बट एक्ने वैसे तो सुनने में बड़े अजीब लगते हैं, लेकिन यकीन मानिए कई लोगों के लिए ये बहुत ही बड़ी समस्या बन जाते हैं। चेहरे के पिंपल्स, स्कैल्प में हुए पिंपल्स ठीक करने आसान हैं, लेकिन बट एक्ने अगर हो जाएं तो ये उठते-बैठते भी तकलीफ देते हैं। ये असल में एक्ने भी नहीं होते बल्कि ये फॉलिकल्टिस (follicultis) होते हैं जो उस इलाके के हेयर फॉलिकल में हुए इन्फेक्शन के कारण होते हैं। ये लाल एक्ने कई बार पस के साथ होते हैं और इनके कारण न सिर्फ दर्द आदि होता है बल्कि इसे अगर सही समय पर ठीक नहीं किया गया तो इससे स्किन में भयंकर इन्फेक्शन भी हो सकता है।

ये एक तरह के बैक्टीरियल इन्फेक्शन की वजह से होते हैं जिसमें हाइजीन इशू भी शामिल होते हैं। वो कुछ कारण जिनकी वजह से बट एक्ने बढ़ते हैं वो ये हो सकते हैं-

इसे जरूर पढ़ें- Expert Tips: अगर एकदम से बढ़ता है Blood Pressure, तो तुरंत करें ये काम

1. लगातार गीलापन बना रहना-

ऐसा पसीने या अन्य बॉडी फ्लूएड्स के कारण भी हो सकता है। हो सकता है आप जिम के कपड़े ज्यादा देर तक पहन रहे हों या फिर आपने अपने अंडरगार्मेंट्स को जल्दी बदला न हो, ऐसा भी हो सकता है कि एक पीरियड वाला सेनेटरी नैपकिन आपने ज्यादा देर के लिए लगा लिया हो। अगर बट में खुजली आदि लग रही है तो सबसे पहले इसे वाइप करें और तुरंत गीलेपन की वजह को हटाएं।

bum acne treatment

2. बहुत ज्यादा बैठने के कारण-

ऐसा भी हो सकता है कि आप बहुत ज्यादा देर एक ही पोजीशन में बैठ रहे हों और उसके कारण ये समस्याएं बढ़ गई हों।

3. पुराने अंडरगार्मेंट्स का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल-

हो सकता है आपने पुराने अंडरगार्मेंट्स को फेंका न हो और आप उसका इस्तेमाल जरूरत से ज्यादा कर रही हों। ऐसे अंडरगार्मेंट्स में धूल, पसीना, तेल आदि जमा रहता है और ऐसे में बट एक्ने हो सकते हैं।

4. बहुत ज्यादा टाइट कपड़े पहनना-

हां कई बार कपड़ों से भी एलर्जी हो जाती है। अगर आप बहुत ज्यादा टाइट कपड़े पहनते हैं तो इससे भी फर्क पड़ सकता है। टाइट फिटिंग के कपड़े भी आपके लिए नुकसानदेह हो सकते हैं।

Recommended Video

दो देसी तरीके जिनसे कम हो सकते हैं बट एक्ने-

1. एलोवेरा और खीरा आ सकता है काम-

एलोवेरा को हम नेचुरल एंटीसेप्टिक और एंटी-बैक्टीरियल एजेंट के जरिए इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर कहीं जलन-खुजली आदि हो रही है तो ये उसे सुलझा सकता है। इसी के साथ, आप खीरे का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। इन दोनों को मिलाकर अगर इस्तेमाल किया जाए तो इससे बहुत फायदा मिलेगा।

bum acne causes

बराबर मात्रा में खीरे का रस और एलोवेरा जेल लें और इसे फ्रिज में रख दें। आप चाहे तो इसे आइसक्यूब्स की तरह जमाकर भी इस्तेमाल कर सकती हैं। जब भी इस्तेमाल करना हो अपने बट एक्ने को साफ करें और इसे लगाएं। धीमे-धीमे 5 मिनट तक मसाज करें और आपका काम हो जाएगा।

इसे जरूर पढ़ें- 10 दिन में कम कर सकती हैं 2 किलो वजन, बस करें ये 5 जंपिंग एक्सरसाइज

2. नींबू और एप्पल साइडर विनेगर का करें इस्तेमाल

अगर बैक्टीरियल इन्फेक्शन ज्यादा है तो इसके लिए एप्पल साइडर विनेगर भी काम आ सकता है। आधे कप पानी में एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच विनेगर मिलाएं और फिर इसे भी उसी तरह से आप मुंहासों वाली जगह पर लगाएं जैसे एलोवेरा और खीरे को लगाते हैं। बस ध्यान ये रखना है कि इससे बहुत ज्यादा मसाज न की जाए क्योंकि इसे लगाने के बाद थोड़ी जलन हो सकती है।

अगर आपकी भी ये समस्या है तो आप इन तरीकों का इस्तेमाल करें और अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरीज पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

All Photo Credit: Freepik/ Medical News Today/ woman.ru