में सबसे ज्यादा असर हमारी त्वचा पर पड़ता है। कई बार त्वचा काली पड़ जाती है, इसके लिए ये घरेलू नुस्खा आपके काम जरूर आएगा।  
author-profile
Published -09 May 2022, 10:35 ISTUpdated -09 May 2022, 10:51 IST
Next
Article
skin brightening face pack

मेरी त्वचा गर्मियों में सबसे ज्यादा अनइवन टोन में नजर आती है। ऐसा सिर्फ मेरे साथ ही नहीं बल्कि कई महिलाओं के साथ होता है। अब इतने प्रदूषण युक्त माहौल में बाहर निकलने से चेहरे की रंगत तो फीकी पड़ ही जाती है। वहीं, गर्मियों में तेज धूप के कारण त्वचा का रंग धीरे-धीरे डल होने लगता है। यह अनइवन स्किन टोन बहुत भद्दा लगता है और इसी के चलते हम महिलाएं ब्यूटी पार्लर में जाकर काफी खर्च कर देती हैं।

महंगे-महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स भी किसी काम के नहीं रहते हैं, लेकिन उनमें मौजूद केमिकल्स के कारण त्वचा में बाकी समस्याएं उत्पन्न होने लगती हैं। फिर कैसे आप अपने चेहरे की रंगत को सुधार सकती हैं? त्वचा की चमक वापस पाने के लिए क्या कर सकते हैं? तो आपको बता दें कि महंगे उपचार से अच्छा है कि आप आपके किचन में मौजूद बस एक देसी नुस्खा आजमाकर देखें।

इन नुस्खे को न सिर्फ आप आसानी से बना सकती हैं, बल्कि यह पूरी तरह से नेचुरल है। चेहरे की त्वचा में नेचुरल निखार और चमक पाने के लिए बस 4 इंग्रीडिएंट से बना यह फेस पैक आपके अनइवन स्किन टोन में भी सुधार करेगा और आपको बस 15 मिनट में जबरदस्त ग्लो भी मिलेगा। आइए जानें क्या है यह नुस्खा, जो त्वचा को नेचुरल निखार देगा।

इसे भी पढ़ें : गर्मियों में त्‍वचा को गोरा बनाता है ये असरदार घरेलू नुस्‍खा

बेसन, दही और शहद से बना फेस पैक करेगा जादू

besan, dahi, honey face pack for uneven skintone

सामग्री-

  • 2 छोटे चम्मच बेसन
  • 2 बड़े चम्मच दही
  • 1 बड़ा चम्मच शहद
  • 1 छोटा चम्मच गुलाब जल

ऐसे बनाएं फेस पैक-

  • सबसे पहले एक कटोरी में बेसन छान लें।
  • अब उसमें दही, शहद और गुलाब जल डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें।
  • आपका घरेलू नुस्खा तैयार है।

कैसे लगाएं-

  • इस तैयार पैक को आप अपने चेहरे के साथ-साथ पूरी बॉडी में भी लगा सकती हैं। 
  • अपने चेहरे को पहले क्लींजर से साफ करें और पैट ड्राई कर सुखा लें। 
  • उसके बाद अपने चेहरे और गर्दन के साथ-साथ प्रभावित एरिया में इसे लगा लें। 
  • 15 मिनट के लिए इसे छोड़ दें और फिर 5-7 मिनट हल्के हाथों से स्क्रब (घर पर बनाएं बॉडी स्क्रब) करें।
  • नॉर्मल पानी से मुंह धो लें और पैट ड्राई कर लें। आपको परिणाम झट से देखने को मिलेगा। 
  • इस फेस पैक को आप हफ्ते में 2 बार लगा सकती हैं।

क्या है इस फेस पैक का फायदा?

face pack for skin brightening

इस पैक में मौजूद 4 इंग्रीडिएंट्स हमारी त्वचा को निखारने में मदद करते हैं। चारों सामग्रियों के गुण साथ में मिलकर चेहरे पर चमक और ताजगी लाते हैं।

बेसन : यह सिर्फ चेहरे की टैनिंग को दूर करता है, बल्कि इससे त्वचा में कसाव आता है। फाइन लाइन्स और झुर्रियों जैसे एजिंग साइन को यह कम करने में मदद करता है और मुंहासों से होने वाली रेडनेस में भी राहत पहुंचाता है। इससे डेड स्किन सेल्स दूर होते हैं और त्वचा पर ग्लो आता है। 

दही : इसका क्रीमी टेक्सचर त्वचा में नमी को लॉक करने में मदद करता है और कई रिसर्च से भी सामने आया है कि यह त्वचा को ब्राइटेन करने में मदद कर करती हैं। यह अनइवन स्किन टोन के लिए बहुत कारगर है और एजिंग के स्पॉट्स को कम करने में मदद कर सकती है। दही का इस्तेमाल त्वचा की लोच को बढ़ाने में मदद कर सकता है। 

शहद : शहद के एंटीमाइक्रोबियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण बेजान, अनइवन स्किन टोन को सुधारने में मदद कर सकते हैं। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्वों से त्वचा की कई समस्याएं जैसे-दाग-धब्बे, कील-मुंहासे और झुर्रियां कम होने में मदद मिलती है। यह स्किन पोर्स में जमी अशुद्धियों को बाहर निकालता है। इतना ही नहीं, यह स्किन हीलिंग के प्रोसेस में तेजी लाता है और स्किन एक्सफोलिएटर की तरह काम करके डेड स्किन को हटाता है।

गुलाब जल : इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण यह त्वचा की इरिटेशन को कम करने में मदद करता है। गुलाब जल का उपयोग हजारों वर्षों से सौंदर्य उत्पाद के रूप में किया जाता रहा है, इसलिए इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि यह आपके रंग में सुधार कर सकता है और त्वचा की लालिमा को कम कर सकता है। इसके एंटीबैक्टीरियल गुण मुंहासे को कम करने में मदद कर सकते हैं। त्वचा को ताजगी प्रदान करने में मदद करने के साथ ही यह एजिंग के साइन को भी कम करने में काफी हेल्प करता है।

Recommended Video

अब अगर आपको चेहरे पर निखार पाने के लिए कोई इंस्टेंट नुस्खा चाहिए हो, तो इसे आजमाकर जरूर देखें। इसके नियमित इस्तेमाल से आपको जल्दी फर्क भी महसूस होगा। 

नोट : वैसे तो यह एकदम नेचुरल नुस्खा है, लेकिन फिर भी आप इसे इस्तेमाल करने से पहले एक छोटा सा पैच टेस्ट जरूर करके देखें। अगर आपको किसी तरह की असहजता महसूस हो, तो अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।


हमें उम्मीद है कि आपको यह जानकारी जरूर पसंद आएगी। अगर आपको भी ऐसे घरेलू नुस्खे पता हैं, तो हमें कमेंट कर जरूर बताएं। इसी तरह के रोचक आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

 

Image Credit : Shutterstock & Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।